होम /न्यूज /खेल /रोहित शर्मा को वर्ल्ड कप फाइनल में कोई मांकडिंग करे तो कैसा लगेगा, इंग्लैंड के दिग्गज ने क्यों की ऐसी टिप्पणी

रोहित शर्मा को वर्ल्ड कप फाइनल में कोई मांकडिंग करे तो कैसा लगेगा, इंग्लैंड के दिग्गज ने क्यों की ऐसी टिप्पणी

Mankading Controversy: मांडकिंग को लेकर खूब हो रही है चर्चा. (AFP)

Mankading Controversy: मांडकिंग को लेकर खूब हो रही है चर्चा. (AFP)

Mankading Controversy: मांकडिंग को लेकर इस समय चर्चा हो रही है. पिछले दिनों भारतीय खिलाड़ी दीप्ति शर्मा ने इसी तरीके से ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

भारतीय महिला टीम ने वनडे सीरीज 3-0 से जीती
अंतिम मैच में हुआ था मांकडिंग पर विवाद

नई दिल्ली. मांकडिंग (Mankading) पर इस समय सबसे अधिक चर्चा हो रही है. पिछले दिनों भारत और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच वनडे सीरीज खेली गई. सीरीज के अंतिम मुकाबले में दीप्ति शर्मा ने चार्ली डीन को मांकडिंग से आउट करके टीम को नजदीकी जीत दिलाई थी. भारतीय टीम ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया. लेकिन इसके बाद कई लोग मांकडिंग में पक्ष में तो कई विपक्ष में अपनी-अपनी बात रख रहे हैं. खासकर इंग्लैंड के दिग्गज स्टुअर्ट ब्रॉड से लेकर माइकल वॉन तक इस पर सवाल उठा रहे हैं. इस बीच इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज स्पिनर मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने भी इस पर अपनी बात रखी है. वे इस समय लीजेंड्स लीग क्रिकेट में शामिल होने भारत आए हुए हैं.

News.18 हिंदी के विजय प्रभात से बात करते हुए मोंटी पनेसर ने दीप्ति शर्मा के मांकडिंग पर कहा, ‘रूल तो है आउट करने का, जब बल्लेबाज बाहर जाता है. बल्लेबाज को अंदर रहना चाहिए. यदि कोई टीम रोहित शर्मा के खिलाफ अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऐसा करे, तो कैसा लगेगा. इस पर भी सोचा जाना चाहिए.’ मालूम हो कि पिछले दिनों आईसीसी ने खेल के नियम में बदलाव किया है. इसमें मांकडिंग को अनफेयर-प्ले से हटाकर रन आउट की श्रेणी में रख दिया गया है.

अपने ही जवाब में उलझे
जब मोंटी पनेसर से यह पूछा गया कि बल्लेबाज मैच के अंतिम ओवर में जीत के लिए क्रीज के बाहर निकलते हैं, तो उन्हें आउट करना चाहिए या नहीं. इस पर वे सही जवाब नहीं दे सके और उलझ गए. उन्होंने कहा कि यह टीम के ऊपर के है, वो कैसे मैच जीतना चाहते हैं. यानी एक तरफ तो वे मांकडिंग पर सवाल उठा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मैच के अंतिम ओवर में जाने पर इस फैसले को टीम पर छोड़ रहे हैं.

मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने नया कीर्तिमान बनाया, दुनिया की अन्य कोई जोड़ी नहीं कर सकी है ऐसा

मांकडिंग भारतीय खिलाड़ी वीनू मांकड़ के नाम पर पड़ा. बाएं हाथ के स्पिनर मांकड़ ने 1947-48 में ऑस्ट्रेलिया बिल ब्राउन को इसी तरीके से पहली बार आउट किया था. आईपीएल के दौरान भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने भी जब इंग्लैंड के जोस बटलर को मांकडिंग किया था, तब भी विवाद हुआ था.

Tags: England, Icc world cup, India Vs England, Monty Panesar, Rohit sharma, Team india

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें