माइकल होल्डिंग ने कहा- इंग्लैंड में पला होता तो जिंदा नहीं बचता, जानिये क्यों?

माइकल होल्डिंग क्यों इंग्लैंड में जिंदा नहीं बच पाते? (PC-Holding Twitter)

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग (Michael Holding) नस्लभेद पर मुखरता से अपनी आवाज उठाते आए हैं. अब उन्होंने इंग्लैंड में नस्लभेद को लेकर बड़ी बात कह दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज गेंदबाज माइकल होल्डिंग (Michael Holding) ने इंग्लैंड पर बड़ी टिप्पणी की है. माइकल होल्डिंग ने कहा है कि अगर वो इंग्लैंड में पले बढ़े होते तो वो शायद जिंदा ही नहीं बचते. माइकल होल्डिंग ने नस्लीय भेदभाव के संबंध में ये बात कही. अमेरिका में जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद से ही माइकल होल्डिंग नस्लभेद के खिलाफ लगातार बोल रहे हैं. उन्होंने कई मौकों पर नस्लभेद के संबंध में अपने विचार सामने रखे हैं. हाल ही में उन्होंने कहा था कि इंग्लैंड में नस्लभेद रोकने की ज्यादा कोशिश नहीं हो रही है.

    अब सवाल ये है कि आखिर माइकल होल्डिंग ऐसा क्यों मानते हैं कि इंग्लैंड में पलने पर उनकी जान तक जा सकती थी. माइकल होल्डिंग ने द टेलीग्राफ के साथ बातचीत में कहा कि जब वो युवा थे तो वो गुस्सैल मिजाज के थे और अगर वो उस रवैये के साथ इंग्लैंड में रहते तो उनकी जान जा सकती थी.

    इंग्लैंड में जिंदा नहीं बचते होल्डिंग!
    माइकल होल्डिंग ने कहा, 'मुझे लगता है कि मैं अबतक जिंदा नहीं होता. जवानी के दिनों में मैं काफी गुस्सैल स्वभाव का था. 1980 में मैंने न्यूजीलैंड दौरे पर स्टंप को ग्राउंड से बाहर उठाकर फेंक दिया. इससे आप अंदाजा लग सकते हैं कि मेरे साथ क्या होता? नहीं मैं जिंदा नहीं बच पाता.' माइकल होल्डिंग ने आगे कहा कि वो जमैका में बड़े हुए और इसलिए उन्हें वहां कभी नस्लभेद का सामना नहीं करना पड़ा लेकिन वहां से बाहर निकलते ही उन्होंने इसे महसूस किया.

    कभी खत्म नहीं होगा नस्लभेद-होल्डिंग
    माइकल होल्डिंग ने एक इंटरव्यू में कहा था कि दुनिया से नस्लवाद का पूरी तरह से सफाया असंभव है. होल्डिंग ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन और महिला अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इबोनी रेनफोर्ड ब्रेंट से पैनल चर्चा में कहा था कि नस्लवादी हमेशा रहेंगे. इससे छुटकारा पाना ये कहने से होगा कि आप अपराध से पूरी तरह निजात पाने जा रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.