मोहम्मद आमिर ने किया खुलासा आखिर क्यों 28 साल की उम्र में लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

मोहम्मद आमिर ने अंतरराष्ट्र्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले पाकिस्तान के लिए कुल 259 विकेट लिए थे. (Mohammad Amir Twitter)

मोहम्मद आमिर ने अंतरराष्ट्र्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले पाकिस्तान के लिए कुल 259 विकेट लिए थे. (Mohammad Amir Twitter)

मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) ने पिछले साल अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. तब कई दिग्गजों ने इस फैसले के लिए आमिर को खुदगर्ज तक करार दिया है. हालांकि, अब इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने उस वजह का खुलासा किया है, जिसके कारण उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला लिया.

  • Share this:

नई दिल्ली. मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) से खराब संबंधों के कारण पिछले साल अचानक 28 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. तब दिग्गजों ने उनके इस फैसले की काफी आलोचना की थी. उन पर फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के लिए ऐसा करने के आरोप भी लगे थे. लेकिन अब इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपने संन्यास की असल वजह का खुलासा किया. उन्होंने क्रिकेट वेबसाइट पाकपैशन डॉट नेट से चर्चा में कहा कि अपने प्यारे मुल्क के लिए क्रिकेट खेलने से रिटायर होना कोई आसान फैसला नहीं है.

आमिर ने कहा कि मैंने ये फैसला लेने से पहले काफी सोचा था. मैंने अपने करीबी लोगों से इस बारे में बात की थी. उनसे राय लेने के बाद भी मैंने क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला लिया. अगर मैं इसके पीछे की सारी वजहों के बारे में तफ्सील से बात करता हूं और उन सभी अध्यायों को दोबारा खोलता हूं, तो ये काफी बुरा हो जाएगा. मैं उम्मीद करता हूं कि दूसरे खिलाड़ियों, खासतौर पर युवाओं को भविष्य में वो न करना पड़े, जो मुझे झेलना पड़ा था. क्योंकि मैं नहीं चाहता कि हमारे युवा खिलाड़ी निराश हो जाएं और मेरी तरह अपने करियर को त्यागने का फैसला कर लें.

मुझे सम्मान नहीं मिला, इसलिए क्रिकेट को अलविदा कहा: आमिर

इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने आगे कहा कि मेरे लिए सबसे ज्यादा सम्मान मायने रखता है और मैंने महसूस किया था कि मुझे वो सम्मान नहीं मिल रहा था, जिसका मैं हकदार था और इसी कारण से मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लिया. पाकिस्तान क्रिकेट की जिम्मेदारी संभालने वाले अपना फैसले लेने के लिए आजाद हैं. उसी तरह मेरे पास भी जिंदगी में आगे बढ़ने का विकल्प है और मैं इसे ही देख रहा हूं. फिलहाल, मैं अपनी जिंदगी से काफी खुश हूं.
यह भी पढ़ें : पंजाब किंग्‍स के शाहरुख खान ने शेयर की प्रीति जिंटा के साथ तस्‍वीर, मारा फिल्‍म 'कल हो ना हो' का जोरदार डायलॉग

ICC WTC Final: विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया को 19 मई तक करनी होगी बायो-बबल में एंट्री

आमिर ने पाकिस्तान के लिए कुल 259 विकेट लिए



आमिर ने पाकिस्तान के लिए 11 साल लंबे करियर में 36 टेस्ट, 61 वनडे और 50 टी20 मुकाबले खेले. इसमें उन्होंने कुल 259 विकेट लिए. खेल के कई दिग्गजों को लगता है कि उनका करियर और लंबा हो सकता था. अगर स्पॉट फिक्सिंग के कारण उनके करियर के अहम पांच साल बर्बाद न होते. आमिर पर 2010 में इंग्लैंड दौरे पर स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाए जाने पर आईसीसी ने पांच साल का बैन लगाया था. हालांकि, बाद में इसे कम कर दिया गया था.

आमिर ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट और वनडे मैच 2019 में खेला था. जबकि, पाकिस्तान के लिए आखिरी टी20 मैच उन्होंने अगस्त 2020 में खेला था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज