तीन मैच से पानी पिला रहे मोहम्‍मद शमी ने हैट्रिक लेकर दोहराया इतिहास

मोहम्‍मद शमी ने मैच में 9.5 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट लिए.

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 12:03 PM IST
तीन मैच से पानी पिला रहे मोहम्‍मद शमी ने हैट्रिक लेकर दोहराया इतिहास
मोहम्‍मद शमी. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 12:03 PM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने हैट्रिक लेकर इतिहास दोहरा दिया. वह तीन मैच से मैदान के बाहर थे. शमी ने शनिवार को अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैच में आखिरी ओवर में लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट लिए. उन्‍होंने मोहम्‍मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान के विकेट क्रमश: 49.3, 49.4 और 49.5 गेंद पर लिए. मोहम्‍मद शमी ने 9.5 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट लिए. वे दूसरे भारतीय हैं जिन्‍होंने वर्ल्‍ड कप में हैट्रिक ली है. शमी से पहले चेतन शर्मा ने 1987 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीन मैच में तीन विकेट लिए थे.

शमी दुनिया के 10वें गेंदबाजी हैं जिन्होंने क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट लेने का कारनामा किया है. सबसे पहले भारत के चेतन शर्मा ने वर्ल्‍ड कप हैट्रिक बनाई थी.

इसके बाद 1999 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ पाकिस्‍तान के सकलैन मुश्‍ताक, 2003 में ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रेट ली ने बांग्‍लादेश के खिलाफ, 2007 में लसित मलिंगा ने दक्षिण अफ्रीका, 2011 में वेस्‍ट इंडीज के केमार रोच ने नीदरलैंड्स, 2011 में लसित मलिंगा ने केन्‍या, 2015 में इंग्‍लैंड के स्‍टीवन फिन ने ऑस्‍ट्रेलिया, 2015 में ही दक्षिण अफ्रीका के जेपी ड्यूमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली थी.

mohammed shami hattrick, mohammed shami hat trick, mohammed shami hattric bowling,
मोहम्‍मद शमी दूसरे भारतीय हैं जिन्‍होंने वर्ल्‍ड कप में हैट्रिक ली है. (AP Photo)


इस तरह से किए 3 गेंदों में 3 शिकार
49.3- मोहम्‍मद शमी ने यॉर्कर डाली. इस पर मोहम्‍मद नबी ने बड़ा शॉट लगाना चाहा और गेंद लॉन्‍ग ऑन पर गई. यहां खड़े हार्दिक पंड्या ने बड़े आराम से कैच को लपक लिया. शमी ने यह गेंद बड़ी होशियारी से डाली. नबी ने जगह बनाकर शॉट लगाना चाहा लेकिन शमी ने उनका पीछा किया. नबी 55 गेंद में 52 रन बनाकर आउट हुए.
49.4- नए बल्‍लेबाज आफताब आलम क्रीज पर थे. शमी ने एक बार फिर से यॉर्कर से हमला किया. आलम ने भी जगह बनाकर शॉट लगाना चाहा लेकिन शमी की तेजतर्रार और सटीक यॉर्कर ने स्‍टंप बिखेर दिए. आलम बिना खाता खोले आउट हुए.
Loading...

49.5- लगातार दो गेंद में दो विकेट लेकर मोहम्‍मद शमी हैट्रिक पर थे. मुजीब उर रहमान स्‍ट्राइक पर थे. शमी ने एक बार फिर से वही गेंद डाली जिन पर पहले लगातार दो विकेट गिरे थे. 11वें नंबर के बल्‍लेबाजी मुजीब के पास इसका कोई जवाब नहीं था और वे भी बोल्‍ड हो गए. इसी के साथ शमी ने इतिहास बना दिया. पूरा भारतीय खेमा खुशी से झूम उठा.



कौन हैं चेतन शर्मा
चेतन शर्मा दाएं हाथ के तेज गेंदबाज रहे हैं. वे अपने समय के सबसे तेज गेंदबाजों में गिने जाते थे. उन्‍होंने एक मैच में 154 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी. हरियाणा के चेतन शर्मा को इसलिए भी याद किया जाता है कि पाकिस्‍तान के जावेद मियांदाद ने उनके खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्‍का लगाकर जीत हासिल की थी. उन्‍होंने 1987 के वर्ल्‍ड कप में न्‍यूजीलैंड के केन रदरफॉर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्‍ड को आउट किया था.

वर्ल्‍ड कप: अफगानिस्‍तान को हराने में छूटे भारत के पसीने

भारतीय बल्‍लेबाजी का वह मौका जिसने सभी को हंसाया 
First published: June 23, 2019, 6:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...