लाइव टीवी
Elec-widget

मोहम्‍मद कैफ बर्थडे: वह क्रिकेटर जिसने भारतीय फील्डिंग में फूंकी जान और सौरव गांगुली को बनाया 'दादा'

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 7:54 AM IST
मोहम्‍मद कैफ बर्थडे: वह क्रिकेटर जिसने भारतीय फील्डिंग में फूंकी जान और सौरव गांगुली को बनाया 'दादा'
पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्‍मद कैफ.

मोहम्‍मद कैफ (Mohammad Kaif) की गिनती उन क्रिकेटरों में की जाती है जिन्‍होंने अपनी फिटनेस और फील्डिंग के दम पर नाम कमाया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 7:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: 2002 में भारत को नेटवेस्‍ट ट्रॉफी जिताने वाले पूर्व क्रिकेटर मोहम्‍मद कैफ (Mohammad Kaif) आज 39 साल के हो गए हैं. कैफ का टीम इंडिया के साथ अंतरराष्‍ट्रीय करियर भले ही ज्‍यादा लंबा न चला हो लेकिन उन्‍होंने कई ऐसी पारियां खेली हैं जो आज भी याद की जाती है. मोहम्‍मद कैफ की गिनती उन क्रिकेटरों में की जाती है जिन्‍होंने अपनी फिटनेस और फील्डिंग के दम पर नाम कमाया. उनके बाद आने वाले भारतीय क्रिकेटरों की फील्डिंग की तुलना कैफ से की जाती रही है. वर्ल्‍ड कप में एक मैच में सबसे ज्‍यादा चार कैच पकड़ने का रिकॉर्ड उनके नाम हैं. दक्षिण अफ्रीका में 2003 में हुए वर्ल्‍ड कप में श्रीलंका के खिलाफ उन्‍होंने यह कारनामा किया था.

केवल 12वीं तक पढ़े कैफ, साल 2000 में भारत को जिताया अंडर 19 वर्ल्‍ड कप
कैफ ज्‍यादा पढ़े लिखे नहीं हैं. उन्‍होंने प्रयागराज (तब के इलाहाबाद) के मेवा लाल अयोध्‍या प्रसाद इंटरमीडिएट कॉलेज सोरांव से 12वीं तक की पढ़ाई की है. इसके बाद वे क्रिकेट की दुनिया में ही रच बस गए. घरेलू क्रिकेट की कड़ी मेहनत से उन्‍हें भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में जगह मिल गई. साल 2000 में श्रीलंका में हुए अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में उन्‍हें कप्‍तानी सौंपी गई और उन्‍होंने टीम इंडिया को वर्ल्‍ड चैंपियन बना दिया. इस टीम में युवराज सिंह, अजय रात्रा और रितेंदर सिंह सोढ़ी जैसे नाम शामिल थे.

mohammad kaif birthday, mohammad kaif career, mohammad kaif stats, mohammad kaif life, मोहम्‍मद कैफ जन्‍मदिन, मोहम्‍मद कैफ बर्थडे, मोहम्‍मद कैफ करियर
मोहम्‍मद कैफ एक तेजतर्रार फील्‍डर थे.


उत्‍तर प्रदेश को बनाया टक्‍कर की टीम
घरेलू क्रिकेट में भी इस खिलाड़ी ने बल्‍ले के साथ ही कप्‍तानी में भी कमाल किया. उत्‍तर प्रदेश की टीम उनके नेतृत्‍व में काफी मजबूत मानी जाती थी. उनकी कप्‍तानी में सुरेश रैना, आरपी सिंह, प्रवीण कुमार जैसे क्रिकेटरों ने नाम कमाया और बाद में टीम इंडिया में जगह भी बनाई. फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में कैफ ने 186 मैचों में 19 शतक व 59 अर्धशतकों की मदद से 10229 रन बनाए. वहीं लिस्‍ट ए में उन्‍होंने 269 मैच में 6 शतक व 59 अर्धशतक उड़ाए और 7763 रन बनाए.

नेटवेस्‍ट ट्रॉफी का फाइनल जिसने बदली भारतीय क्रिकेट की तस्‍वीर
Loading...

इंग्‍लैंड के खिलाफ 2002 में नेटवेस्‍ट ट्रॉफी के फाइनल में खेली गई उनकी पारी को भारतीय क्रिकेट की सबसे यादगार पारियों में गिना जाता है. उस मैच में कैफ ने नाबाद 87 रन बनाते हुए इंग्‍लैंड के 325 रन के लक्ष्‍य को हासिल किया था. उन्‍होंने युवराज सिंह के साथ छठे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी कर भारत को जीत दिलाई थी.

mohammad kaif birthday, mohammad kaif career, mohammad kaif stats, mohammad kaif life, मोहम्‍मद कैफ जन्‍मदिन, मोहम्‍मद कैफ बर्थडे, मोहम्‍मद कैफ करियर
नेटवेस्‍ट ट्रॉफी जीतने के बाद जश्‍न मनाते हुए मोहम्‍मद कैफ.


इस शानदार जीत के बाद ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी जर्सी उताकर हवा में लहराते हुए जीत का जश्न मनाया था, जो हमेशा के लिए यादगार लम्हा बन गया. बाद में कैफ ने बताया था कि उन्‍हें बल्‍लेबाजी के दौरान इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों ने काफी तंग भी किया था. इंग्‍लैंड के कप्‍तान नासिर हुसैन ने स्‍लेज करते हुए कैफ को बस ड्राइवर कहा था.

mohammad kaif birthday, mohammad kaif career, mohammad kaif stats, mohammad kaif life, मोहम्‍मद कैफ जन्‍मदिन, मोहम्‍मद कैफ बर्थडे, मोहम्‍मद कैफ करियर
आईपीएल 2019 में सौरव गांगुली के साथ मोहम्‍मद कैफ.


ऐसा रहा कैफ का करियर
कैफ ने भारत के लिए 125 वनडे मैच खेले जिनमें 32.01 की औसत से 2753 रन बनाए. उनका सर्वोच्च स्कोर 111 रहा. उन्होंने अपने वनडे करियर में दो शतक और 17 अर्धशतक लगाए. कैफ ने भारत के लिए 13 टेस्ट मैच भी खेले. खेल के लंबे प्रारूप में कैफ का औसत 32.84 का रहा जिसकी मदद से उन्होंने 22 पारियों में 624 रन बनाए हैं. इसमें उनके नाम एक शतक और तीन अर्धशतक हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 148 है.

शास्‍त्री के ट्रोलर्स पर कोहली का हमला- बिना हेलमेट तेज गेंदबाज को खेलो फिर..

डेविड वॉर्नर को रिकॉर्ड तोड़ने के लिए कप्‍तान टिम पेन ने दिया एक्‍स्‍ट्रा टाइम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 7:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...