धोनी ने देरी से आने वालों के लिए मुकर्रर की यह सजा, फिर नहीं हुआ कोई लेट

अप्टन के मुताबिक धोनी की तय की गई सजा के बाद कोई खिलाड़ी कभी देरी से नहीं आया

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 3:33 PM IST
धोनी ने देरी से आने वालों के लिए मुकर्रर की यह सजा, फिर नहीं हुआ कोई लेट
महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के लिए लंबे समय तक कप्तानी कर चुके हैं
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 3:33 PM IST
पैडी अप्टन अपनी किताब द बेयरफुट कोच में कई बड़े खुलासे किए हैं. गौतम गंभीर और श्रीसंत पर उन्होंने कई बड़े आरोप भी लगाए. अपनी इसी किताब में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के बारे में दिलचस्प किस्सा बताया है जो यह बताने के लिए काफी है कि कूल दिमाग वाले धोनी के पास हर समस्या का सही समाधान होता है.

पैडी अप्टन ने बताया जब  उन्होंने टीम के लिए काम करना शुरू किया तब अनिल कुंबले भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान थे वहीं वनडे टीम की कप्तानी धोनी के पास थी. अप्टन ने लिखा कि वह चाहते थे कि टीम में अनुशासन रहे. खिलाड़ी टीम मीटिंग और प्रैक्टिस सेशन के लिए समय पर पहुंचे. उन्होंने कहा, ' हमारे पास एक बहुत ही स्वशासित प्रक्रिया थी. इसलिए हमने टीम से कहा, क्या अभ्यास और टीम की बैठकों के लिए समय पर होना महत्वपूर्ण है?’ सभी ने कहा कि हां है.'  इसके बाद अप्टन ने दोनों कप्तानों से राय मांगी की अगर खिलाड़ी देरी से आएंगे तो उन्हें क्या सजा दी जानी चाहिए.



कुंबले ने दिया था 10 हजार रुपए जुर्माने का आइडिया

टेस्ट की कप्तानी कर रहे जंबो ने कहा कि जो खिलाड़ी किसी भी तरह की टीम गतिविधि के लिए देरी करेगा उसे 10 हजार रुपए बतौर जुर्माना देना होगा. अप्टन ने जब धोनी से यह सवाल पूछा तो वह जंबो के जवाब से सहमत नजर आए. हालांकि उन्होंने इसमें एक और शर्त रखी. उनके मुताबिक अगर कोई भी खिलाड़ी देरी करेगा तो पूरी टीम 10-10 हजार रुपए देगी. अप्टन के मुताबिक इसके बाद कोई खिलाड़ी कभी लेट नहीं हुआ.

उन्होंने धोनी की तारीफ करते हुए कोलाकाता के एक इवेंट में कहा कि, 'धोनी की असली ताकत उनका शांत स्वभाव है जो हर परिस्थिति में एक जैसा रहता है. वह बहुत अच्छे कप्तान हैं जो हर मुश्किल समय में दूसरे खिलाड़ियों को भी शांत रखते है और यही उन्हें महान बनाता है.'

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार