बड़ी बात: मास्क पहनकर गेंदबाजी करेंगे खिलाड़ी! क्या आईसीसी मानेगी पाकिस्तानी दिग्गज का सुझाव

बड़ी बात: मास्क पहनकर गेंदबाजी करेंगे खिलाड़ी! क्या आईसीसी मानेगी पाकिस्तानी दिग्गज का सुझाव
मिस्‍बाह उल हक का कहना है कि गेंदबाजों को मास्‍क पहनकर गेंदबाजी करनी चाहिए (फाइल फोटो)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की क्रिकेट कमेटी ने गेंद को लार (Saliva Ban) से चमकाने पर बैन लगाने की सिफारिश की है

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कराची. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने क्रिकेट को काफी बदल दिया है. इस महामारी के बाद क्रिकेट को फिर से पटरी पर लाने के लिए आईसीसी ने नई गाइडलाइंस जारी की है, जिसमें गेंद पर लार के इस्‍तेमाल पर पाबंदी लगाई गई है. मगर पाकिस्‍तानी कोच और मुख्‍य चयनकर्ता मिस्‍बाह उल हक (Misbah Ul Haq) ने प्रस्‍ताव रखा है कि अगर गेंदबाजों को गेंद पर लार लगाने से रोकना है तो फिर उन्‍हें मास्‍क पहना दिया जाना चाहिए. मिस्‍बाह ने कहा कि आईसीसी की नई गाइडलाइंस का पालन करना गेंदबाजों के लिए मुश्किल होगा और मास्‍क पहनकर गेंदबाजी करने से गेंदबाज स्‍वाभिवक रूप से गेंद पर लार लगाने का प्रयास नहीं करेंगे.
भारत के पूर्व दिग्‍गज गेंदबाज अनिल कुंबले की अगुआई वाली आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने सिफारिश की है कि मेजबानी करने के लिए 14 दिन का प्री मैच आइसोलेशन होना चाहिए. जिससे यह सुनिश्वित हो सके कि टीम के सभी खिलाड़ी कोविड 19 से सुरक्षित हैं. कमेटी ने ये सिफारिश अंतरिम आधार पर की है.

खिलाड़ियों की आदत बन गई
यूट्यूब क्रिकेट चैनल पर मिस्‍बाह ने कहा कि लार लगाए बिना गेंदबाजी करना आसान नहीं है, क्‍योंकि जब से क्रिकेट शुरू हुआ है, तब से यह खिलाड़ियों की आदत बन चुकी है. इसीलिए हमें इस रोकने के लिए शायद कुछ करना हो. जैसे गेंदबाज मास्‍क पहनें. पाकिस्‍तानी दिग्‍गज ने कहा कि नए माहौल में ढलने में खिलाड़ियों को समय लगेगा. उन्‍होंने कहा कि भले ही खिलाड़ी नए प्रतिबंधों को ध्‍यान में रखें, लेकिन ये सहज नहीं हैं. कुंबले ने कहा कि जब कोरोना समाप्‍त हो जाएगा तो खिलाड़ियों को लार लगाने की अनुमति होगी.



आईसीसी क्रिकेट कमेटी का बड़ा फैसला
अनिल कुंबले (Anil Kumble) की अगुवाई में आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने बहुत बड़ा फैसला लिया. आईसीसी मेडिकल एडवाइजरी कमेटी के डॉक्टर पीटर हारकोर्ट ने बताया की गेंद पर थूक के इस्तेमाल से वायरस फैल सकता है, जिसके बाद क्रिकेट कमेटी ने इसे बैन करने की सिफारिश की. कमेटी को मेडिकल सलाह मिली है कि पसीने से वायरस नहीं फैल सकता, इसलिए गेंद को पसीने से चमकाने की इजाजत दी गई है. हालांकि मेडिकल टीम ने आईसीसी को मैदान में और ज्यादा सफाई रखने की सलाह दी है.



मजदूरों को घर पहुंचाने में जुटे सोनू सूद, शिखर धवन ने कही दिल छूने वाली बात

पाक बल्‍लेबाज का बड़ा बयान,कहा-बुमराह का सामना करने के लिए हूं बेताब
First published: May 26, 2020, 10:28 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading