होम /न्यूज /खेल /Mithali Raj Birthday : गांगुली, धोनी भी जो न कर सके वह इस कप्‍तान ने कर दिखाया

Mithali Raj Birthday : गांगुली, धोनी भी जो न कर सके वह इस कप्‍तान ने कर दिखाया

मिताली राज ने दो दशक के क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. (Pic :Mithali Raj/Instagram)

मिताली राज ने दो दशक के क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. (Pic :Mithali Raj/Instagram)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के सबसे दमकते चेहरों में शुमार पूर्व कप्‍तान मिताली राज (Mithali Raj) का शनिवार (3 दिसंबर) को ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मिताली राज ने वनडे डेब्‍यू में जड़ दिया था शतक
टीम को दो बार वनडे वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंचाया
भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान हैं मिताली राज

नई दिल्‍ली. क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली मिताली राज (Mithali Raj) का शनिवार (3 दिसंबर) को 40वां जन्‍मदिन है. क्रिकेट को अलविदा कह चुकीं मिताली ने 26 जून 1999 को अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत थी. आयरलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू में ही उन्‍होंने शतक (114) जड़ दिया. उस वक्‍त मिताली सबसे कम उम्र में शतक बनाने वाली खिलाड़ी थीं. यह रिकॉर्ड लंबे समय तक उनके नाम रहा. उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया.

12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी20 मैच खेलने वाली मिताली ने लंबे अरसे तक भारतीय टीम की कप्‍तानी की. उनकी अगुआई में टीम ने 2005 और 2017 वनडे वर्ल्‍ड कप के फाइनल में जगह बनाई. मिताली महिला और पुरुष टीम की इकलौती कप्‍तान हैं जिसकी कप्‍तानी में भारतीय टीम दो बार वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल खेली. मिताली ने 2017 में लगातार 7 बार 50 से अधिक रनों की पारी खेली थी. उन्‍हें 2003 में अर्जुन और 2015 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़ें- Ind vs Ban: बांग्लादेश में भारत को फैंस का समर्थन नहीं मिलता, कप्तान रोहित शर्मा का हैरान करने वाला जवाब

शादी के सवाल पर बोलीं…

1982 में जोधपुर में जन्‍मीं मिताली को डांस करना बेहद पसंद था. आठ साल की उम्र में उन्‍होंने भाई को क्रिकेट खेलता देख डांस छोड़ इस खेल को ही अपनी पहली पसंद बना लिया. मिताली के पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्‍तान माइकल क्लार्क हैं. मिताली ने शादी नहीं की है. जब इस मसले पर सवाल किया गया तो उन्‍होंने खुलकर जवाब दिया. बकौल मिताली, जब वह यंग थी तब इस तरह के सवाल मन में आते थे. शादी का विचार पहले आता था, लेकिन अब शादीशुदा लोगों को देखकर ऐसा ख्याल नहीं आता है. मैं बिना शादी के ही खुश हूं.

Tags: BCCI, Indian women cricketer, Mithali raj

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें