हेडिंग्ले टेस्ट को लेकर बड़ा खुलासा, भारतीय की 'मदद' से इंग्लैंड को मिली थी जीत!

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 2:22 PM IST
हेडिंग्ले टेस्ट को लेकर बड़ा खुलासा, भारतीय की 'मदद' से इंग्लैंड को मिली थी जीत!
जैक लीच ने हेडिंग्ले टेस्ट में बेन स्टोक्स के साथ दसवें विकेट के लिए 76 रनों की अहम साझेदारी की थी. (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ हेडिंग्ले (Hedingley) में खेले गए तीसरे एशेज टेस्ट (Ashes Test) में इंग्लैंड (England) की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जैक लीच (Jack Leach) जो चश्मा पहनकर खेले थे, वो एक भारतीय अमर शाह (Amar Shah) ने बनाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 2:22 PM IST
  • Share this:
ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ हेडिंग्ले (Hedingley) में खेले गए तीसरे एशेज टेस्ट (Ashes Test) की जीत के हीरो जहां नाबाद 135 रन बनाने वाले बेन स्टोक्स (Ben Stokes) थे, वहीं दसवें विकेट के लिए धैर्य और समझदारी से उनका साथ देने वाले जैक लीच (Jack Leach) का योगदान भी कम नहीं था. यूं तो जैक लीच ने इस मैच में 17 गेंद पर केवल एक ही रन बनाया, लेकिन उनका वो एक रन इंग्‍लैंड क्रिकेट (England Cricket) के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया है. जैक लीच का ये एक रन इतना महत्वपूर्ण था कि मैच के बाद बेन स्टोक्स ने भी जैक लीच को महान क्रिकेटर करार दिया था.

इंग्लैंड (England) ने हेडिंग्ले टेस्ट (Hedingley Test) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया था लेकिन अब इस मैच को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल इंग्लैंड को यह ऐतिहासिक जीत एक भारतीय की मदद से मिली है. चौंकिए नहीं, इस मैच में कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं खेला था, बल्कि ये जादू तो मैदान से बाहर हुआ था. चलिए हम आपको समझाते हैं कि आखिर कैसे एक भारतीय का नाम भी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए इस ऐतिहासिक टेस्ट के साथ जुड़ गया.

दरअसल, इंग्लैंड के खिलाड़ी जैक लीच (Jack Leach) चश्मा पहनकर क्रिकेट खेलते हैं. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के साथ अपनी साझेदारी के दौरान वह कई बार चश्मा उतारकर उसे साफ करते नजर आए ताकि इंग्लैंड को जीत दिलाने के मिशन में उनसे किसी तरह की चूक न हो जाए. अब इस बात का खुलासा हुआ है कि जैक लीच के लिए जिस इंसान ने यह चश्मा बनाया है, वो भारतीय मूल का है. भारत में पैदा हुए और अब ब्रिस्टल में रह रहे अमर शाह ने खुद ही इस बात का खुलासा किया है.

cricket, england vs australia, ashes, england cricket team, jack leach, hedingley test, क्रिकेट, एशेज, इंग्लैंड वस ऑस्ट्रे‌लिया, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, बेन स्टोक्स, जैक लीच, हेडिंग्ले टेस्ट, अमर शाह, amar shah
भारतीय मूल के अमर शाह ने ही जैक लीच का चश्मा बनाया था. उन्होंने इंग्लैंड ओलिंपिक टीम व रग्बी टीम के साथ भी काम किया है. (फाइल फोटो)


अमर शाह इस समय स्पेन में छुट्टियां बिता रहे हैं और उन्होंने कहा है कि जब मैंने मैच की हाईलाइट्स देखीं तो पाया कि जैक लीच लगातार अपना चश्मा उतारकर साफ कर रहे थे. मैंने सोचा कि ये मेरा बनाया हुआ चश्मा है. मुझे इस पर अपना लोगो बड़ा करके लगाना चाहिए था ताकि लोग इसे अच्छी तरह देख सकते. रिपोर्ट के अनुसार, अमर शाह ब्रिस्टल के कोथाम हिल में प्रैक्टिस करते हैं. वह ब्रिटेन की ओलिंपिक टीम, इंग्लैंड की रग्बी टीम, आर्सेनल, इंग्लैंड क्रिकेट टीम और काउंटी टीम ग्लूसेस्टरशायर के साथ भी काम कर चुके हैं.

जैक लीच के साथ अमर शाह का जुड़ाव चार साल पहले हुआ था जब लीच समरसेट क्रिकेट टीम के लिए खेलते थे. दिलचस्प बात ये है कि एशेज 2019 की स्पांसर और चश्मे बनाने वाली कंपनी स्पेक्सेवर्स ने बेन स्टोक्स की अपील पर जैक लीच को आजीवन फ्री चश्मे देने का ऐलान किया है.

हेडिंग्ले टेस्ट में 359 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम के नौ विकेट गिर गए थे और उसे तब भी 73 रनों की दरकार थी. इसके बाद जैक लीच और स्टोक्स ने दसवें विकेट के लिए 76 रनों की मैच विजयी साझेदारी की, जिसमें से स्टोक्स ने 74 रन बनाए, जबकि लीच का योगदान एक रन का रहा. एक रन अतिरिक्त के तौर पर मिला.
Loading...

रवि शास्‍त्री के लिए विराट कोहली नहीं, ये शख्स है टीम इंडिया में नंबर 2

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 2:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...