क्रिकेट के मैदान पर 'बॉलीवुड स्टार', शाहरुख तमिलनाडु तो सलमान खान राजस्‍थान की टीम में!

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और सलमान खान (Salman Khan) युवा भारतीय क्रिकेटर हैं जो घरेलू क्रिकेट में अलग-अलग टीमों से खेलते हैं.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 6:39 PM IST
क्रिकेट के मैदान पर 'बॉलीवुड स्टार', शाहरुख तमिलनाडु तो सलमान खान राजस्‍थान की टीम में!
हैरान होने की जरूरत नहीं हैं, बॉलीवुड सितारे सलमान खान और शाहरुख खान ने फिल्में छोड़कर क्रिकेट खेलना शुरू नहीं किया है.
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 6:39 PM IST
शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और सलमान खान (Salman Khan) का नाम सुनकर आपकी सोच में बॉलीवुड स्टारों (Bollywood) के चेहरे घूमने लगते हैं. हर कोई जानता है कि ये फिल्म जगत की दो बड़ी हस्तियों के नाम हैं. लेकिन अगर कोई आपको कहे कि शाहरुख खान और सलमान खान ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया है तो आप शायद ही इस बात पर यकीन करें. मगर ये सच है. चौंकिए नहीं, क्रिकेट खेलना इन फिल्म स्टारों ने शुरू नहीं किया है, बल्कि ये तो उन खिलाड़ियों के नाम हैं जो तमिलनाडु (Tamilnadu) और राजस्‍थान (Rajasthan) की ओर से क्रिकेट के मैदान पर जलवे दिखा रहे हैं.

दरअसल, शाहरुख खान और सलमान खान युवा भारतीय क्रिकेटर हैं जो घरेलू क्रिकेट में अलग-अलग टीमों से खेलते हैं. लेकिन बॉलीवुड दिग्गजों से मिलता-जुलता नाम होने के कारण उनकी जिदंगी के कुछ रंग काफी दिलचस्प हो गए हैं. 20 साल के सलमान फारूक खान राजस्‍थान के झालवाड़ से हैं जबकि 24 साल के मसूद शाहरुख खान का जन्म चेन्नई में हुआ और वह तमिलनाडु के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए साक्षात्कार में इन दोनों क्रिकेटरों ने खुलकर सवालों के जवाब दिए.

शाहरुख खान जहां न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन से प्रभावित हैं, वहीं सलमान खान सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को अपना आदर्श मानते हैं.

कैसे पड़ा नाम

भारतीय युवा क्रिकेटर शाहरुख खान ने बताया कि मेरी मौसी अभिनेता शाहरुख खान की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं और हमेशा मेरी मां से कहती थीं कि अगर तुम्‍हे बेटा होता है तो उसका नाम शाहरुख खान रखना. वहीं, 2016 और 2017 में अंडर-19 एशिया कप टीम का हिस्सा रहे सलमान ने बताया कि मेरे पिता सलमान शब्द को बहुत मानते थे, जिसका मतलब सुरक्षित (सेफ या सिक्योर) होता है. इसी वजह से उन्होंने मेरा नाम सलमान रखा.

cricket, bcci, shahrukh khan, salman khan, ranji trophy, indian cricket team, rajasthan ranji trophy, tamilnadu ranji trophy, क्रिकेट, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, तमिलनाडु रणजी ट्रॉफी, राजस्‍थान रणजी ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी, शाहरुख खान, सलमान खान
भारत के युवा क्रिकेटर सलमान खान घरेलू क्रिकेट में राजस्‍थान के लिए खेलते हैं.


रणजी में डेब्यू
Loading...

शाहरुख और सलमान खान दोनों ही निचले क्रम के बल्लेबाज हैं और दाएं हाथ से ऑफ स्पिन भी करते हैं. शाहरुख को 2014 में तमिलनाडु टीम में चुना गया, लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका डेब्यू दिसंबर 2018 में हुआ. केरल के खिलाफ हुए रणजी ट्रॉफी मुकाबले में उन्होंने पहली पारी में सर्वाधिक 92 और दूसरी पारी में 34 रन बनाए. उनके प्रदर्शन की बदौलत तमिलनाडु ने केरल को 151 रन से मात दी. शाहरुख ने कहा कि चेपक स्टेडियम में खेलना मेरा सपना था और जब यह पूरा हुआ तो वो काफी भावुक कर देने वाला पल था.

