होम /न्यूज /खेल /

...तो महेंद्र सिंह धोनी की आईपीएल से भी हो जाएगी छुट्टी? बीसीसीआई का विदेशी लीग पर बड़ा फैसला

...तो महेंद्र सिंह धोनी की आईपीएल से भी हो जाएगी छुट्टी? बीसीसीआई का विदेशी लीग पर बड़ा फैसला

महेंद्र सिंह धोनी की आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने द.अफ्रीका की टी20 लीग में एक टीम खरीदी है. (Instagram)

महेंद्र सिंह धोनी की आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने द.अफ्रीका की टी20 लीग में एक टीम खरीदी है. (Instagram)

बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका और यूएई में शुरू होने जा रहा टी20 क्रिकेट लीग को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक, किसी भी भारतीय खिलाड़ी चाहें अनुबंधित या संन्यास ले चुका हो या आईपीएल खेल रहा हो, वो इन दोनों लीग का हिस्सा नहीं बन पाएगा. अगर उसे विदेशी लीग में खेलना है तो बीसीसीआई से रिश्ते तोड़ने होंगे.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

IPL की तर्ज पर द.अफ्रीका और यूएई में टी20 लीग शुरू होने जा रही है
भारतीय खिलाड़ी इन दोनों विदेशी लीग में हिस्सा नहीं ले पाएंगे

नई दिल्ली. आईपीएल की तर्ज पर यूएई और दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट लीग शुरू होने जा रही है.  द. अफ्रीका में जो लीग खेली जाएगी, उसमें हिस्सा लेने वाली टीमों को आईपीएल फ्रेंचाइजी ने ही खरीदा है. इसके बावजूद भारतीय खिलाड़ियों का इस लीग का हिस्सा बनना मुश्किल होगा. कम से कम बीसीसीआई के रुख से तो ऐसा ही लगता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने साफ कर दिया है कि किसी भी भारतीय खिलाड़ी, अनुबंधित या रिटायर और आईपीएल में खेलने वाले, को भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात की टी 20 लीग में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इतना ही नहीं, आईपीएल में खेलने वाले किसी को भी इन विदेशी लीग में मेंटॉर बनने तक की इजाजत भी नहीं मिलेगी.

यानी दूसरे शब्दों में, इसे समझें तो चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) क्रिकेट लिमिटेड दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग में अपनी टीम के लिए मेंटॉरशिप की भूमिका में अपने आइकन खिलाड़ी एमएस धोनी का इस्तेमाल नहीं कर सकेगी, क्योंकि धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं.

भारतीय खिलाड़ी विदेशी लीग में नहीं खेल पाएंगे
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘यह साफ है, घरेलू खिलाड़ियों सहित कोई भी भारतीय खिलाड़ी किसी अन्य लीग में तब तक हिस्सा नहीं ले सकते है, जब तक वह खेल के सभी रूपों से रिटायर नहीं हो जाता है. अगर कोई खिलाड़ी यूएई या दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट लीग में हिस्सा लेना चाहता है तो वो ऐसा तभी कर सकता है, जब वह बीसीसीआई के साथ सभी संबंधों को खत्म कर दे.’

धोनी को आईपीएल से नाता तोड़ना होगा!
यह पूछे जाने पर कि क्या धोनी जैसे खिलाड़ी मेंटॉर या कोच के रूप में इस तरह की लीग का हिस्सा हो सकते हैं, बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, ‘तब वह सीएसके के लिए आईपीएल नहीं खेल सकते हैं. उन्हें पहले यहां से रिटायर होना होगा.’ यानी आईपीएल से नाता तोड़ने के बाद ही किसी भी भारतीय खिलाड़ी को विदेशी लीग में किसी भी तरह से जुड़ने का मौका मिलेगा.

कार्तिक को भी 3 साल पहले माफी मांगनी पड़ी थी
2019 में दिनेश कार्तिक को बीसीसीआई के साथ अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का उल्लंघन करने के कारण बिना शर्त माफी मांगनी पड़ी थी. दरअसल, तब कार्तिक ने ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के ड्रेसिंग रूम से कैरेबियन प्रीमियर लीग का एक मैच देखा था. सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक कार्तिक को मैच में शामिल होने से पहले बीसीसीआई से इजाजत लेनी चाहिए थी. कार्तिक ने अपने जवाब में लिखा कि वह केकेआर के नए कोच ब्रेंडन मैकुलम के कहने पर ड्रेसिंग रूम में गए थे और मैकुलम के कहने पर टीकेआर की जर्सी पहनकर मैच देखा था.

Asia Cup 2022: भारत ने 250 रन के अलावा 10 विकेट से भी जीता मुकाबला, पढ़िए एशिया कप का रोमांच

HBD Shoaib Akhtar: एक कमरे के घर से निकलकर बने सबसे तेज गेंदबाज, फिर भी है एक बात का मलाल

आईपीएल मालिकों ने दक्षिण अफ्रीका में टीम खरीदी
बता दें कि हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग के 6 फ्रेंचाइजी मालिकों ने साउथ अफ्रीका टी20 लीग में टीमें खरीदी हैं. एक बयान में, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि आईपीएल से मुंबई, लखनऊ, हैदराबाद, चेन्नई, राजस्थान और दिल्ली फ्रेंचाइजी के मालिक अब केप टाउन, डरबन, पोर्ट एलिजाबेथ, जोहान्सबर्ग, पार्ल और प्रिटोरिया टीमों के मालिक हैं जबकि यूएई टी20 लीग में पहले से ही 6 में से पांच फ्रेंचाइजी भारतीय मालिकों ने खरीदा है, जिसमें से 3 की आईपीएल में टीमें हैं.

Tags: BCCI, IPL, Ms dhoni, South africa, T20

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर