• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • एमएस धोनी और सीएसके का जादू फिर चलेगा! चेन्नई चौथी बार जीत सकती है आईपीएल ट्रॉफी

एमएस धोनी और सीएसके का जादू फिर चलेगा! चेन्नई चौथी बार जीत सकती है आईपीएल ट्रॉफी

IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स अभी आईपीएल अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है. (फोटो-PTI)

IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स अभी आईपीएल अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है. (फोटो-PTI)

IPL 2021 Phase 2: एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुआई में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) रिकॉर्ड 8 बार फाइनल में पहुंची और तीन बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. चेन्नई की टीम आईपीएल अंकतालिका में इस समय दूसरे स्‍थान पर है. चेन्नई दूसरे चरण में अपना पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस के साथ खेलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. 40 वर्षीय एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुआई में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) आईपीएल (IPL 2021) में धमाल मचाने के लिए तैयार है. चेन्नई की टीम आईपीएल अंकतालिका में इस समय दूसरे स्‍थान पर है. धोनी की अगुवाई में चेन्नई रिकॉर्ड 8 बार फाइनल में पहुंची और तीन बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. इसी वजह से सीएसके को खिताब का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है. चेन्नई की टीम साल 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल खिताब जीत चुकी है. चेन्नई को नॉकआउट के लिए क्‍वालीफाई करने के लिए कम से कम 3 मैच जीतने होंगे.

    अनुभवी खिलाड़ी लगाएंगे सीएसके की नैया पार
    आईपीएल 2021 में अपना पहला मैच हारने वाली चेन्नई की टीम ने लगातार पांच मुकाबले जीते. चेन्नई को आईपीएल रद्द से होने से पहले आखिरी मुकाबले में मुंबई के हाथों हार मिली थी. मुंबई और चेन्‍नई के ही बीच आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का पहला मुकाबला 19 सितंबर को खेला जाएगा. सीएसके का मजबूत पक्ष उसके पास अनुभवी खिलाड़ियों का होना है जो मुश्किल परिस्थितियों में टीम की नैया पार लगाते रहे हैं. इसके अलावा धोनी का प्रेरणादायी नेतृत्व टीम का एक अन्य सकारात्मक पहलू है. आईपीएल 2021 के पहले चरण में फाफ डुप्लेसी ने चार अर्धशतकों की बदौलत 320 रन बनाए थे. उनके अलावा रुतुराज गायकवाड़ा भी अच्छी फॉर्म में दिखे थे. वहीं सुरेश रैना, मोईन अली अंबाती रायडु और रवींद्र जडेजा भी अर्धशतक लगाने में सफल रहे थे.

    सीएसके पास ऑलराउंडर्स की भरमार
    सीएसके की मजबूती उसके ऑलराउंडर्स हैं. मोईन अली, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, सैम करेन जैसे ऑलराउंडर सीएसके की जान है. सीपीएल में ड्वेन ब्रावो और हाल में भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में जडेजा, अली और ठाकुर ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. वहीं करेन आईपीएल 2021 के पहले सीएसके की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. ये पांचों ऑलराउंडर एक साथ टीम में खेलने की क्षमता रखते हैं.

    पिछले साल की तरह इस बार भी आईपीएल 2021 के दूसरे फेज के मुकाबले दुबई, शारजाह और अबू धाबी में खेले जाएंगे. दुबई में सबसे ज्यादा 13, शारजाह में 10 और अबु धाबी में 8 मैच खेले जाएंगे. पिछली बार चेन्नई की टीम यहां सातवें स्थान पर रही थी और आईपीएल इतिहास में पहली बार ऩॉकआउट में जगह नहीं बना पाई थी. सीएसके का यहां कमजोर पक्ष बल्लेबाजी रहा था जिसमें सुधार होता दिख रहा है. वहीं सीएसके अपने स्पिन विभाग पर काफी निर्भर रहता है लेकिन यूएई में उसे अपनी रणनीति बदलनी होगी. यूएई की परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल है. सीएसके का तेज गेंदबाजी आक्रमण भी अच्छा है जिसमें लुंगी एनगिडी, शार्दुल ठाकुर, सैम करेन और दीपक चाहर जैसे गेंदबाज हैं.

    ओपनर: चेन्नई के पास डुप्लेसी, गायकवाड़ और रॉबिन उथप्पा विशेषज्ञ ओपनर मौजूद हैं. आईपीएल के पहले चरण में डुप्लेसी 300 और गायकवाड़ 200 से ज्यादा रन बना चुके हैं. चेन्नई ने अभी उथप्पा को मौका नहीं दिया है. सीपीएल खेल रहे डुप्लेसी फिलहाल चोटिल हैं तो ऐसे में उथप्पा को मौका मिल सकता है.

    मिडिल ऑर्डर: चेन्नई के पास सुरेश रैना जैसा अनुभवी खिलाड़ी है जो आईपीएल में 5000 से ज्यादा रन बना चुका है. इसके अलावा कप्तान धोनी भी मैदान पर किसी भी वक्त करिश्मा कर सकते हैं. अनुभवी अंबाती रायडु भी मौका मिलने पर कहर ढा सकते हैं.

    लोअर ऑर्डर: यहां सीएसके के पास मोईन अली और ड्वेन ब्रावो जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं. अली आईपीएल के पहले चरण में 157 की स्ट्राइक रेट से 206 रन बना चुके हैं. इसके अलावा ओवल टेस्ट की दोनों पारियों में ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़ने वाले शार्दुल भी कोहराम मचाने के लिए तैयार हैं.

    गेंदबाज: आईपीएल के पहले चरण में सात मैचों में चेन्नई की तरफ से जडेजा ने छह और अली ने 5 विकेट लिए थे. हालांकि खास बात यह है कि दोनों गेंदबाजों का इकॉनामी रेट जबरदस्त था. अली ने सिर्फ 6.16 और जडेजा ने 6.70 की इकॉनामी रेट से रन दिए थे. शार्दुल और एनगिडी काफी महंगे साबित हुए थे तो ऐसे में उन्हें अपनी गेंदबाजी में सुधार करना होगा.

    2021 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स का फुल स्‍क्‍वॉड:

    बल्लेबाज: रुतुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसी, सुरेश रैना, अंबाती रायडु, रॉबिन उथप्पा, चेतेश्वर पुजारा, एन जगदीशन, सी हरि निशांत.

    ऑलराउंडर्स: मोईन अली, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, सैम करेन, दीपक चाहर, के भागनाथ वर्मा.

    गेंदबाज: कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिडी, मिशेल सैंटनर, कृष्णप्पा गौतम, इमरान ताहिर, केएम आसिफ, आर साई किशोर, एम हरिशंकर रेड्डी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज