लाइव टीवी

मेलबर्न टेस्‍ट: स्‍टीव स्मिथ की निगाह शतक पर, पहले दिन न्‍यूजीलैंड पर भारी ऑस्‍ट्रेलिया

भाषा
Updated: December 26, 2019, 6:58 PM IST
मेलबर्न टेस्‍ट: स्‍टीव स्मिथ की निगाह शतक पर, पहले दिन न्‍यूजीलैंड पर भारी ऑस्‍ट्रेलिया
स्‍टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन एक बार फिर ऑस्‍ट्रेलिया के संकटमोचक बने. (AP Photo)

2019 में सर्वाधिक रन बनाने वाले मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) और स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) ने अर्धशतक जमाकर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत किया.

  • Share this:
मेलबर्न: मेलबर्न टेस्‍ट (Melbourne Test) के पहले दिन स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने नाबाद 77 रन बनाकर एक और शतक की तरफ कदम बढ़ाए. इससे ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन चार विकेट पर 257 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा. न्यूजीलैंड का यह 1987 के बाद मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पहला ‘बॉक्सिंग डे’ टेस्ट मैच है जिसमें कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया. बादल छाए हुए थे और ऐसे में उनका फैसला सही साबित हुआ क्योंकि जो बर्न्स पहले ओवर में आउट हो गए और लंच से पहले डेविड वॉर्नर (41 रन) भी पवेलियन लौट गए. लेकिन इसके बाद वर्ष 2019 में सर्वाधिक रन बनाने वाले मार्नस लाबुशेन (63) और स्मिथ ने अर्धशतक जमाकर ऑस्ट्रेलिया को वापसी दिलाई और अनुशासित गेंदबाजी करने के बावजूद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को निराश किया.

शतक की ओर स्‍टीव स्मिथ
पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय स्मिथ के साथ ट्रेविस हेड 25 रन पर खेल रहे थे न्यूजीलैंड के गेंदबाजों में कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 48 रन देकर दो विकेट लिए. न्यूजीलैंड के लिए स्थिति अच्छी नहीं दिख रही है क्योंकि मेलबर्न में पिछले चार टेस्ट मैचों में शतक जड़ने वाले स्मिथ एक और सैकड़े की तरफ बढ़ रहे हैं. स्मिथ ने कहा, ‘उन्होंने जिस तरह से गेंदबाजी की और क्षेत्ररक्षण सजाया उसे देखते हुए मुझे संयमित होकर खेलना पड़ा. यह ऐसा विकेट नहीं था जिसमें आप हावी होकर खेल सको मुझे लगता है कि आज हमने काफी अच्छा प्रदर्शन किया.’

aus vs nz live score, live cricket score, australia vs new zealand score, steve smith score, marnus labuschagne fifty, स्‍टीव स्मिथ स्‍कोर, मार्नस लाबुशेन, ऑस्‍ट्रेलिया न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
स्‍टीव स्मिथ टेस्‍ट क्रिकेट में जबरदस्‍त बल्‍लेबाजी करते हैं. (AP Photo)




ऑस्‍ट्रेलिया को पहले ही ओवर में लगा झटका
न्यूजीलैंड को तीन मैचों की श्रृंखला बराबर करने के लिये इस मैच में जीत की दरकार है. ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में पहला टेस्ट मैच 296 रन से जीता था. विलियमसन ने बल्लेबाजों के लिए अनुकूल मानी जा रही पिच पर पहले क्षेत्ररक्षण का साहसिक फैसला किया. पहले ओवर में लगा कि उनका यह फैसला सही है. पसली की चोट से उबरकर वापसी करने वाले ट्रेंट बोल्ट ने पहली तीन गेंदों पर वॉर्नर को परेशान किया और चौथी गेंद पर बर्न्स का मिडिल स्टंप उखाड़ दिया न्यूजीलैंड के प्रशंसकों ने इस अच्छी शुरुआत का दिल खोलकर स्वागत किया.

marnus labuschagne fifty, marnus labuschagne consecutive 5th fifty, marnus labuschagne runs, marnus labuschagne test record, aus vs nz test, australia new zealand test, मार्नस लाबुशेन फिफ्टी, ऑस्‍ट्रेलिया न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट, मार्नस लाबुुशेन टेस्‍ट रिकॉर्ड
मार्नस लाबुशेन और स्‍टीव स्मिथ.


लाबुशेन लगातार 5वीं बार 50 के पार
इसके बाद वॉर्नर और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे लाबुशेन ने पारी संवारने की कोशिश की. लेकिन नील वैगनर ने लंच से पहले न्यूजीलैंड को दूसरी सफलता भी दिला दी. उनकी स्विंग लेती गेंद वॉर्नर के बल्ले को चूमकर स्लिप में टिम साउथी के पास चली गई. लाबुशेन ने फिर से खुद को ऑस्ट्रेलिया की नई दीवार साबित किया. उनका लगातार 5वां अर्धशतक उड़ाया. लेकिन जब वह 63 रन पर खेल रहे थे तो अजीबोगरीब तरीके से आउट हो गए. ग्रैंडहोम की उठती गेंद को उन्होंने छोड़ना चाहा लेकिन वह उनकी कोहनी से लगकर विकेटों पर गिर गई.

aus vs nz live score, live cricket score, australia vs new zealand score, steve smith score, marnus labuschagne fifty, स्‍टीव स्मिथ स्‍कोर, मार्नस लाबुशेन, ऑस्‍ट्रेलिया न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
विकेट का जश्‍न मनाते न्‍यूजीलैंड के खिलाड़ी. (AP Photo)


स्मिथ ने चैपल को छोड़ा पीछे
लाबुशेन ने वार्नर के साथ दूसरे विकेट के लिए 60 और स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिए 83 रन जोड़े. मैथ्यू वेड (38) आउट होने वाले चौथे बल्लेबाज थे जिन्हें ग्रैंडहोम ने विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच कराया. स्मिथ और वेड ने चौथे विकेट के लिये 70 रन जोड़े. इस बीच स्मिथ ने 103 गेंदों पर अपना 28वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया और ग्रेग चैपल (7110 रन) को पीछे छोड़ा और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दसवें स्थान पर पहुंचे. उनका अगला लक्ष्य अब डेविड बून के 7422 रन होंगे.

IPL : इस खिलाड़ी पर 28 करोड़ खर्च करने को तैयार थे कोहली, जानिए क्या थी वजह

चोटिल खिलाड़ी की जगह टीम में आया,अब ठोकी लगातार 5वीं फिफ्टी, आउट करना मुश्किल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 6:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर