Home /News /sports /

एमएस धोनी क्या विराट कोहली की कप्तानी बचा पाएंगे? दूसरा दिग्गज कर रहा है अपनी बारी का इंतजार

एमएस धोनी क्या विराट कोहली की कप्तानी बचा पाएंगे? दूसरा दिग्गज कर रहा है अपनी बारी का इंतजार

T20 World Cup 2021: एमएस धोनी वर्ल्ड कप में बतौर मेंटॉर उतरेंगे. कोहली के पास टीम की कमान है. (AFP)

T20 World Cup 2021: एमएस धोनी वर्ल्ड कप में बतौर मेंटॉर उतरेंगे. कोहली के पास टीम की कमान है. (AFP)

T20 World Cup 2021: एमएस धोनी (MS Dhoni) को टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का मेंटॉर बनाया गया है. विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी कप्तानी में अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं. ऐसे में धोनी इस बार कोहली की मदद करने के लिए बुलाए गए हैं. रिजल्ट अच्छा नहीं होने पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को मौका मिल सकता है. वे लगातार अपनी कप्तानी के जलवे दिखाते रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप खेलने को तैयार है. पिछले एक हफ्ते शायद उनके लिए सबसे नाटकीय रहे. 6 सितंबर को ओवल टेस्ट के अंतिम दिन उनकी कप्तानी में टीम ने शानदार जीत दर्ज. इसके बाद इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गजों ने कोहली की कप्तानी की बढ़-चढ़ के तारीफ की. लेकिन 2 दिन बाद यानी 8 सितंबर को वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया घोषित की गई, लेकिन इस बार कोहली को कोच के अलावा मेंटॉर भी मिला. पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को बीसीसीआई (BCCI) ने यह अहम जिम्मेदारी सौंपी है. टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले 17 अक्टूबर से होने हैं.

    एमएस धोनी दुनिया के सबसे सफल कप्तान माने जाते हैं. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी सहित 3 आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं. दूसरी ओर विराट कोहली 2017 चैंपियंस ट्रॉफी, 2019 वनडे वर्ल्ड कप और 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में उतरने के बाद भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, इससे पहले भी सीनियर खिलाड़ी को टीम के साथ जोड़ा गया था. 2014 में इंग्लैंड दौरे पर राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का बैटिंग कंसल्टेंट बनाया गया था. धोनी अभी एक्टिव हैं और आईपीएल में खेल भी रहे हैं. पहली बार एक्टिव खिलाड़ी को इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है.

    टी20 वर्ल्ड कप के बाद नहीं रहेंगे शास्त्री

    अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद कोच रवि शास्त्री सहित अधिकतर सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल खत्म हो रहा है. उनके अनुबंध को बढ़ाए जाने की उम्मीद कम है. वहीं दूसरी ओर एक और बेहतरीन कप्तान तैयार है. इंग्लैंड दौरे पर राेहित शर्मा ने बतौर टेस्ट ओपनर शानदार खेल दिखाकर खुद को तीनों फॉर्मेट का शानदार खिलाड़ी साबित कर दिया है. मैनचेस्टर टेस्ट के बाद बोर्ड ने विराट कोहली के साथ उनसे भी बातचीत की थी. मतलब साफ है कि उनका कद बढ़ रहा है. वजह भी है, रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को 5 बार आईपीएल का खिताब दिलाया है. वहीं कोहली आरसीबी को अब तक चैंपियन नहीं बना सके हैं. ऐसे में अगर कोहली इस बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं जीत सके तो रोहित शर्मा टीम इंडिया की कमान संभाल सकते हैं.

    धोनी को दी गई है अहम जिम्मेदारी

    एमएस धोनी की बात करें तो उन्हें एक खास जिम्मेदारी दी गई है. उनके ऊपर विराट कोहली को पहली आईसीसी ट्राॅफी दिलाने का भार है. धोनी ने अपनी कप्तानी में कई इतिहास रचे. वे लिमिटेड ओवर के शानदार कप्तान हैं. उन्हीं की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंतिम बार 2013 में आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा किया था. बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि धोनी से बेहतर इस टीम को कोई नहीं समझ सकता. उनके पास अनुभव भी है और खिलाड़ी उन पर भरोसा भी करते हैं.

    कप्तानी को लेकर उठने लगी है आवाज

    पिछले कुछ समय से विराट कोहली की कप्तानी को लेकर सवाल उठने लगी है. उनके टीम सेलेक्शन और रणनीति पर भी बात हो रही है. हर सफल टीम को एक कोर ग्रुप होता है. लेकिन कोहली की कप्तानी में हर खिलाड़ी काे कम से कम एक बार टीम से बाहर होना पड़ा है. कोई सीनियर खिलाड़ी टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है. इस कारण कोई कप्तानी का दावेदार नहीं रहा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बाद इस तरह की बातें आईं, लेकिन कोहली ने इसे खारिज कर दिया था. 2020 में रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद खेले थे. तब भी कोहली ने सवाल उठाए थे. लेकिन इसे पूरी तरह से किसी ने स्वीकार नहीं किया था. मार्च में आर अश्विन को लेकर भी कोहली ने आश्वस्त नहीं थे. लेकिन आज अश्विन वर्ल्ड कप खेलने जा रहे हैं. यानी उनकी बातों के विपरीत अब निर्णय देखने को मिल रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup: 1100 रन बनाने वाला खिलाड़ी नहीं खेलेगा वर्ल्ड कप, 48 छक्के लगाने वाले को मिली जगह

    यह भी पढ़ें: T20 World Cup: पूर्व दिग्गज ने कहा- आर अश्विन प्लेइंग-11 के हकदार, हर परिस्थितियों में खुद को साबित किया

    बीसीसीआई ने ही कोहली को दी थी छूट

    विराट कोहली को कप्तानी के 7 साल में बीसीसीआई की ओर से छूट भी मिली. बोर्ड अलग-अलग फॉर्मेट के कप्तान बनाने में विफल रहा. इतना ही नहीं कोहली की इच्छा के अनुसार रवि शास्त्री कोच बनाए गए, ना कि अनिल कुंबले. लेकिन कुछ अधिकारी अभी भी विराट कोहली के साथ हैं. उनका कहना है कि कोहली काे हटाना आसान नहीं है. रोहित शर्मा 34 साल के हैं. ऐसे में वे कोहली के दीर्घकालिक विकल्प नहीं हो सकते. अगर वे आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाते हैं तो इसे सामूहिक रूप से सोचे जाने की जरूरत है. धोनी के बाद कोहली के पास लंबा समय था.

    Tags: Cricket news, Icc T20 world cup, ICC T20 World Cup 2020, ICC T20 World Cup 2021, Ms dhoni, Rohit sharma, T20 World Cup, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर