विराट कोहली की बजाय रोहित शर्मा को सौंपी जाए टी20 टीम की कप्तानी: मोंटी पनेसर

रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच बार IPL की ट्रॉफी जीती है. (PTI)

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया अगर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन नहीं करती है और आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 हार जाती है तो यह ठीक नहीं रहेगा. उन्होंने कहा कि टी20 टीम की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंपी जानी चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐतिहासिक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) में मिली हार के साथ ही ध्यान फिर से विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी की ओर चला गया है. इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर (Monty Panesar) को लगता है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत की कप्तानी सौंपी जानी चाहिए. उनका यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब भारत को इसी साल के अंत में अपनी ही मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप खेलना है.

    टीम में अलग-अलग कप्तान को लेकर बहस लंबे समय से चल रही है. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और अफगानिस्तान समेत कई देशों में एक से ज्यादा राष्ट्रीय कप्तान हैं जबकि भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जैसे देशों में सभी फॉर्मेट में एक ही कप्तान हैं. आईसीसी टूर्नामेंटों की मेजबानी के साथ, कई लोगों ने सुझाव दिया है कि भारत को संसाधनों का बेहतर उपयोग करने के लिए एक मॉडल का चयन करना चाहिए और विराट कोहली के कंधों से कुछ बोझ भी हटा देना चाहिए.

    ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी क्रिकेट विशेषज्ञ ने सोचा है कि रोहित शर्मा को भारत का नेतृत्व करने का मौका दिया जाना चाहिए. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी क्षमता दिखाई है और भारत ने उनकी कप्तानी में एशिया कप और निदहास ट्रॉफी भी जीती है. रोहित शर्मा ने अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस को 2013 में कमान संभालने के बाद से पांच बार ट्रॉफी दिलाई है. अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने भारत को 10 वनडे मैचों में कप्तानी करते हुए आठ जीत दिलाई, जबकि 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय में से 15 जीते हैं और सिर्फ चार हारे.

    इसे भी पढ़ें, India vs England: भारतीय टीम नहीं खेल पाएगी प्रैक्टिस मैच, काउंटी खिलाड़ियों से है बड़ा खतरा!

    क्रिकबाउंसर से बात करते हुए मोंटी पनेसर ने कहा, 'मुझे लगता है कि टी20 की कप्तानी रोहित शर्मा को दी जानी चाहिए, वह मुंबई इंडियंस के लिए वास्तव में अच्छा करते हैं. आप जानते हैं कि विराट कोहली यहां दबाव में हैं क्योंकि अगर उनकी टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन नहीं करती है और आईसीसी टी 20 विश्व कप 2021 हार जाती है तो आप जानते हैं कि क्या होगा.'

    उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बारे में कहा, 'मुझे लगता है कि इंग्लैंड के खिलाफ यह कम खतरनाक होगा क्योंकि उनके पास काइल जेमिसन की तरह का कोई पेसर नहीं है. इंग्लैंड की शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी उतनी मजबूत नहीं है. इसलिए, मुझे लगता है कि भारत शायद हमेशा मुकाबले में बना रहेगा.' भारतीय टीम को 4 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.