एमएस धोनी और विराट कोहली में कौन बेहतर कप्तान? जानें माइकल वॉन का जवाब

माइकल वॉन ने कोहली और धोनी की कप्तानी की तुलना की है (Michael Vaughan/ Instagram)

माइकल वॉन ने कोहली और धोनी की कप्तानी की तुलना की है (Michael Vaughan/ Instagram)

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप (2007), वनडे वर्ल्ड कप (2011) और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2013) का खिताब जीता है. वे आईसीसी के तीन अलग-अलग टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. विराट कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को विश्व विजेता बनाया है. अक्सर धोनी और कोहली को लेकर यह चर्चा होती है कि दोनों में से बेहतर कप्तान कौन हैं. धोनी की कप्तानी में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप (2007), वनडे वर्ल्ड कप (2011) और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2013) का खिताब जीता है. वे आईसीसी के तीन अलग-अलग टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं. वहीं धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद कोहली ने भी देश-विदेश में कई सीरीज जीती हैं. लेकिन कोहली के नाम अब तक कोई वर्ल्ड कप खिताब नहीं है. इस बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने धोनी और कोहली में से अपने फेवरेट कप्तान का नाम बताया है.

क्रिकट्रैकर को दिए एक इंटरव्यू में जब माइकल वॉन से पूछा गया कि धोनी और विराट में से बेहतर कैप्टन कौन है? वॉन ने धोनी को बेहतर कप्तान कप्तान बताया. उन्होंने कहा, 'धोनी. मुझे लगता है कि एमएस मार्गदर्शक हैं खासतौर पर व्हाइट बॉल और टी-20 गेम में. वह टी-20 कप्तान के तौर पर काफी अच्छे डिस्टेंस से बेस्ट हैं. मेरे हिसाब से वह जो इंडियन टीम में लेकर आए वह लाजवाब था.' वॉन ने आगे कहा, 'मैं कहूंगा कि विराट कोहली बेहतर टेस्ट कप्तान हैं. विराट कोहली टेस्ट टीम का शानदार नेतृत्व कर रहे हैं, इसलिए लाल गेंद क्रिकेट में मैं उन्हें धोनी पर तरजीह दूंगा. मगर सफेद गेंद क्रिकेट में तो मेरे लिए एमएस धोनी ही कप्तान हैं. अगर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में मुझे एक कप्तान चुनना हुआ तो मैं एमएस धोनी के नाम पर मुहर लगाऊंगा.'

धोनी सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान

बता दें कि एमएस धोनी भारत की ओर से बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं. उन्होंने 332 मैच में कप्तानी की. 178 में जीत हासिल की जबकि 120 मैच में हार मिली. 6 मैच टाई रहे जबकि 15 मुकाबले ड्रॉ रहे. वहीं विराट कोहली की बात की जाए तो उन्होंने 200 में कप्तानी की है. 128 मैच जीते जबकि 55 में हार मिली. 3 टाई रहे जबकि 10 ड्रॉ रहे. अजहरुद्दीन ने 104 मैच जीते हैं. अन्य कोई भारतीय कप्तान 100 मैच नहीं जीत सका है.
रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलना चाहते हैं माइकल वॉन

माइकल वॉन ने कहा कि अगर उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिलता तो वो रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलना चाहते. यही नहीं वॉन ने ये भी कहा कि अगर उन्हें मुंबई इंडियंस के किसी खिलाड़ी को इंग्लैंड की टीम में शामिल करना होगा तो वो रोहित शर्मा की होंगे.

रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलना चाहते हैं माइकल वॉन, कहा- इंग्लैंड की टीम में भी दूंगा जगह



अरविंद डी सिल्वा की श्रीलंका के खिलाड़ियों को सलाह- पहले मैच जीतें फिर पैसों की बात करें

माइकल वॉन से जब पूछा गया कि वो विराट कोहली और रोहित शर्मा में से किस बल्लेबाज को खेलते देखने के लिए पैसे देंगे? इस पर माइकल वॉन ने विराट कोहली का नाम लिया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज