लाइव टीवी

2 साल, 700 करोड़, 1.20 लाख दर्शक... नए साल पर मिलेगा भारत को दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 11:54 AM IST
2 साल, 700 करोड़, 1.20 लाख दर्शक... नए साल पर मिलेगा भारत को दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
गुजरात का मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे स्टेडियम बनने वाला है

अहमदाबाद (Ahmedabad) में बन रहा मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) अगले साल तैयार हो जाएगा जिसके बाद वह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड बन जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 11:54 AM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. क्रिकेट में सबसे बड़ा स्टेडियम होने का गौरव अब तक ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourbe Cricket Ground) को हासिल है. एमसीजी (MCG) की दर्शक क्षमता लगभग 100,024 है और वह दुनिया के 10 सबसे बड़े स्टेडियम में भी शुमार है. सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि एमसीजी 1956 के ओलिंपिक (Olympic 1956) और 2006 के कॉमनवेल्थ गेम्स (2006 Commonwealth Games) की भी मेजबानी कर चुका है. हालांकि अगले साल एमसीजी (MCG) का यह ग्राउंड क्रिकेट का सबसे बड़ा ग्राउंड नहीं रह जाएगा.
भारत के गुजरात में बन रहे सरदार पटेल स्टेडियम के अगले साल उद्घाटन के बाद यह गौरव भारत के हिस्से में होगा. अहमदाबाद में बन रहे इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से ज्यादा होगा. बीसीसीआई की कोशिश है कि इस स्टेडियम में पहला मैच टीम इंडिया और वर्ल्ड इलेवन के बीच टी20 मुकाबला हो जिसकी लगभग 90 प्रतिशत तैयारी की जा चुकी है.

एमसीजी स्टेडियम को पछाड़कर बनेगा ऐतिहासिक मैदान
सरदार पटेल स्टेडियम की आर्किटेक्ट कंपनी भी वही है जिसने एमसीजी का डिजाइन तैयार किया था. ऑस्ट्रेलिया की कंपनी पॉप्यूलस ही मोटेरा स्टेडियम के लिए काम कर रही है. 63 एकड़ में फैले इस ग्राउंड की दर्शक क्षमता 1,100,000 होगी जो एमसीजी के मुकाबले 10 हजार ज्यादा है. इस स्टेडियम में 76 कॉपरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे. इसके अलावा इंडोर क्रिकेट एकेडमी और ओलिंपिक के मानक के अनुसार स्वीमिंग पूल, स्क्वैश एरिया और टेबल टेनिस एरिया भी होगा.

MCG,MELBOURNE CRICKET GROUND, AUSTRALIA, ahmedababd, motera stadium
ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड फिलहाल सबसे बड़ा ग्राउंड है


फ्लड लाइट की जगह होंगी LED लाइट
स्टेडियम में एक 3D थिएटर की व्यवस्था भी की गई है. मोटेरा स्टेडियम में फ्लड लाइट की जगह एलईडी लाइट लगवाईं जाएगी. सोलर पैनल के अलावा 65 रैन वाटर हर्वेस्टिंग पिट्स भी बनाए गए हैं. वहीं दर्शकों की सहूलियत के लिए पास में ही मेट्रो स्टेशन भी बनाया जाएगा. इस ग्राउंड को बनाने में लगभग 700 करोड़ का खर्चा आएगा. फिलहाल स्टेडियम का काम तेजी से चल रहा है और माना जा रहा है कि यह अगले साल जनवरी तक तैयार हो जाएगा.
Loading...

motera stadium, olympic games, cricket ground, ahmedabad
इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल 2020 तक मोटेरा स्टेडियम तैयार हो जाएगा


कई ऐतिहासिक पारियों का साक्षी है मोटेरा स्टेडियम
मोटेरा स्टेडियम का निर्माण साल 1982 में किया गया था जिसकी दर्शक क्षमता मात्र 80 हजार थी. इस मैदान पर कई बड़े रिकॉर्ड कायम किए गए और भारत ने बड़ी जीत हासिल की. सुनील गावस्कर ने इसी मैदान पर साल 1987 में 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया था. पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने इसी मैदान पर 434वां विकेट लेकर रिचर्ड हेडली को पछाड़ा था. वहीं साल 1999 में सचिन तेंदुलकर ने इसी मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाया था. साल 2011 में हुए वर्ल्ड कप में भारत ने मोटेरा स्टेडियम में ही क्वार्टरफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी.

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से पहले न्यूजीलैंड को झटका, कप्तान केन विलियमसन चोटिल

कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा से मिले नए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...