एमएस धोनी का जहां गिरा था विश्‍व कप विजयी छक्‍का, हमेशा के लिए उनके नाम होगी वो सीट!

एमएस धोनी का जहां गिरा था विश्‍व कप विजयी छक्‍का, हमेशा के लिए उनके नाम होगी वो सीट!
एमएस धोनी की कप्‍तानी में भारत ने 2011 में वनडे वर्ल्‍ड कप जीता था (फाइल फोटो)

MS Dhoni Retirement: भारत में ऐसा पहली बार है, जब किसी खिलाड़ी के नाम पर पूरे स्‍टैंड की बजाय एक खास सीट करने के लिए प्रस्‍ताव भेजा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 11:26 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे फेमस शॉट 2011 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Retirement) का लॉन्‍ग ऑन के ऊपर लगाया गया वर्ल्‍ड कप विजयी छक्‍का है. इस शॉट ने भारत का वर्षों का इंतजार खत्‍म कर दिया था. यह विजयी छक्‍का एमएस धोनी की तमाम उपलब्ध्यिों की पहचान बन गया. धोनी की कप्‍तानी में भारत ने टी20 वर्ल्‍ड कप और वनडे वर्ल्‍ड कप जीता. 39 साल के माही ने अपने शानदार इंटरनेशनल करियर को शनिवार को अलविदा कह दिया, जिसके बाद वानखेड़े स्‍टेडियम की एक सीट उनके नाम करने पर विचार किया जा रहा है.

इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के अनुसार मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) अपेक्‍स काउंसिल सदस्‍य अजिंक्‍य नाइक ने धोनी के संन्‍यास के दो दिन बाद सोमवार को एमसीए को एक पत्र लिखकर इसका प्रस्‍ताव रखा. उन्‍होंने लिखा कि भारतीय क्रिकेट में एमएस धोनी के योगदान के लिए उनके आभार के रूप में एमसीए स्‍टैंड की एक सीट स्‍थायी रूप से उनके नाम की जा सकती है, जहां पर 2011 में विश्‍व कप का विजयी छक्‍का गिरा था. उन्‍होंने लिखा कि हम यह पता लगा सकते हैं कि कहां पर गेंद गिरी थी.

यह भी पढ़ें: 



हार्दिक पंड्या के बेटे का हुआ नामकरण, गिफ्ट में नन्‍हें मेहमान को मिली मर्सिडीज कार
भारत में परिवार से मिले बिना इंग्‍लैंड पहुंचे शोएब मलिक! पत्‍नी और बच्‍चे के लिए नहीं गए थे टीम के साथ

पहली बार भेजा गया ऐसा प्रस्‍ताव
हालांकि भारत में ऐसा पहली बार है, जब किसी खिलाड़ी के नाम पर पूरे स्‍टैंड की बजाय एक खास सीट करने के लिए प्रस्‍ताव भेजा गया है. हालांकि दुनिया में कई बार ऐसा हुआ है. 1993 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के ग्रेट साउर्दर्न स्‍टैंड में एक सीट को पीले रंग में पेंट किया गया था, क्‍योंकि विक्‍टोरियो की तरफ से न्‍यू साउथ वेल्‍स के खिलाफ सिमोन ओ डोनेल का 122 मीटर छक्‍का यही पर गिरा था. 2013 में एतिहाद स्‍टेडियम में एक सीट को बिग बैश लीग की फ्रेंचाइजी मेलबर्न रेनेगड्स के ब्रैड हॉग के सम्‍मान के लिए लाल रंग में पेंट किया गया था. जहां पर संन्‍यास से पहले उन्‍होंने अपने आखिरी मैच में 96 मीटर का छक्‍का जड़ा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज