माइकल वॉन की इंग्लैंड टीम को चेतावनी, बोले-भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भूलकर न करना ये काम

माइकल वॉन ने कहा कि भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए इंग्लैंड को अच्छी विकेट पर क्रिकेट खेलनी चाहिए. (michael vaughan twitter)

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन(Michael Vaughan) ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड टीम को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि अगर टीम इंडिया के खिलाफ ग्रीन टॉप विकेट तैयार किए जाते हैं, तो इससे इंग्लैंड टीम का ही नुकसान होगा. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विशेषज्ञ स्पिनर को प्लेइंग-11 में शामिल नहीं करने पर भी इंग्लैंड टीम की आलोचना की.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भारत के खिलाफ अगस्त में होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड टीम को चेतावनी दी है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी टीम के प्रदर्शन को देखते हुए कहा कि अगर टीम इंडिया के खिलाफ ग्रीन टॉप विकेट तैयार किए जाते हैं, तो इसका मेजबान टीम को फायदा कम, नुकसान ज्यादा होगा. वॉन ने कहा कि इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज में प्लेइंग-11 में स्पेशलिस्ट स्पिनर को शामिल न करके बड़ी गलती की और अब उसको इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है.

    वॉन ने टेलिग्राफ से बातचीत में कहा कि मैं नहीं मानता हूं कि भारत के खिलाफ ग्रीन टॉप विकेट पर खेलना चाहिए. भले ही उन्हें कुछ टेस्ट में जीत मिल जाए. क्योंकि इससे इंग्लिश टीम को बहुत फायदा नहीं होगा क्योंकि उन्हें इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज खेलनी है. ऐसे में इंग्लिश टीम को अच्छी टेस्ट विकेट पर खेलना और जीतना सीखना होगा. उन्होंने कहा कि बीते कुछ हफ्ते में टेस्ट क्रिकेट अच्छी पिचों पर खेला गया है और जिस टीम ने बेहतर खेला, उसे फायदा भी मिला. इंग्लैंड ने अच्छी क्रिकेट नहीं खेली है. इससे साफ हो जाता है इस टीम को उसी के घऱ में हराने के लिए अभी लंबा रास्ता तय करना है.

    विशेषज्ञ स्पिनर न खिलाकर इंग्लैंड ने गलती की: वॉन
    पूर्व इंग्लिश कप्तान ने आगे कहा कि इंग्लैंड टीम लॉर्ड्स में भाग्यशाली रही क्योंकि वहां बारिश हो गई थी. लेकिन लगातार दो हफ्ते एक ही तरह की गलती करना- ये रणनीति में नाकामी है. उन्होंने कहा कि एजबेस्टन जहां मौसम थोड़ा गर्म था और गेंद से टर्न मिल रही थी. वहां इंग्लैंड को प्लेइंग-11 में जरूर एक विशेषज्ञ स्पिनर के साथ उतरना चाहिए था. इससे गेंदबाजी में एक विविधता मिलती. लेकिन इंग्लैंड टीम ने गलती की. वो एजबेस्टन में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी और इससे टीम को फायदा नहीं हुआ.

    यह भी पढ़ें : DPL 2021 : माफी मांगने पर भी नहीं बच पाए शाकिब अल हसन, बैन के साथ देना होगा पांच लाख का जुर्माना

    'भारत के खिलाफ इंग्लैंड को ये भूल नहीं करनी चाहिए'

    उन्होंने कहा कि तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर की तुलना में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने में ये नुकसान है कि उन्हें ज्यादा गेंदबाजी करनी पड़ती है. इसलिए मेरा मानना है कि अगर वो जैक लीच को बतौर स्पेशलिस्ट स्पिनर चुनते तो कप्तान जो रूट उनके साथ दूसरे स्पिनर की भूमिका निभा सकते थे. ऐसे में आप ज्यादा वक्त तक अपने तेज गेंदबाजों को तरोताजा रख सकते थे. मुझे उम्मीद है कि इंग्लैंड कम से कम भारत के खिलाफ ऐसी गलती नहीं करेगा.

    WTC Final 2021: इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से न्‍यूजीलैंड को फायदा, भारत के खिलाफ टीम चुनने के लिए मिले काफी विकल्‍प

    भारत-इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से टेस्ट सीरीज शुरू होगी
    भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 4 अगस्त को खेला जाएगा. वॉन ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज को लेकर कहा कि इंग्लैंड को अच्छी पिचों पर टेस्ट क्रिकेट खेलने में बेहतर होना चाहिए. भले ही इंग्लैंड ने इन पिचों पर संघर्ष किया हो, लेकिन मेरा मानना है कि उन्हें अच्छे विकेटों पर खेलना जारी रखना होगा, जो खुद कोच क्रिस सिल्वरवुड भी दोहरा चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.