लाइव टीवी

पैसों के लिए इस तेज गेंदबाज ने छोड़ा देश, साइन की कोलपैक डील

News18Hindi
Updated: October 1, 2019, 10:25 PM IST
पैसों के लिए इस तेज गेंदबाज ने छोड़ा देश, साइन की कोलपैक डील
पैसों के लिए तेज गेंदबाज कमिंस ने छोड़ा देश

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज मिगुएल कमिंस (Miguel Cummins) ने इंग्लिश काउंटी टीम मिडिलसेक्स के साथ कोलपैक डील साइन की

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2019, 10:25 PM IST
  • Share this:
वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज मिगुएल कमिंस (Miguel Cummins) ने वेस्टइंडीज की टीम छोड़ने का बड़ा फैसला कर लिया है. कमिंस ने इंग्लिश काउंटी टीम मिडिलसेक्स के साथ कोलपैक डील साइन की है. अब वो अगले तीन सालों तक मिडिलसेक्स के लिए खेलेंगे और वो वेस्टइंडीज की टीम में जगह नहीं बना पाएंगे. कमिंस का ये फैसला चौंकाने वाला है क्योंकि हाल ही में वो टीम इंडिया के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में खेले थे.

मिडिलसेक्स के लिए किया था अच्छा प्रदर्शन
बता दें 29 साल के तेज गेंदबाज कमिंस (Miguel Cummins) ने पिछले महीने ही मिडिलसेक्स के लिए डेब्यू किया था और उन्होंने तीन मैचों में 8 विकेट अपने नाम किए थे. इसके बाद उन्होंने कोलपैक डील साइन करने का फैसला किया. बता दें मिडिलसेक्स के हेड कोच स्टुअर्ट लॉ हैं जो साल 2017 से 2018 के बीच वेस्टइंडीज के भी हेड कोच थे. स्टुअर्ट लॉ ने ही मिगुएल कमिंस के नाम की सिफारिश मिडिलसेक्स से की. स्टुअर्ट लॉ उनकी आउट स्विंग से काफी प्रभावित नजर आए और इसके बाद उन्होंने कमिंस को कोलपैक डील का ऑफर दिलाया.

मिगुएल कमिंस ने भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेला था


बता दें कमिंस (Miguel Cummins) वेस्टइंडीज के तीसरे गेंदबाज हैं जिन्होंने कोलपैक डील साइन की है. उनसे पहले फिडल एडवर्ड्स ने हैंपशायर और रवि रामपॉल ने डर्बीशायर के साथ कोलपैक डील साइन की थी. कमिंस ने वेस्टइंडीज के लिए 14 टेस्ट मैचों में 27 विकेट झटके हैं और 11 वनडे में उनके नाम 9 विकेट हैं.

क्या होती है कोलपैक डील
कोलपैक डील (Kolpak Deal) साल 2003 में लागू हुई थी. कोलपैक डील के तहत रोपीय यूनियन के किसी भी सदस्य देश के साथ मुक्त व्यापार करार वाले देश के पेशेवर खिलाड़ी पेशेवर के तौर पर कहीं भी खेल सकते हैं. मतलब अगर खिलाड़ी अपने देश के लिए खेलने के अधिकार को छोड़ दे तो वो कोलपैक डील के अंतर्गत यूरोप में खेल सकता है. इस डील के तहत खिलाड़ी को खेलने सिर्फ वर्किंग वीजा की जरूरत होती है.IPL 2020 के रोमांच के लिए हो जाइए तैयार, हो गया बड़ी तारीख का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 8:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर