Home /News /sports /

अजहर का डेब्यू टेस्ट में शतक, रवि शास्त्री के साथ बनाई थी 'डबल सेंचुरी' वाली पार्टनरशिप

अजहर का डेब्यू टेस्ट में शतक, रवि शास्त्री के साथ बनाई थी 'डबल सेंचुरी' वाली पार्टनरशिप

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने पहले टेस्ट में 3 जनवरी 1985 को शानदार शतक ठोका था. (AFP)

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने पहले टेस्ट में 3 जनवरी 1985 को शानदार शतक ठोका था. (AFP)

On this Day, 3 January: पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने अपनी पहली ही टेस्ट पारी में शतक ठोका. अजहर 5वें नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे और 322 गेंद खेलीं. उन्होंने 10 चौकों की मदद से 110 रन बनाए. रवि शास्त्री ने भी कोलकाता मे खेले गए उस मुकाबले में शतक ठोका और अजहर के साथ दोहरी शतकीय साझेदारी निभाई.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. 3 जनवरी का दिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यादगार है. इसी दिन मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक ठोका था. खास बात है कि इसी मैच में उनके अलावा रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने भी शतकीय पारी खेली थी. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 31 दिसंबर 1984 से शुरू हुए इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन जाकर दोनों के शतक पूरे हुए थे. दरअसल, तब टेस्ट मैच में एक दिन रेस्ट डे भी होता था. इस तरह 31 दिसंबर और 1 जनवरी को खेल हुआ लेकिन 2 जनवरी को रेस्ट डे रहा. तब तीसरे दिन यानी 3 जनवरी 1985 को अजहर और रवि शास्त्री के शतक पूरे हुए थे.

    इंग्लैंड टीम ने तब भारत का दौरा किया था. भारतीय टीम की कमान सुनील गावस्कर संभाल रहे थे. टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 437 रन बनाकर घोषित की. अजहर 5वें नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे और 322 गेंद खेलीं. उन्होंने 10 चौकों की मदद से 110 रन बनाए. रवि शास्त्री ने 357 गेंदों का सामना किया और 13 चौकों की मदद से 111 रन की पारी खेली.

    इसे भी देखें, शेन वॉर्न ने 30 साल पहले भारत के खिलाफ किया टेस्ट डेब्यू, लेकिन मजमा लूट गए रवि शास्त्री

    दोनों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया और जमकर बल्लेबाजी की. शास्त्री और अजहर ने 5वें विकेट के लिए 214 रन की बेहतरीन साझेदारी भी की. रवि शास्त्री पहली पारी में नंबर-6 पर बल्लेबाजी को उतरे थे. इंग्लैंड के लिए फिल एडमंड्स और नॉरमैन कोवंस ने 3-3 विकेट लिए थे. इसके बाद डेविड गोवर की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम ने पहली पारी में 276 रन बनाए.

    भारत ने दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 29 रन बनाए. खास बात है कि रवि शास्त्री दूसरी पारी में ओपनिंग के लिए आए. उन्होंने 50 गेंद खेलीं और 1 चौके की मदद से 7 रन बनाए और नाबाद लौटे. बाद में छठे दिन यानी 5 जनवरी 1985 को मैच ड्रॉ समाप्त हुआ. गेंदबाजी की बात करें तो भारत के चेतन शर्मा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और 38 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. शिवलाल यादव ने 86 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए.

    अजहर ने बाद में भारतीय टीम की कप्तानी भी संभाली. उन्होंने अपने करियर में 99 टेस्ट मैचों में कुल 6215 रन बनाए. वनडे में उन्होंने 334 मैचों में कुल 9378 रन बनाए जिसमें 7 शतक और 58 अर्धशतक शामिल रहे. वह क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद क्रिकेट प्रशासन में आ गए. वहीं, रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के हेड कोच की अहम जिम्मेदारी संभाली.

    Tags: Cricket news, History, India Vs England, Mohammad azharuddin, On This Day, Ravi shastri

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर