लाइव टीवी

विराट कोहली के दिमाग पर इस बात का हुआ था गहरा असर, लगा जैसे दुनिया ही खत्म हो गई

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 3:06 PM IST
विराट कोहली के दिमाग पर इस बात का हुआ था गहरा असर, लगा जैसे दुनिया ही खत्म हो गई
विराट कोहली तीन फॉर्मेट में भारतीय टीम के नियमित कप्तान हैं

भारतीय कप्तान (Indian Captain) विराट कोहली (Virat Kohli) बांग्लादेश (€Bangladesh) के खिलाफ टी20 सीरीज (T20 Series) में ब्रेक लेने के बाद अब टेस्ट सीरीज (Test Series) के लिए टीम इंडिया (Team India) से जुड़ गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 3:06 PM IST
  • Share this:
इंदौर. टी20 सीरीज से ब्रेक लेने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Test Series) में उतरने के लिए बिल्कुल तैयार हैं. दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार 14 नवंबर से इंदौर (Indore) के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा. हालांकि इस मैच से पहले क्रिकेट की दुनिया में एक मुददा बेहद गर्मा गया है. दरअसल, हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने मानसिक समस्या के चलते क्रिकेट से ब्रेक ले लिया था, जिसके बाद ऐसे ही कई और मामले भी सामने आए. अब भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी इस संवेदनशील मामले पर अपनी राय सभी के सामने रखी है. मैक्सवेल के बाद उनकी टीम के साथी निक मैडिनसन ने भी इसी समस्या के चलते ब्रेक ले लिया है.

जहां इस मामले में दुनियाभर के क्रिकेटर खुलकर अपनी बात रख रहे हैं, वहीं भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को कभी भी ऐसे हालात का सामना नहीं करना पड़ा है. इस बारे में विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा है कि अगर ऐसी स्थिति आती है तो भारतीय खिलाड़ियों को इस बारे में फैसला लेना चाहिए. उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि इन चीजों की अपनी अहमियत है. क्योंकि अगर आपको लगता है कि भारतीय टीम या भारतीय क्रिकेट के लिए कोई खिलाड़ी महत्वपूर्ण है तो फिर उसका ध्यान रखा ही जाना चाहिए.' इस संवेदनशील मामले पर अपनी राय रखते हुए विराट कोहली ने खुद के साथ हुए एक वाकये का भी जिक्र किया.

मुझे लगा, मेरी दुनिया ही खत्म हो गई
विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा, 'साल 2014 के इंग्लैंड दौरे पर मैं भी ऐसे ही हालात से गुजरा हूं जहां मैंने महसूस किया कि मेरी दुनिया ही खत्म हो गई. मुझे नहीं पता था कि मैं क्या करूं. किससे क्या कहूं, कैसे अपनी बात रखूं. ईमानदारी से कहूं तो मैं ये नहीं कह पाया कि मैं मानसिक रूप से अच्छा महसूस नहीं कर रहा हूं और इस खेल से दूर होना चाहता हूं. ऐसा इसलिए क्योंकि आप नहीं जानते कि ये बात आपसे क्या चीज छीन लेगी.' विराट कोहली ने उस इंग्लैंड दौरे पर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में महज 134 रन बनाए थे और स्विंग होकर शरीर से बाहर जाती गेंदों पर उन्हें खासी परेशानी हुई थी.

india vs bangladesh 1st test here is Stats and Records of Holkar Cricket Stadium
साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली फ्लॉप रहे थे


भारतीय कप्तान (Indian Captain) विराट कोहली (Virat Kohli) के अनुसार, 'मैं इसके समर्थन में हूं. ईमानदारी से कहूं तो आपको अपना काम करना है, उसी तरह हमें भी अपना काम करना है. हर कोई इस पर फोकस करता है कि उसे क्या करने की जरूरत है. यह पता करना बेहद मुश्किल होता है कि दूसरे के दिमाग में क्या चल रहा है. जब आप इंटरनेशनल स्टेज पर पहुंचते हैं तो टीम में शामिल हर खिलाड़ी को अपनी बात रखने की जरूरत होती है. मुझे लगता है कि ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने बहुत सराहनीय काम किया है. उन्होंने अच्छा उदाहरण पेश किया है कि अगर आप खेलने के लिए मानसिक रूप से पूरी तरह ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं तो आपको इस बारे में फैसला करना चाहिए.'

glenn maxewell, cricket, cricket news, sports news
ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है
इंदौर टेस्ट (Indore Test) से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि इंसान होने के नाते कई बार आप जीवन के ऐसे पड़ाव पर होते हैं जब आपको खेल से दूर जाने की जरूरत होती है. मैं ये नहीं कह रहा हूं कि आप हार मान लो, लेकिन कई बार खुद को स्पेस देना अच्छी बात होती है. मुझे लगता है कि क्रिकेटरों के ऐसे फैसलों को नकारात्मक नजरिये से देखने की बजाय उसका सम्मान किया जाना चाहिए. चीजों से निपटने की अक्षमता किसी को भी महसूस हो सकती है, लेकिन इसे सकारात्मक तरीके से लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

Ind vs Ban: इंदौर में विराट के पास इतिहास रचने का मौका, मैच से पहले जानिए 8 बड़ी बातें
दीपक चाहर के बाद अब इस भारतीय गेंदबाज ने भी ली हैट्रिक, झटके 4 विकेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 2:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर