लाइव टीवी
Elec-widget

मोहम्मद शमी के मुरीद बने डेल स्टेन, बताया नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 9:01 AM IST
मोहम्मद शमी के मुरीद बने डेल स्टेन, बताया नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज
मोहम्मद शमी के मुरीद हुए डेल स्टेन

बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर टेस्ट में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने लिए थे 7 विकेट, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर 7 पर पहुंचे

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 9:01 AM IST
  • Share this:
अपनी स्विंग और रफ्तार से विरोधी बल्लेबाजों के होश उड़ाने वाले तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) भी अब भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के मुरीद हो गए हैं. स्टेन ने शमी को दुनिया का बेस्ट टेस्ट गेंदबाज बता दिया है. स्टेन ने सोशल मीडिया पर फैंस के सवाल पर ये जवाब दिया. एक ट्विटर यूजर ने स्टेन से पूछा कि उनके मुताबिक अभी इस कौन सा गेंदबाज दुनिया में सबसे बेहतरीन है? इसके जवाब में स्टेन ने शमी का नाम लिया. स्टेन ने कहा, 'मौजूदा फॉर्म के साथ शमी.'

शमी ने उड़ाए बांग्लादेश के होश
बता दें शमी (Mohammed Shami)ने बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में चार विकेट लिए थे. इस प्रदर्शन के साथ ही शमी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में आठ स्थानों की लंबी छलांग लगाकर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके अब 790 रेटिग प्वाइंटस हो गए हैं. वह सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले कपिल देव 877 और जसप्रीत बुमराह 832 अंक हासिल कर चुके हैं.

मोहम्मद शमी बेस्ट टेस्ट गेंदबाज- स्टेन


मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने पहली पारी में तीन विकेट हासिल किए वहीं दूसरी पारी में उन्होंने चार बांग्लादेशी बल्लेबाजों का शिकार किया. इस स्पेल के साथ ही मोहम्मद शमी पिछले दो सालों में दूसरी पारी के सबसे कामयाब गेंदबाज बन गए. 29 साल का तेज गेंदबाज 17.00 की औसत से 20 पारियों में 51 विकेट ले चुका है.

नंबर 1 गेंदबाज से भी खतरनाक शमी
मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) भले ही आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 7 पर हैं लेकिन वो टेस्ट मैच की दूसरी पारी में विकेट लेने के मामले में नंबर 1 गेंदबाज पैट कमिंस से भी आगे हैं. शमी ने पिछली 20 दूसरी पारी में 17.00 की औसत से 51 विकेट लिए हैं. जबकि पैट कमिंस के नाम 48 विकेट हैं. यही नीं शमी ने पिछले दो सालों में तीन बार दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए हैं.
Loading...

india pace bowling, ishant sharma mohammed shami, umesh yadav, mohammed shami indore test, mohammed shami biryani, india bangladesh test, मोहम्‍मद शमी इंदौर टेस्‍ट, इशांत शर्मा मोहम्‍मद शमी, इंडिया बांग्‍लादेश टेस्‍ट
मोहम्‍मद शमी विकेट लेने का जश्‍न मनाते हुए. (AP Photo)


शमी कैसे बने इतने खतरनाक
मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के अंदर टैलेंट तो पहले से था लेकिन जब से उन्होंने अपनी फिटनेस पर काम करना शुरू किया है वो और भी ज्यादा खतरनाक हो गए हैं. पहले शमी ट्रेनिंग कम और खाते ज्यादा थे लेकिन अब वो बैलेंस डाइट लेते हैं जिससे उनकी रफ्तार और बॉडी का संतुलन सही हो गया है. यही नहीं शमी पुरानी गेंद से काफी ज्यादा कारगर साबित होते हैं. शमी के पास नेचुरल रिवर्स स्विंग है और साथ ही वो गेंद को जबर्दस्त सीम भी कराते हैं जिसकी वजह से उन्हें खेलना लगभग नामुमकिन हो जाता है. उम्मीद है कि शमी इसी तरह का प्रदर्शन करते रहेंगे और एक दिन वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर काबिज होंगे.

विराट कोहली की कप्‍तानी में बढ़ी भारतीय गेंदबाजी की ताकत

बल्लेबाजी के दौरान लगी दर्दनाक चोट, फिर भी तूफानी पारी खेल दिलाई टीम को जीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 8:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...