बड़ा सवाल : टी-20 क्रिकेट खेलना चाहती थीं मिताली राज...संन्यास लेने के लिए किसने किया मजबूर?

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 6:40 PM IST
बड़ा सवाल : टी-20 क्रिकेट खेलना चाहती थीं मिताली राज...संन्यास लेने के लिए किसने किया मजबूर?
मिताली राज का लक्ष्य अब 2021 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को चैंपियन बनाने का है. (फाइल फोटो)

मिताली राज (Mithali Raj) ने टी-20 क्रिकेट (T-20 Cricket) से संन्यास (Retirement) का ऐलान कर दिया है, लेकिन ताज्जुब की बात है कि कुछ दिन पहले ही उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए खुद को उपलब्‍ध बताया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 6:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सचिन तेंदुलकर मिताली राज ने टी-20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. कुछ लोगों के लिए ये ऐलान महिला क्रिकेट के हालिया घटनाक्रम को देखते हुए चौंकाने वाला नहीं हैं, लेकिन कुछ को ये बात इसलिए हैरान जरूर करती है क्योंकि मिताली का इरादा अभी इस प्रारूप से संन्यास लेने का नहीं था. जी हां, मिताली राज टी-20 क्रिकेट से संन्यास लेना नहीं चाहती थीं. तो आखिर क्या वजह रही कि महिला क्रिकेट जगत की इस महानतम बल्लेबाज ने अचानक ही खेल के सबसे छोटे प्रारूप को अलविदा कह दिया, जबकि ऑस्ट्रेलिया में अगले ही साल टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है.

मिताली राज का संन्यास का ऐलान इसलिए चौंकाता है क्योंकि कुछ ही दिन पहले उन्होंने साफ शब्दों में कहा था कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 24 सितंबर से शुरू हो रही टी-20 सीरीज में चयन के लिए उपलब्‍ध हैं. पांच मैचों की इस सीरीज के लिए चयनकर्ता 5 सितंबर को टीम का ऐलान करेंगे. तब मिताली ने कहा था कि वे अगले महीने होने वाली टी-20 सीरीज के लिए उपलब्‍ध हैं, लेकिन फिलहाल टी-20 वर्ल्ड कप के बारे में नहीं सोच रही हैं.

दरअसल, टीम प्रबंधन का फोकस अगले साल ऑस्ट्रेलिया में फरवरी-मार्च में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) पर है तो माना जा रहा है कि मिताली राज तक ये संदेश पहुंचा दिया गया होगा कि वे टी-20 प्रारूप में टीम की भविष्य की योजनाओं में शामिल नहीं हैं. शायद यही वजह है कि किसी तरह की असहज करने वाली स्थिति से बचने के लिए मिताली ने न चाहते हुए भी संन्यास का रास्ता चुन लिया. मिताली राज (Mithali Raj) 36 साल की हो चुकीं हैं और 2021 में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में खेलने के लिए प्रतिबद्धता जता चुकीं हैं.

mithali raj, cricket, indian womens cricket, मिताली राज, टी-20 क्रिकेट, क्रिकेट, भारतीय महिला क्रिकेट टीम, मिताली राज रिटायरमेंट, हरमनप्रीत कौर, खेल, Sports news, harmanpreet, मिताली राज रिकॉर्ड, मिताली राज टी-20 क्रिकेट, mithali raj retirement, mithali raj records
मिताली राज के नाम वनडे क्रिकेट में 7 शतक दर्ज हैं. (फाइल फोटो)


टी-20 के लिए स्वाभाविक पसंद नहीं
दिलचस्प बात है कि बीसीसीआई के एक अधिकारी ने हाल ही में कहा था कि मिताली राज का करियर शानदार रहा है, वह एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं, लेकिन उन्हें अपने टी-20 करियर के बारे में जल्द फैसला करने की जरूरत है. टी-20 वर्ल्ड कप छह महीने दूर है और चयनकर्ताओं को कुछ नए खिलाड़ियों को आजमाने की जरूरत है. इसके लिए जरूरी है कि चयनकर्ताओं को मिताली के भविष्य की योजना के बारे में पता हो. वैसे भी वह टी-20 में प्लेइंग इलेवन के लिए स्वाभाविक पसंद नहीं हैं.

खबरें ऐसी भी आ रहीं थीं कि चयनकर्ता टीम चयन से पहले मिताली से उनके भविष्य के बारे में बात कर सकते हैं. अब मिताली के ऐलान से साफ है कि शायद चयनकर्ताओं से मिताली की बात हो चुकी है. टी-20 क्रिकेट में मिताली राज के करियर पर तब से सवाल उठने लगे थे जब पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिताली को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई थी.
Loading...

mithali raj, cricket, indian womens cricket, मिताली राज, टी-20 क्रिकेट, क्रिकेट, भारतीय महिला क्रिकेट टीम, मिताली राज रिटायरमेंट, हरमनप्रीत कौर, खेल, Sports news, harmanpreet, मिताली राज रिकॉर्ड, मिताली राज टी-20 क्रिकेट, mithali raj retirement, mithali raj records
भारतीय महिला टीम की दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज और हरमनप्रीत सिंह के बीच 2018 टी-20 वर्ल्ड कप के बाद से मतभेद की खबरें जोरो पर हैं. (फाइल फोटो)


हरमनप्रीत से मतभेद तो वजह नहीं...
साल 2018 में वेस्टइंडीज में हुए टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप चरण में मिताली राज ने अच्छा प्रदर्शन किया था. टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी थी. आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले के दौरान मिताली को घुटने में चोट लग गई थी, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप चरण के आखिरी मैच में मिताली को आराम दिया गया. इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले मिताली फिट हो गईं थीं और उनकी वापसी तय मानी जा रही थी. मगर आश्चर्यजनक रूप से उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई. सेमीफाइनल में भारत को हार मिली और इसके साथ ही कप्तान हरमनप्रीत और मिताली राज के बीच लड़ाई की अटकलें भी तेज हो गईं.

 

बड़ी खबर : मिताली राज ने टी-20 क्रिकेट से लिया संन्यास, 2021 वनडे वर्ल्ड कप पर निगाहें

जसप्रीत बुमराह हैं तो इंडियन, लेकिन उनके अंदर जमैका की आत्मा!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 5:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...