सुरेश रैना ने खोला एमएस धोनी की कप्तानी का राज, बताया कैसे बाजी पलटते थे माही

एमएस धोनी मोहित शर्मा पर नाराज हो गए थे (फाइल फोटो)

सुरेश रैना (Suresh Raina) चेन्नई सुपरकिंग्स के अहम सदस्य हैं और उनका मानना है कि धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी सीएसके को आईपीएल की सबसे मजबूत टीम बनाया

  • Share this:
    चेन्नई. कहते हैं टीम में चाहे कितने भी खतरनाक बल्लेबाज क्यों ना हों, चाहे उसके पास कितने ही बड़े गेंदबाज क्यों ना हों, वो टीम तबतक विजय हासिल नहीं कर सकती जब तक उसका कप्तान अच्छा ना हो. आईपीएल के इतिहास पर नजर डालें तो आपको चेन्नई सुपरकिंग्स एकलौती ऐसी टीम मिलेगी जिसने इस कथन को सही साबित किया है. एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में इस टीम ने अपने सबसे 10 सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाई है. चेन्नई सुपरकिंग्स के अहम खिलाड़ी सुरेश रैना ने भी यही बात कही. सुरेश रैना (Suresh Raina) ने मंगलवार को कहा कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के इतिहास की सबसे मजबूत टीम बनाया.

    धोनी की कप्तानी का राज
    सुरेश रैना (Suresh Raina) ने इंस्टाग्राम पर चेन्नई सुपरकिंग्स से खास बातचीत करते हुए धोनी (MS Dhoni)  की कप्तानी के बारे में कई अहम बातें कही. रैना ने कहा कि बतौर कप्तान धोनी का हर कदम सही रहा. उन्होंने टीम की वेबसाइट पर कहा, 'उन्होंने जो भी कदम उठाया, सटीक था. उन्हें पता है कि अलग अलग हालात में अलग अलग गेंदबाजों का कैसे इस्तेमाल करना है. वह स्टम्प के पीछे सब कुछ नियंत्रित कर लेते हैं. वह सब कुछ काफी बारीकी से देखते हैं.' धोनी 2008 में आईपीएल की शुरूआत से ही चेन्नई (CSK) के कप्तान हैं. चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार आईपीएल जीता और पांच बार उपविजेता रही.

    बता दें हाल ही में आकाश चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर कहा था कि धोनी (MS Dhoni)  से बड़े कप्तान वो सौरव गांगुली को मानते हैं क्योंकि उन्होंने टीम खड़ी की थी. वहीं धोनी को अच्छे खिलाड़ी मिले थे और उन्हें मलाई खाने को मिली थी. लेकिन अगर आईपीएल में देखें तो वो धोनी ही हैं जिन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स को खड़ा किया और उसे पहले सीजन से लेकर आजतक लगातार जीत हासिल करने वाली टीम बनाए रखा. चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ियों की उम्र पर बेशक हमेशा सवाल उठे लेकिन इसके बावजूद धोनी की कप्तानी के दम पर उसने आलोचकों के मुंह बंद किये.

    चेन्नई के लिये 5368 रन बना चुके रैना ने अपनी बल्लेबाजी पर भी कुछ अहम बातें कही. उन्होंने कहा कि उनकी बल्लेबाजी में निखार आया है क्योंकि उन्हें मैथ्यू हेडन, माइकल हसी और स्टीफन फ्लेमिंग जैसे खब्बू बल्लेबाजों के साथ खेलने का मौका मिला. कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर के खेल कैलेंडर पर भी असर पड़ा है. रैना ने कहा कि ऐसे में घर में रहना और सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी है. उन्होंने कहा, 'घर में रहना और सरकार के लॉकडाउन संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा ताकि इस महामारी से पार पाया जा सके.' (पीटीआई के इनपुट के साथ)

    इस दिग्गज खिलाड़ी ने कहा- फ्री में करूंगा हर ब्रांड का ऐड, बस मुझे राशन दे दो