जिससे दुनिया को डरा रहे थे वह खिलाड़ी पानी-तौलिए पकड़ाता रह गया, पाकिस्‍तान ने उसे खिलाया क्‍यों नहीं

पूरे वर्ल्‍ड कप में मोहम्‍मद हसनैन साथी खिलाड़ियों को पानी पिलाते, उनके लिए तौलिए और मैसेज ले जाते नजर आए. वे टीम में खेलने का इंतजार करते रहे.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 6:23 PM IST
जिससे दुनिया को डरा रहे थे वह खिलाड़ी पानी-तौलिए पकड़ाता रह गया, पाकिस्‍तान ने उसे खिलाया क्‍यों नहीं
मोहम्‍मद हसनैन ने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था.
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 6:23 PM IST
क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के शुरू होने से पहले पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद हसनैन के काफी चर्चे थे. पाकिस्‍तान के कोच मिकी आर्थर, मुख्‍य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने उनकी रफ्तार की काफी तारीफ की थी. साथ ही हसनैन को पाकिस्‍तानी टीम का ट्रंप कार्ड भी बताया था. लेकिन वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान टीम मैनेजमेंट में इस युवा तेज गेंदबाज को प्‍लेइंग इलेवन में जगह ही नहीं दी. पूरे वर्ल्‍ड कप में मोहम्‍मद हसनैन साथी खिलाड़ियों को पानी पिलाते, उनके लिए तौलिए और मैसेज ले जाते नजर आए. वे टीम में खेलने का इंतजार करते रहे.  बांग्‍लादेश के खिलाफ पाकिस्‍तान का आखिरी मैच था. सेमीफाइनल में जाने के लिए पाकिस्‍तान को बांग्‍लादेश के खिलाफ इस मैच में चमत्‍कारी जीत की जरूरत थी और ऐसे में मोहम्‍मद हसनैन अपनी पेस से कमाल कर सकते थे.

बांग्‍लादेश ने पहले कभी हसनैन का सामना भी नहीं किया था ऐसे में वे ट्रंप कार्ड साबित होते लेकिन इस मैच में भी उन्‍हें नहीं खिलाया गया. इसके साथ ही इस युवा गेंदबाज का सफर वर्ल्‍ड कप 2019 में बिना एक भी मैच खेले समाप्‍त हो गया.

कौन हैं मोहम्‍मद हसनैन
19 साल के हसनैन पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत के हैदराबाद शहर से आते हैं. वे इस शहर से पाकिस्‍तान टीम में खेलने वाले पहले क्रिकेटर हैं. 2015 में अंडर-15 टीम के साथ वे ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गए थे. वहां पर नेट प्रैक्टिस के दौरान उनकी गेंदबाजी ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ को पसंद आई थी. मोहम्‍मद हसनैन पाकिस्‍तान सुपर लीग(पीएसएल) के जरिए लाइमलाइट में आए. एक क्रिकेटर के चोटिल होने के बाद क्‍वेटा ग्‍लेडिएटर्स ने उन्‍हें टीम में शामिल किया था. इस मौके का फायदा उठाते हुए उन्‍होंने 12 विकेट झटके और टीम को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई.

mohammad hasnain, mohammad hasnain pakistan, mohammad hasnain world cup 2019, pakistan vs bangladesh live score, pak vs ban score, मोहम्‍मद हसनैन, मोहम्‍मद हसनैन वर्ल्‍ड कप 2019, मोहम्‍मद हसनैन पाकिस्‍तान, पाकिस्‍तान वस बांग्‍लादेश लाइव स्‍कोर
मोहम्‍मद हसनैन ने PSL से अपनी छाप छोड़ी थी.


पीएसएल के फाइनल में उन्‍होंने 3 विकेट लिए और मैन ऑफ द मैच चुने गए. मोहम्‍मद हसनैन पीएसएल के फाइनल में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले वे पहले पाकिस्‍तानी हैं. इससे पहले यह अवार्ड हमेशा किसी विदेशी खिलाड़ी को ही मिला. मोहम्‍मद हसनैन ने इस टूर्नामेंट की सबसे तेज 151 किलोमीटर प्रतिघंटे की डाली. उनकी इस रफ्तार ने पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के नेशनल कोच मिकी आर्थर का ध्‍यान खींचा.

रफ्तार से दो बल्‍लेबाजों को कर दिया था घायल
Loading...

वर्ल्‍ड कप से पहले इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में हसनैन को पाकिस्‍तान टीम में शामिल किया गया था. इस दौरान वॉर्म अप मैच में उन्‍होंने नॉर्थैम्प्टशायर के बल्लेबाज वैस्कॉनसिलोस को बेहद तेज बाउंसर फेंकी जो उनके हेलमेट पर जा लगी. मोहम्मद हसनैन की ये बाउंसर इतनी तेज थी कि बल्लेबाज का हेलमेट तक टूट गया था. बल्लेबाज के हेलमेट पर गेंद लगते ही अंपायर ने तुरंत टीम फीजियो को मैदान पर बुला लिया था. इसके बाद बल्लेबाज रिटायर्ड हर्ट हो गया था. इसके बाद अगले ओवर में हसनैन ने एक बार फिर बाउंसर फेंकी और दाएं हाथ के बल्लेबाज थर्स्टन के सिर पर गेंद जा लगी. अंपायर ने एक बार फिर फिजियो को मैदान पर बल्लेबाज की जांच के लिए बुलाया था.

mohammad hasnain, mohammad hasnain pakistan, mohammad hasnain world cup 2019, pakistan vs bangladesh live score, pak vs ban score, मोहम्‍मद हसनैन, मोहम्‍मद हसनैन वर्ल्‍ड कप 2019, मोहम्‍मद हसनैन पाकिस्‍तान, पाकिस्‍तान वस बांग्‍लादेश लाइव स्‍कोर

इंजमाम और वॉटसन ने की थी स्‍पीड की तारीफ
वहीं पाकिस्‍तान के चयनकर्ता इंजमाम उल हक‍ भी हसनैन की रफ्तार के दीवाने हैं. उन्‍होंने कहा था, 'मुझे लगता है कि वह सरप्राइज पैकेज हो सकता है और किसी भी समय हमें मैच जीता सकता है. उसकी रफ्तार काफी तेज है जो किसी भी टीम को नुकसान पहुंचा सकती है. मैंने अपने करियर में 150kph की रफ्तार वाली गेंदों का सामना किया है और यह आसान नहीं है. यह आपके शरीर में कंपकंपी पैदा कर देती है.'

वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वॉटसन ने भी हसनैन की रफ्तार की तारीफ की थी. उन्‍होंने कहा था, 'मैंने 18 साल के किसी लड़के को इतनी स्‍पीड से गेंद डालते नहीं देखा. लैंथ और स्विंग पर हसनैन का नियंत्रण कमाल का है और इसमें मिश्रण भी अच्‍छी तरह से करता है.'

8 मैच खेल बाबर ने तोड़ा मियांदाद का 27 साल पुराना रिकॉर्ड

फैन ने बताए पाक के सेमीफाइनल में जाने के तरीके, वीडियो वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 6:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...