लाइव टीवी

एमएस धोनी की कप्तानी में खेला था ये खिलाड़ी, टीम से बाहर होने के बाद अब कह दी ऐसी बात

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 11:05 AM IST
एमएस धोनी की कप्तानी में खेला था ये खिलाड़ी, टीम से बाहर होने के बाद अब कह दी ऐसी बात
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल के तीन खिताब जीते हैं. (फाइल फोटो)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 13वां सीजन कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते रद होना तय नजर आ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 11:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का नाम आते ही भारत और दुनिया के सफलतम कप्तानों की तस्वीर आंखों के आगे आने लगती है. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2007 का टी20 विश्वकप अपने नाम किया तो 2011 का वनडे विश्व कप भी जीता. यहां तक कि उन्हीं की अगुआई में चैंपिंयस ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में भी उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Superkings) ने तीन बार खिताबी जीत हासिल कर चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा जमाया.

आठ महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं धोनी
महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) विश्व कप 2019 के बाद से क्रिकेट नहीं खेले हैं. उन्होंने ​अपना पिछला मुकाबला करीब 8 महीने पहले जुलाई 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल के रूप में खेला था. हालांकि मैदान और मैदान के बाद उनके प्रशंसकों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है. अब चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के उनके पुराने साथी और साउथ अफ्रीकी टीम के पूर्व आलराउंडर एल्बी मोर्केल ने धोनी की जमकर तारीफ की है. एल्बी अब चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा नहीं हैं.

धोनी जानते हैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकलवाना



एल्बी मोर्केल ने कहा है कि एमएस धोनी (MS Dhoni) टीम में बड़ी भूमिका निभाते हैं. हम सभी जानते हैं कि भारत में धोनी का कद कितना बड़ा है. वह सीमित ओवर प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं. और अगर आप उन्हें कप्तान के तौर पर पा लेते हैं तो वो सफलता लेकर आते हैं क्योंकि वो जानते हैं कि अपने खिलाड़ियों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कैसे निकलवाना है.

मुख्य खिलाड़ियों को बरकरार रखने से मिली सफलता
38 साल के एल्बी मोर्केल ने साथ ही कहा कि चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Superkings) की सफलता का राज मुख्य खिलाड़ियों को टीम के साथ बनाए रखना है. चेन्नई सुपरकिंग्स ने लंबे समय से अपने मुख्य खिलाड़ियों को कायम रखा है. यहां तक कि टीम का कप्तान भी पहले सीजन से ही टीम के साथ है. इससे उन्हें निरंतर बेहतर प्रदर्शन करने में सफलता मिलती है. यही वजह है कि टीम ने आठ बार फाइनल में जगह बनाई है. इनमें से तीन बार उसे जीत मिली है.

टी20 सीरीज खेलने भारत आए थे मोर्केल
एल्बी मोर्केल विश्व सड़क सुरक्षा टी20 सीरीज में हिस्सा लेने भारत आए थे. इस सीरीज में वेस्टइंडीज, भारत, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और आस्ट्रेलिया की टीमें हिस्सा ले रहीं थीं. सीरीज के शुरुआती कुछ मैचों के बाद कोरोना वायरस के चलते बाकी की सीरीज स्थगित कर दी गई. भारतीय टीम की अगुआई महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर कर रहे थे.

वीरेंद्र सहवाग ने दिया कोरोना वायरस से बचने का मंत्र, कहा-ट्रक का पालन कीजिए

आर्चर को 3 साल पहले ही था भारत लॉकडाउन का अंदाजा! फैंस ने कहा- भगवान हैं आप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 11:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,148,547

     
  • कुल केस

    1,599,582

    +81,456
  • ठीक हुए

    355,508

     
  • मृत्यु

    95,527

    +7,067
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर