200 जिम, फुटवियर, एंटरटेनमेंट, होटल...इन सब में लगा है एमएस धोनी का पैसा, जानिए पूरा बिजनेस

200 जिम, फुटवियर, एंटरटेनमेंट, होटल...इन सब में लगा है एमएस धोनी का पैसा, जानिए पूरा बिजनेस
एमएस धोनी सात जुलाई को 39 साल के होने वाले हैं (फाइल फोटो)

करियर के आखिर पड़ाव पर होने के बावजूद एमएस धोनी (MS Dhoni) आज भी अधिकतर ब्रांड की पहली पसंद हैं और यही कारण है कि उनके पास काफी अधिक विज्ञापन हैं

  • Share this:
नई दिल्‍ली. पिछले साल हुए वर्ल्‍ड कप के बाद से ही क्रिकेट से दूर रहने वाले एमएस धोनी (MS Dhoni) सात जुलाई को 39 साल के होने वाले हैं और यह साल उनके करियर का आखिरी साल माना जा रहा है. हालांकि इस साल वो आईपीएल के जरिए मैदान पर वापसी करने वाले थे, मगर कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से आईपीएल टल गया और उनकी वापसी भी टल गई.  इस लॉकडाउन के समय वह अपने फॉर्म हाऊस पर है और अब ऑर्गेनिक फार्मिंग की तैयारी कर रहे हैं, जिसके लिए उन्‍होंने करीब 8 लाख का ट्रैक्‍टर भी खरीदा. इसी बीच उन्‍होंने मुंबई में अपना एक नया ऑफिस भी खोला. क्रिकेट तो धोनी के रगो में बसता है. वह विकेट के पीछे के मास्‍टरमाइंड है, यही नहीं धोनी बिजनेस की दुनिया के भी वह मास्‍टमाइंड हैं. उन्‍होंने कई तरह का बिजनेस खड़ा कर रखा है.

8 अरब से अधिक है नेट वर्थ
एमएस धोनी की नेट वर्थ 111 मिलियन डॉलर यानी 8 अरब 35 करोड़ रुपये के आसपास है. आईपीएल की फ्रेंचाइजी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के साथ उनका अनुबंध 15 करोड़ रुपयों का है. माही कई तरह के विज्ञापन में भी नजर आ चुके हैं. आज भी करियर के आखिरी पड़ाव पर होने के बावजूद वह अधिकतर ब्रांड की पहली पसंद होते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक धोनी इन विज्ञापनों से 195 करोड़ रुपयों से भी ज्‍यादा कमाते हैं.

फुटबॉल क्‍लब:  इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान धोनी की फुटबॉल में शुरुआत से ही रुचि थी और इसी कारण उन्‍होंने इंडियन सुपर लीग की फुटबॉल टीम चेन्‍नई एफसी खरीदी. धोनी इस टीम के सह मालिक हैं.
हॉकी टीम:  हॉकी की दुनिया में भी धोनी ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है. वह हॉकी इंडिया लीग की टीम रांची रेज के मालिक हैं. यह टीम 2014 में रांची रहिंहो की जगह पर आई थी.



रेसिंग टीम: इससे तो हर कोई वाकिफ है कि धोनी को बाइक्‍स का काफी शौक है और शौक होने के बावजूद इस खेल से उनका नाम न जुड़ा हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. धोनी साउथ के सुपरस्‍टार नागार्जुन के साथ सुपरस्‍पोर्ट वर्ल्‍ड चैंपियनशिप टीम माही रेसिंग टीम इंडिया के सह मालिक भी हैं..

होटल: धोनी की पत्‍नी साक्षी होटल मैनेजमेंट कर चुकी है और होटल्‍स इंड्रस्‍टी में भी धोनी छाए हुए हैं. झारखंड में कैप्‍टन कूल का होटल भी है, जिसका नाम माही रेजीडेंसी है.

फिटनेस: धोनी की फिटनेस से हर कोई वाकिफ है. उनके लिए उम्र सिर्फ एक नंबर है. आज भी उनकी फिटनेस किसी युवा खिलाड़ी से कम नहीं है. लोगों को फिटनेस के लिए सही जगह, टैलेंटेड ट्रेनर मिल सके, इसके लिए धोनी ने देशभर में स्‍पोर्ट्स फिट नाम से करीब 200 जिम खोल रखे हैं. वह इसमें सह मालिक है .

फैशन: फैशन की दुनिया में भी धोनी ने अपना ब्रांड बनाया. वह लाइफ स्‍टाइल ब्रांड सेवन में निवेश कर चुके हैं. उन्‍होंने खुद 2016 में इसे लॉन्‍च किया था. धोनी इस ब्रांड के फुटवियर के मालिक हैं.

एंटरटेनमेंट: पिछले साल धोनी ने एंटरटेनमेंट की दुनिया में भी कदम रखा था. उन्‍होंने धोनी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी खोली थी और हाल ही में एक खबर के अनुसार धोनी ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए मुंबई के अंधेरी में नया ऑफिस खोल लिया है. उनकी कंपनी ओटीटी प्‍लेटफॉर्म के लिए कंटेट और टेलीविजन शो बनाती है. धोनी की कंपनी का पहला प्रोजेक्‍ट हॉटस्‍टार डॉक्‍यूमेंट्री द रोर ऑफ द लॉयन थी.

यह भी पढ़ें :

सचिन तेंदुलकर ने दिखाया अपना दम, महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर से मांगी सलाह

विराट कोहली के एक बयान ने मचा दिया था तहलका, भारत छोड़ने की कही थी बात

विज्ञापन की दुनिया  में भी धोनी सभी पर भारी हैं. उनके पास करीब 20 विज्ञापन हैं और उनसे अधिक विज्ञापन शायद बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान के पास ही है. धोनी क्रिकेट के अलावा बिजनेस में भी नंबर वन है, ये तो इस बात से साबित हो ही चुका है और संन्‍यास के बाद धोनी कहां बिजी रहने वाले हैं, यह भी साफ- साफ नजर आने लगा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading