ICC World Cup : टीम इंडिया के मेंबर ने धोनी को लेकर किया ये बड़ा खुलासा, कहा-माही भाई के पास हर सवाल का जवाब

वर्ल्ड कप में धीमी बल्लेबाजी के लिए महेंद्र सिंह धोनी की काफी आलोचना हो रही है. (फोटो-एपी)

भारतीय टीम के एक खिलाड़ी ने बताया कि भारत को वर्ल्ड कप जीतना है तो उसमें महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका अहम रहेगी.

  • Share this:
    वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धोनी के प्रदर्शन को लेकर आलोचनाओं का सिलसिला लगातार जारी है. प्रशंसक उनकी धीमी बल्लेबाजी को लेकर सवाल उठा रहे हैं तो कुछ लोगों का ये भी कहना है कि धोनी अब पहले जैसे मैच फिनिशर नहीं रहे. हालांकि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा लगातार धोनी के समर्थन में खड़े हैं.

    टीम इंडिया के अन्य सदस्यों का भी महेंद्र सिंह धोनी पर पूरा विश्वास है. उनका कहना है कि अगर भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जीतना है तो उसमें महेंद्र सिंह धोनी की अहम भूमिका रहेगी. टीम में धोनी की भूमिका को लेकर भी इन खिलाड़ियों का रुख एकदम साफ है.

    टीम के एक खिलाड़ी ने IANS से बात करते हुए कहा कि माही भाई के पास हर सवाल का जवाब है. इस खिलाड़ी के अनुसार, ''हर कोई महेंद्र सिंह धोनी की स्ट्राइक रेट की बात कर रहा है, लेकिन ये लोग भूल जाते हैं कि धोनी जब बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरते हैं तो उनके साथ निचले क्रम के बल्लेबाज खेल रहे होते हैं."

    हम इंग्लैंड की टीम नहीं हैं...
    टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने कहा कि ईमानदारी से कहें तो हम इंग्लैंड टीम नहीं हैं, जहां नंबर दस तक बल्लेबाज हैं. माही भाई जब भी क्रीज पर कदम रखते हैं तो अधिकतर मौकों पर उनके साथ निचले क्रम के बल्लेबाज होते हैं. उन्हें इस बात का भी खयाल रखना पड़ता है. उनके पास बेन स्टोक्स की तरह खुलकर खेलने की आजादी नहीं होती. हमने बांग्लादेश के खिलाफ भी ऐसा ही देखा था जब धोनी के आउट होने के बाद हमने आखिरी ओवर में दो विकेट गंवा दिए थे.

    icc cricket world cup 2019, cricket, world cup, mahendra singh dhoni, indian cricket team, dhoni records, dhoni world cup, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, क्रिकेट, महेंद्र सिंह धोनी, धोनी वर्ल्ड कप, धोनी रिकॉर्ड, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम
    महेंद्र सिंह धोनी इस वर्ल्ड कप में केवल एक ही अर्धशतक लगा सके हैं. (फाइल फोटो)


    माही का अनुभव बाजार में नहीं बिकता
    इस खिलाड़ी के अनुसार, धोनी का मैदान पर अनुभव इतना विशाल है कि उनके पास हमारे हर सवाल का जवाब होता है. अगर प्लान A काम नहीं करता तो धोनी के पास प्लान B, C और प्लान D होता है. बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में भी वह ऋषभ पंत को बताते दिखे थे कि उन्हें किन क्षेत्रों में अटैक करना चाहिए. आप उनके जैसा अनुभव बाजार से नहीं खरीद सकते.

    धोनी की वजह से बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते हैं कोहली
    भारतीय टीम के खिलाड़ी ने नाम छिपाने की शर्त पर कहा कि माही भाई की वजह से ही विराट भाई बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग कर रन रोकने में सफल हो पाते हैं, क्योंकि तब धोनी विकेट के पीछे से गेंदबाजों को राह दिखाने का काम कर रहे होते हैं.

    फील्डिंग उपकप्तान हैं धोनी
    एक अन्य खिलाड़ी ने कहा कि जब टीम को कोई बड़ा टूर्नामेंट खेलना होता है तो धोनी की मौजूदगी ही खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा देती है. इस खिलाड़ी ने बताया कि हम जानते हैं कि धोनी भाई हमारे साथ हैं. उनके सुझाव बेहद कारगर होते हैं. हम आंख मूंदकर उन पर विश्वास करते हैं. वह एक तरह से फील्डिंग उपकप्तान हैं, जो न केवल हमें गाइड करते हैं, बल्कि जरूरत पड़ने पर कप्तान कोहली के भी मददगार होते हैं.

    यह भी पढ़ें-एमएस धोनी के रिटायरमेंट के बाद ये 3 विकेटकीपर हैं टीम इंडिया में जगह बनाने के दावेदार

    धोनी की ये तस्वीर हुई वायरल, देखकर दर्द से कराह उठे फैंस, कर रहे हैं जज्बे को सलाम!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.