20 साल के सलमान को फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ा. 2016 में तब 17 साल के सलमान ने ओड़िशा के खिलाफ डेब्यू किया. छठे नंबर पर उतरते हुए उन्होंने 203 गेंद पर 110 रन की बेहतरीन पारी खेली, जिसमें 15 चौके भी शामिल रहे. टीम इंडिया के मौजूदा वेस्टइंडीज दौरे पर तीसरे टी-20 मैच के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले स्पिनर राहुल चाहर ने भी सलमान के साथ इसी मैच में रणजी डेब्यू किया था. सलमान को इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच चुना गया. सलमान ने कहा कि मुझे शुरू से ही क्रिकेट से प्यार था. मेरे जुनून को देखते हुए मेरे पिता ने मुझसे पूछा, क्रिकेट खेलेगा क्या? मैंने कहां हां और मुस्कुरा दिया. इसके बाद से उन्होंने मेरी काफी मदद की.

शाहरुख प्रशंसक हैं सलमान के और सलमान को पसंद हैं शाहरुख
आमतौर पर जिन सेलीब्रेटी के नाम पर किसी का नाम हो तो उसे वह सेलीब्रेटी पसंद होता है, लेकिन इन दोनों के मामले में ऐसा नहीं है. यही वजह है कि शाहरुख ने कहा कि मुझे सलमान खान पसंद हैं. मुझे उनका भाई वाला रवैया पसंद है. मैं शाहरुख का बड़ा प्रशंसक नहीं हूं. वहीं सलमान ने कहा कि मैं सलमान खान की फिल्में देखता हूं, लेकिन मुझे शाहरुख पसंद हैं और मैं उन्हें सलमान से ऊपर रखता हूं.

cricket, bcci, shahrukh khan, salman khan, ranji trophy, indian cricket team, rajasthan ranji trophy, tamilnadu ranji trophy, क्रिकेट, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, तमिलनाडु रणजी ट्रॉफी, राजस्‍थान रणजी ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी, शाहरुख खान, सलमान खान
तमिलनाडु के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले शाहरुख खान को उनकी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है.


एयरपोर्ट पर मच गया हंगामा
शाहरुख खान खुद से जुड़े एक वाकये का जिक्र करते हुए बताते हैं कि एक बार मैं एयरपोर्ट पर था, तब वहां के कर्मचारी ने मेरा आईडी प्रूफ चेक किया. उसने मेरा नाम पढ़ा और मुझे ऊपर से नीचे की ओर देखा और कहा कि तुम शाहरुख खान हो? उसने दूसरे कर्मचारियों को बुलाना शुरू कर दिया और सभी से ये कहते हुए मेरा परिचय कराया कि इनका नाम शाहरुख खान है.

वहीं सलमान ने भी ऐसा ही किस्सा बयां करते हुए कहा कि मैं अंडर-19 एशिया कप में हिस्सा लेने के लिए श्रीलंका जा रहा था. एयरपोर्ट पर मेरा बोर्डिंग पास देखते हुए एयरपोर्ट कर्मचारी ने जोर से मेरा नाम पढ़ते हुए पूछा कि क्या तुम सलमान खान हो? उसने इतना जोर से ये बात पूछी कि वहां खड़े सभी लोगों ने मेरी ओर देखना शुरू कर दिया. उनमें से कुछ ने मुझसे कहा, हैलो सलमान.
क्रिकेट प्रोफाइल
सलमान खान ने 8 फर्स्ट क्लास मैचों में 344 रन बनाए हैं. उनका औसत 28.65 का है. इसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है. उन्होंने पांच विकेट भी लिए हैं. वहीं 12 लिस्ट ए मैचों में 35.66 की औसत से 321 रन बनाए. इनमें तीन अर्धशतक शामिल हैं. उनके नाम एक विकेट रहा.

दूसरी ओर शाहरुख खान ने 4 फर्स्ट क्लास मैच में 46 की औसत से 230 रन बनाए हैं. इसमें दो अर्धशतक शामिल हैं. वहीं 8 लिस्ट ए मैच में उन्होंने 14 की औसत से 42 रन बनाए. इस प्रारूप में उनके नाम तीन विकेट भी हैं.

INDvWI: विराट कोहली ने क्‍यों किए आक्रामक इशारे, कौन था उनका निशाना
टूट गया ऑस्‍ट्रेलिया का धमाकेदार वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, इस अनजान सी टीम ने किया कमाल
First published: August 12, 2019, 6:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...