वीवीएस लक्ष्मण ने कहा- सिराज में महान खिलाड़ी बनने की क्षमता, बशर्ते यह करना होगा

मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए थे. (mohammed siraj/twitter)

मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए थे. (mohammed siraj/twitter)

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के लिए टीम इंडिया (Team India) में जगह मिली है. फाइनल 18 जून से इंग्लैंड में होना है.

  • Share this:

नई दिल्ली. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने ऑस्ट्रेलिया में हुई टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करके खुद को साबित हुए. उन्होंने आईपीएल के मौजूदा सीजन में भी आरसीबी की ओर से अच्छी गेंदबाजी की. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) और इंग्लैंड सीरीज (India vs England) सीरीज के लिए उन्हें टीम इंडिया (Team India) में जगह मिली है. पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीए लक्ष्मण (VVS Laxman) ने कहा कि सिराज में महान खिलाड़ी बनने की क्षमता है.

27 साल के मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था. सिराज ने तीन मैच में 13 विकेट चटकाए और दौरे पर सबसे सफल गेंदबाज बने. टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी. आईपीएल के मौजूदा सीजन में सिराज ने 7 मैचों में 6 विकेट लिए. मोहम्मद सिराज के खेल को करीब से देखने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि इस तेज गेंदबाज में महान इंटरनेशनल क्रिकेटर बनने की क्षमता है.

फाइनल में जगह मिलना मुश्किल

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, ‘यदि सिराज अगले कुछ वर्षों में कड़ी मेहनत करता रहता है तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा नाम हो सकता है. उसके पास निश्चित रूप से ऐसा करने की क्षमता है.’ इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के रहते सिराज का वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना मुश्किल है. वीवीएस लक्ष्मण ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को सलाह दी है कि मोहम्मद सिराज को जब भी मौका मिले, लंबे स्पेल में गेंदबाजी कराई जाए. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में देश में अच्छे तेज गेंदबाज देखने को मिल रहे हैं. यह हमारे लिए बेहद पॉजिटिव चीज है. लेकिन सिराज को चोट से बचना होगा.
यह भी पढ़ें: डे-नाइट टेस्ट से पहले महिला टीम का घरेलू टूर्नामेंट पिंक बॉल से हो: पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी

हर स्पेल में एक ही क्षमता से गेंदबाजी करने का हुनर

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, ‘सिराज एक बहुत ही कुशल गेंदबाज है. किसी भी तेज गेंदबाज के लिए दो चीजें जरूरी होती हैं. पहला, उसके पास गेंद को स्विंग करने की क्षमता होनी चाहिए. सिराज में यह क्षमता भरपूर मात्रा में है. दूसरा, लंबे स्पेल गेंदबाजी करने में सक्षम होना चाहिए. सिराज में भी यह क्षमता है. वह अपने तीसरे स्पेल के लिए वापस आ सकते हैं और उतनी ही अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं जितना उन्होंने अपने पहले दो स्पेल में किया था.’

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज