लाइव टीवी

2019 वर्ल्ड कप के बाद ICC T20 World Cup 2020 भी खेल सकते हैं एम एस धोनी, वजह जानकर नहीं होगी हैरानी!

Anoop Dev Singh | News18Hindi
Updated: January 29, 2019, 3:03 PM IST
2019 वर्ल्ड कप के बाद ICC T20 World Cup 2020 भी खेल सकते हैं एम एस धोनी, वजह जानकर नहीं होगी हैरानी!
ICC T20 World Cup 2020 भी खेल सकते हैं एम एस धोनी, जानिए क्यों?

अगले साल होने वाले इस टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होगा. भारत का पहला मैच साउथ अफ्रीका से 24 अक्टूबर को होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2019, 3:03 PM IST
  • Share this:
ICC ने T20 World Cup 2020 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. अगले साल होने वाला ये टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका में खेला जाएगा. टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के दूसरे ग्रुप में है जिसे ग्रुप ऑफ डेथ कहा जा रहा है. दरअसल इस ग्रुप में टीम इंडिया के साथ साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान और इंग्लैंड जैसी टीमें हैं, जो टी20 क्रिकेट की बेहद ही मजबूत टीमें मानी जाती हैं. वैसे टीम इंडिया की मौजूदा फॉर्म उसे सभी टीमों से मजबूत दिखाती है. हालांकि इन सब चीजों से अलग एक सवाल जरूर फैंस के जहन में होगा कि क्या एम एस धोनी 2020 में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में खेल सकते हैं? धोनी के धुआंधार प्रदर्शन पर गौर करें तो इस सवाल का जवाब आपको हां ही मिलेगा. वैसे कहा जा रहा है कि धोनी 2019 वर्ल्ड कप के बाद संन्यास ले सकते हैं. लेकिन हम आपको बताते हैं कि आखिर किन 3 वजहों से धोनी 2020 टी20 वर्ल्ड कप भी खेल सकते हैं.

रन बनाने की भूख बरकरार- साल 2018 में एक हाफसेंचुरी के लिए तरसने वाले धोनी ने नए साल की शुरुआत से ही धमाका मचाना शुरू कर दिया है. धोनी अबतक खेले 5 मैचों में 3 अर्धशतकों की मदद से 241 रन बना चुके हैं और वो महज 1 बार ही आउट हुए हैं. उनका औसत भी 241 का है. ऑस्ट्रेलिया में खेली गई वनडे सीरीज में वो मैन ऑफ द सीरीज भी रहे. साफ है धोनी की रनों की भूख कम नहीं हुई है और जबतक उनके बल्ले में दम है वो टीम इंडिया के लिए खेलते रहना चाहेंगे.

धोनी की धमाकेदार विकेटकीपिंग


धोनी जैसा विकेटकीपर कोई नहीं- विकेट के पीछे से गेंदबाजों को सलाह देनी हो, फील्ड लगानी हो या फिर विरोधी बल्लेबाजों की गिल्लियां उड़ानी हों, इन मामलों में पूरी दुनिया में धोनी से अच्छा विकेटकीपर कोई नहीं है. धोनी की स्टंपिग्स आज भी सभी को चौंकाती हैं. वो 37 साल के हो गए हैं, लेकिन उनकी आंखें और ग्लव वर्क आज भी बेहद तेज है, जो सेकेंड के 10वें हिस्से से भी कम समय में गिल्लियां उड़ा देता है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में धोनी ने अपनी स्टंपिंग्स से काफी सुर्खियां बटोरी.

बेमिसाल फिटनेस- क्रिकेट के खेल में 37 साल का खिलाड़ी अमूमन अनफिट होता है, उसकी फील्डिंग कमजोर होती है, विकेट के बीच रनिंग कमजोर होती है, लेकिन धोनी हैरतअंगेज तरीके से आज भी टीम इंडिया ही नहीं दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ी हैं. धोनी 50 ओवर विकेटकीपिंग करने के बाद विकेट के बीच में जबर्दस्त दौड़ लगाते हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर ने धोनी की फिटनेस को सलाम किया था. धोनी की फिटनेस उनके साथ है तो ऐसे में साल 2020 टी20 वर्ल्ड कप में खेलना उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं है.

एम एस धोनी


वैसे धोनी चौंकाने वाले फैसले लेने के लिए मशहूर हैं, जिस तरह उन्होंने अचानक से टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, ऐसा ही वो लिमिटेड ओवर क्रिकेट में भी कर सकते हैं. हालांकि उनकी फॉर्म और फिटनेस को देखते हुए हर भारतीय क्रिकेट फैन यही चाहेगा कि वो टी20 वर्ल्ड कप तक खेलें और युवा खिलाड़ियों को अपने अनुभव से तराशें.एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2019, 2:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर