होम /न्यूज /खेल /धोनी का महारिकॉर्ड इस टी20 वर्ल्ड कप में भी नहीं टूटेगा, दुनिया का अन्य कोई कप्तान नहीं कर सका है ऐसा

धोनी का महारिकॉर्ड इस टी20 वर्ल्ड कप में भी नहीं टूटेगा, दुनिया का अन्य कोई कप्तान नहीं कर सका है ऐसा

T20 World Cup 2022 Countdown: एमएस धोनी के रिकॉर्ड को नहीं छू सकेगा कोई.

T20 World Cup 2022 Countdown: एमएस धोनी के रिकॉर्ड को नहीं छू सकेगा कोई.

T20 World Cup 2022 Countdown: एमएस धोनी (MS Dhoni) ने 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था. लेकिन बतौर कप्तान ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में
वेस्टइंडीज ने सबसे अधिक 2 बार जीता है खिताब

नई दिल्ली. एमएस धोनी (MS Dhoni) इंटरनेशनल क्रिकेट से लगभग 2 साल पहले संन्यास ले चुके हैं. हालांकि वे अभी भी आईपीएल में उतर रहे हैं. लेकिन 11 साल पहले बतौर कप्तान बनाया गया उनका खास रिकॉर्ड आज तक कायम है. 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप में भी (T20 World Cup 2022) इसे कोई नहीं तोड़ सकेगा. आप सोच रहे होंगे कि आखिर वह कौन-सा रिकॉर्ड है. तो आइए आपको बताते हैं. धाेनी बतौर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था.

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 8वें टी20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो इसमें उतरने वाला कोई भी कप्तान अब तक वनडे वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है. ऐसे में किसी के भी धोनी के रिकॉर्ड तक पहुंचने की संभावना नहीं है. वेस्टइंडीज के डेरेन सैमी ने बतौर कप्तान सबसे अधिक 2 बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. वहीं इंग्लैंड के पॉल कोलिंगवुड, ऑस्ट्रेलिया के एराॅन फिंच, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और पाकिस्तान के यूनुस खान ने बतौर कप्तान एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है.

लॉयड और पोंटिंग ने जीते हैं 2-2 खिताब
वनडे वर्ल्ड कप की बात करें, तो वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कप्तान क्लाइव लॉयड और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने सबसे अधिक 2-2 खिताब जीते हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के एलेन बॉर्डर, ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क, एमएस धोनी, पाकिस्तान के इमरान खान, कपिल देव, श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा और ऑस्ट्रेलिया के ही स्टीव वॉ ने बतौर कप्तान एक-एक बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है.
" isDesktop="true" id="4680069" >

बतौर कप्तान जीते हैं सबसे अधिक मैच
एमएस धोनी ने टी20 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे अधिक मैच भी जीते हैं. उन्होंने 33 मैच में कप्तानी की और 20 में जीत दर्ज की. 11 में हार मिली. एक मैच टाई रहा, जबकि एक का रिजल्ट नहीं आया. वेस्टइंडीज के डेरेन सैमी 18 में से 11 मैच जीतकर दूसरे नंबर पर हैं. साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भी 16 में से 11 मैच जीते हैं. स्मिथ और सैमी बतौर कप्तान 11-11 मैच जीतकर संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं.

भारत वनडे और टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाला पहला देश, अब तक इतनी टीमें रच चुकी हैं इतिहास

इसके अलावा अन्य कप्तानों की बात करें, तो श्रीलंका के कुमार संगकारा भी टी20 वर्ल्ड कप में 10 मैच जीत चुके हैं. उन्होंने 14 मैच में कप्तानी की है. 4 में हार मिली है. दुनिया का अन्य कोई कप्तान टी20 वर्ल्ड कप में 10 मैच नहीं जीत सका है.

Tags: Australia, Ms dhoni, Rohit sharma, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें