खेल

IPL: एमएस धोनी के नाम है सबसे अधिक फाइनल हारने का रिकॉर्ड, चेन्नई सुपर किंग्स भी पीछे नहीं

चेन्नई सुपर किंग्स एमएस धोनी की अगुवाई में 8 बार आईपीएल का फाइनल खेल चुकी है.
चेन्नई सुपर किंग्स एमएस धोनी की अगुवाई में 8 बार आईपीएल का फाइनल खेल चुकी है.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) शनिवार (19 सितंबर) को शुरू हो रहा है. पहला मुकाबला एमएस धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच होना है. यह मुकाबला शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा. आईपीएल 2020 यूएई में खेला जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 5:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का जब भी जिक्र होता है तो एक विजेता की छवि उभरती है. ऐसा नायक जो मुश्किलों में भी नही घबराता. बड़े से बड़े दबाव से उबरना उसकी सबसे बड़ी खूबी है. आईपीएल हो या विश्व कप, अपनी टीम को फ्रंट से लीड करना एमएस धोनी (MS Dhoni) की अदा सी बन गई है. अनगिनत जीत और खिताब उनके खाते में दर्ज है. ऐसे नायक के बारे में अगर यह कहा जाए कि वह आईपीएल में सबसे अधिक फाइनल हारने वाला कप्तान है, तो उनके प्रशंसकों को जल्दी यकीन नहीं होगा. लेकिन यह सच है.

अब आईपीएल 2020 (IPL 2020) शुरू होने में कुछ ही घंटे बाकी हैं. धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच 19 सितंबर को पहला मुकाबला है. धोनी के प्रशंसक इस सीजन में उम्मीद करेंगे कि उनका चहेता कप्तान अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाए और खिताबी मुकाबला हारने के ‘दाग’ को दूर करे. चेन्नई और मुंबई (CSK vs MI) के बीच आईपीएल 2020 का पहला मुकाबला शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा.

5 फाइनल हार चुके हैं कप्तान एमएस धोनी
आईपीएल के रिकॉर्ड क्रिकेटप्रेमियों का हमेशा ही आकर्षण रहे हैं. लेकिन एमएस धोनी और चेन्नई सुपर किंग्स के इस रिकॉर्ड के बारे में बहुत कम बात की गई है. तय मानिए कि जब आप चेन्नई बनाम मुंबई का मैच देख रहे होंगे तो कॉमेंटेटर से लेकर तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट धोनी के शानदार रिकॉर्ड बताएंगे, लेकिन यह शायद ही कोई बताएगा कि वे बतौर कप्तान आईपीएल के पांच फाइनल हार चुके हैं. जी हां, यह पूरी तरह सच है. धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स 2007, 2012, 2013, 2015 और 2019 में आईपीएल का फाइनल हार चुकी है.
IPL, IPL 2020
IPL 2020 यूएई में खेला जा रहा है.




तो रोहित नहीं, धोनी के नाम होते सबसे अधिक खिताब
आईपीएल में सबसे अधिक खिताब जीतने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के नाम है. उसने चार खिताब जीते हैं. उसकी इन चारों ही जीत में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कप्तान थे. इस तरह मुंबई की तरह रोहित शर्मा के नाम भी बतौर कप्तान चार आईपीएल फाइनल जीतने का रिकॉर्ड है. तीन-तीन जीत के साथ चेन्नई सुपर किंग्स और एमएस धोनी दूसरे नंबर पर हैं. अगर धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने सबसे अधिक फाइनल हारने का रिकॉर्ड ना बनाया होता तो सबसे अधिक खिताब भी उसी टीम के नाम होते. और तब रोहित शर्मा की जगह एमएस धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान होते.

धोनी के अलावा कोई भी कप्तान 2 फाइनल नहीं हारा
आईपीएल में एमएस धोनी 5 फाइनल हार चुके हैं. उनके अलावा एक भी ऐसा कप्तान नहीं है, जिसे इस टूर्नामेंट में दो बार खिताबी मुकाबले में हार झेलनी पड़ी है. आईपीएल में अब तक 12 फाइनल खेले गए हैं. अनिल कुंबले, सचिन तेंदुलकर, डेनियल वेटोरी, जॉर्ज बेली, विराट कोहली, स्टीवन स्मिथ और केन विलियम्सन बतौर कप्तान एक-एक फाइनल हार चुके हैं. टीमों की बात करें तो चेन्नई के बाद सबसे अधिक फाइनल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर हारी है. वह 2009, 2011 और 2016 में फाइनल हार चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज