लाइव टीवी

एमएस धोनी को बड़ा झटका, बीसीसीआई ने छीना सालाना कॉन्‍ट्रैक्‍ट

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 3:11 PM IST
एमएस धोनी को बड़ा झटका, बीसीसीआई ने छीना सालाना कॉन्‍ट्रैक्‍ट
एमएस धोनी.

एमएस धोनी (MS Dhoni) के संन्‍यास के बारे में काफी समय से अटकलें चल रही हैं लेकिन इस बारे में कोई खुलकर कुछ नहीं कह रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 3:11 PM IST
  • Share this:
मुंबई: महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) जुलाई 2019 के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) से बाहर हैं. उन्‍होंने आखिरी मुकाबला वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था और तब से उनके क्रिकेट भविष्‍य को लेकर सवाल उठ रहे हैं. इसी बीच बीसीसीआई सालाना कॉन्‍ट्रैक्‍ट (BCCI Annual Contract) से धोनी बाहर हो गए हैं. उन्‍हें कॉन्‍ट्रैक्‍ट में किसी भी लिस्‍ट में शामिल नहीं किया है. उन्‍हें पिछले साल ए ग्रेड कॉन्‍ट्रैक्‍ट दिया गया था. इस ग्रेड में सालाना बीसीसीआई (BCCI) की ओर से 5 करोड़ रुपये मिलते हैं.

बीसीसीआई कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट में धोनी का नाम न आने के बाद अब लग रहा है कि उनका संन्‍यास काफी करीब है. यह कॉन्‍ट्रैक्‍ट अक्‍टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिए है. वहीं आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 अक्‍टूबर में खेला जाएगा.

आईपीएल खेलेंगे धोनी
धोनी को न्‍यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में नहीं चुना गया था. ऐसे में अब उनके पास आईपीएल में खेलने का ही मौका है. कहा जा रहा है कि वे अब भी टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल होने के दावेदार हैं. पिछले दिनों भारतीय टीम के कोच रवि शास्‍त्री ने इंटरव्‍यू में इशारा किया था कि धोनी जल्‍द ही वनडे से संन्‍यास ले सकते हैं. लेकिन उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय टी20 के लिए उनकी पैरवी की थी.

cricket, cricket news, ms dhoni, mahendra singh dhoni, bcci, indian cricket team, dhoni retirement, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, एमएस धोनी, महेंद्र सिंह धोनी, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, धोनी संन्यास, धोनी रिटायरमेंट
महेंद्र सिंह धोनी ने अपने बयान में कहा था कि मैदान पर वापसी करने को लेकर जनवरी तक मुझसे कुछ मत पूछो. (एपी)


बीसीसीआई कॉन्‍ट्रेक्‍ट में 4 ग्रेड 
बीसीसीआई के अनुबंध में चार ग्रेड होती हैं जिसके तहत खिलाड़ियों को बांटा जाता है. ग्रेड A+ में शामिल खिलाड़ियों को सालाना सात करोड़ रुपए दिए जाते हैं और इसमें तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले शामिल होते हैं. ग्रेड A के खिलाड़ियों को पांच करोड़ रुपए दिए जाते हैं. वहीं ग्रेड बी में तीन करोड़ और ग्रेड सी के खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपए दिए जाते हैं. अभी ग्रेड A+ में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का ही नाम है.बीसीसीआई कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट:
ग्रेड A+ (7 करोड़ रुपये)
विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह.

ग्रेड A (5 करोड़ रुपये)
आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, रवींद्र जडेजा इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत.

ग्रेड B (3 करोड़ रुपये)
ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या और मयंक अग्रवाल.

ग्रेड C (1 करोड़ रुपये)
केदार जाधव, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर.

धोनी ने टेस्ट संन्यास की खबर किसी खिलाड़ी को नहीं दी थी.


2014 में टेस्‍ट क्रिकेट छोड़ चुके हैं धोनी
एमएस धोनी ने दिसंबर 2014 में टेस्‍ट क्रिकेट खेलना छोड़ दिया था. इस फॉर्मेट में उन्‍होंने 90 मैच खेले थे. जनवरी 2017 में उन्‍होंने वनडे व टी20 फॉर्मेट की कप्‍तानी छोड़ दी थी. उनकी कप्‍तानी में भारत ने 2007 का टी20 वर्ल्‍ड कप, 2011 का वर्ल्‍ड कप और 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. साथ ही उन्‍होंने भारत को टेस्‍ट में नंबर 1 टीम भी बनाया था.

BCCI का कॉन्ट्रैक्ट जारी, कोहली रोहित और बुमराह को मिलेंगे सबसे ज्यादा पैसे

महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया में वापसी की अटकलों के बीच बॉल-बैट छोड़कर उठाई बंदूक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 2:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर