देश के 7 क्रिकेट स्टेडियम नेहरू तो 4 गांधी के नाम पर, 52 में से एक भी क्रिकेटर के नाम पर नहीं

दर्शक क्षमता के लिहाज से नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है.

दर्शक क्षमता के लिहाज से नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है.

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम किया गया. देश में 52 क्रिकेट स्टेडियम में अब तक इंटरनेशनल मुकाबले खेले जा चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 12:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India Vs England) के बीच तीसरा टेस्ट नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) स्टेडियम में खेला गया. पहले इस स्टेडियम का नाम मोटेरा (Motera Stadium) था. यह पहली बार नहीं जबकि किसी क्रिकेट स्टेडियम का नाम नेता या प्रधानमंत्री के नाम पर रखा गया हो. देश में कुल 52 ऐसे  क्रिकेट स्टेडियम हैं, जहां कम से एक एक इंटरनेशनल मैच खेला गया है. लेकिन एक भी स्टेडियम का नाम क्रिकेट खिलाड़ी के नाम पर नहीं है. स्टेडियम के स्टैंड के नाम खिलाड़ियों के नाम पर जरूर रखे गए हैं.

6 प्रधानमंत्रियों के नाम पर कुल 16 स्टेडियम

देश के 16 क्रिकेट स्टेडियम प्रधानमंत्रियों के नाम पर हैं. सबसे ज्यादा 7 स्टेडियम नेहरू के नाम पर हैं. दो गांधी, दो राजीव गांधी और दो इंदिरा गांधाी के नाम पर हैं. इसके अलावा भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी, नरेंद्र मोदी और लाल बहादुर शास्त्री के नाम पर एक-एक स्टेडियम का नाम रखा गया है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ वाईएस राजशेखर रेड्‌डी और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री बरकातुल्लाह खान के नाम पर भी एक-एक स्टेडियम हैं.

हॉकी खिलाड़ियों, अंग्रेजों और वकील के नाम भी
देश के दो क्रिकेट स्टेडियम के नाम पूर्व हॉकी खिलाड़ियों के नाम पर रखे गए हैं। इनमें एक ग्वालियर का कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम है और दूसरा लखनऊ का केडी सिंह बाबू स्टेडियम है. दोनों खिलाड़ियों ने ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीते. इनके अलावा दो स्टेडियम अंग्रेजाें के नाम पर है. इसमें मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम का नाम गवर्नर लॉर्ड ब्रेबोर्न और कानपुर के ग्रीन पार्क का नाम ब्रिटिश लेडी मैडम ग्रीन के नाम पर रखा गया. इसके अलावा बेंगलुरू के स्टेडिमय का नाम वकील के नाम पर है. एमए चिन्नास्वामी वकील थे. वे बीसीसीआई के अध्यक्ष भी रहे.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में भी खिलाड़ी नहीं, लेकिन विंडीज ने दिया नाम

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में 23-23 मैदान पर कम से कम एक इंटरनेशनल मुकाबले खेले जा चुके हैं. यहां भी किसी स्टेडियम के नाम खिलाड़ियों के नाम पर नहीं हैं. लेकिन विंडीज की बात की जाए तो यहां खिलाड़ियों काे नाम दिया गया है. विंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी और सर विवियन रिचर्ड्स के नाम पर स्टेडियम हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज