होम /न्यूज /खेल /एमएस धोनी के वो 7 फैसले, जिसने सभी को चौंकाया, कई तो इतिहास भी बने

एमएस धोनी के वो 7 फैसले, जिसने सभी को चौंकाया, कई तो इतिहास भी बने

MS Dhoni 7 Important Decisions: एमएस धोनी आज दोपहर बड़ा ऐलान करने जा रहे हैं. (AFP)

MS Dhoni 7 Important Decisions: एमएस धोनी आज दोपहर बड़ा ऐलान करने जा रहे हैं. (AFP)

MS Dhoni 7 Important Decisions: एमएस धोनी क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों के अलावा महान कप्तान भी माने जाने जाते हैं. 2020 ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

धोनी दोपहर 2 बजे करने जा रहे कुछ बड़ा ऐलान
सोशल मीडिया के जरिए खुद ही दी है जानकारी

नई दिल्ली. एमएस धोनी (MS Dhoni) अपने फैसलों के जाने जाते हैं. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने 2 साल पहले 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से अचानक संन्यास ले लिया था. हालांकि वे अभी भी आईपीएल खेल रहे हैं. एक दिन पहले शनिवार को उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि वे 25 सितंबर यानी आज कुछ रोमांचक समाचार साझा करेंगे. इसके बाद से अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या धोनी आईपीएल से भी तो संन्यास नहीं लेने नहीं जा रहे. यह तो कुछ घंटे बाद पता ही चल जाएगा. लेकिन इससे पहले आपको यह बताना जरूरी है कि वे इससे पहले भी 7 ऐसे फैसले कर चुके हैं, जिसने सभी को चौंकाया है. हम यहां 7 की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि वे 7 नंबर की जर्सी भी पहनते हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं:

1.एमएस धोनी को 2007 में पहली बार टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था. साउथ अफ्रीका में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता. लेकिन मैच का 20वां ओवर धोनी ने जोगिंदर शर्मा से डलवाया था. किसी को उम्मीद नहीं थी कि वे ऐसा करेंगे. लेकिन जोगिंदर ने मिस्बाह उल हक को आउट करके टीम को चैंपियन बनाया था.

2.2011 का वनडे वर्ल्ड कप सभी को याद होगा. युवराज सिंह ने पूरे टूर्नामेंट में गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया था. फाइनल में टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ लक्ष्य का पीछा कर रही थी. धोनी मैच में युवराज से पहले बल्लेबाजी करने उतरे. टीम ने उस समय 3 विकेट खो दिए थे और मैच रोमांचक मोड़ पर था. लेकिन उन्होंने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली थी. कुलसेकरा की गेंद पर छक्का लगाकर टीम को चैंपियन बनाने का शॉट आज भी फैंस को याद है.

3.एमएस धोनी खिलाड़ियों को पहचानने के लिए भी जाने जाते हैं. उन्होंने टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा से ओपनिंग करानी शुरू की. 2013 चैंपियंस ट्रॉफी तो सभी को याद होगा. टीम तब चैंपियन भी बनी थी. आज रोहित दुनिया के दिग्गज ओपनर्स में से एक हैं.

4.धोनी ने बतौर कप्तान कई रिकॉर्ड बनाए. 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन के बीच उन्होंने टेस्ट से अचानक संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था. किसी को भी उनके इस फैसले का अंदाजा नहीं था. उनकी जगह विराट कोहली को कमान मिली थी.
" isDesktop="true" id="4645617" >

5.2016 टी20 वर्ल्ड कप सभी को याद ही हाेगा. बांग्लादेश ने भारत से लगभग मैच छीन ही लिया था. हार्दिक पंड्या ने चाैथी और 5वीं गेंद पर क्रमश: मुशफिकुर रहीम और महमूदुल्लाह को आउट किया था. अब उसे जीत के लिए एक गेंद पर 2 रन बनाने थे. अंतिम गेंद बल्ले से नहीं लगी और बल्लेबाज रन दौड़ने लगे. आम तौर पर ऐसे में विकेटकीपर गेंद को वहीं से विकेट पर मारते हैं. लेकिन धोनी ने ऐसा नहीं किया. वे दौड़ते हुए आए और एक हाथ में विकेट को उखाड़ दिया. भारत को जीत भी मिली.

6.एमएस धोनी ने 2019 वनडे वर्ल्ड कप में अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच खेला था. टीम को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार मिली थी. तब से लोग उनके संन्यास की बात कर रहे थे. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. 15 अगस्त 2020 को उन्होंने अचानक सोशल मीडिया के जरिए संन्यास की घाेषणा कर दी थी.

Jhulan Goswami Retires: झूलन गोस्वामी जैसा कोई नहीं, लड़कों संग खेलने वाली ‘बॉल गर्ल’ से लेकर विकेटों के World Record तक, जानें सब

7.धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल के 4 खिताब दिला चुके हैं. आईपीएल 2022 के शुरू होने के कुछ दिन पहले उन्होंने अपनी जगह रवींद्र जडेजा को कप्तानी देने का फैसला किया था. टीम मैनेजमेंट ने बाद में कहा था कि यह फैसला पूरी तरह से धोनी का ही था.

Tags: Chennai super kings, IPL, Ms dhoni, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें