INDvPAK: धोनी ने मैदान पर उतरते ही रचा इतिहास, अब केवल सचिन से पीछे

एमएस धोनी पिछले 13 साल से भारतीय क्रिकेट टीम में खेल रहे हैं. वे इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने वर्ल्‍ड टी20, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती है.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 11:47 AM IST
INDvPAK: धोनी ने मैदान पर उतरते ही रचा इतिहास, अब केवल सचिन से पीछे
एमएस धोनी(AP Photo)
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 11:47 AM IST
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ मैदान में उतरते ही इतिहास रच दिया. अपना चौथा वर्ल्‍ड कप खेल रहे इस दिग्‍गज का यह भारत के लिए 341वां वनडे मैच है. वैसे वे भारत के लिए 344 वनडे मैच खेल चुके हैं. लेकिन उनके तीन मैच एशिया इलेवन की ओर से खेले गए थे. वे सचिन तेंदुलकर के बाद भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा वनडे मैच खेलने वाले क्रिकेटर बन गए हैं. धोनी ने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने भारत के लिए 340 वनडे मैच खेले थे. द्रविड़ के नाम भी 344 वनडे मैच हैं लेकिन उनके चार मैच एशिया व आईसीसी इलेवन के लिए थे.

सचिन ने भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा 461 वनडे मैच खेले थे. धोनी पिछले 13 साल से भारतीय क्रिकेट टीम में खेल रहे हैं. वे इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने वर्ल्‍ड टी20, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती है.

पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच में वे बल्‍ले  से नाकाम रहे. वे दो गेंद में 1 रन बनाकर मोहम्‍मद आमिर की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए. हार्दिक पंड्या के आउट होने पर जब वे मैदान में आए तो उनका जोरदार स्‍वागत हुआ. दर्शकों ने धोनी-धोनी के नारे लगाए.

धोनी ने 344 वनडे मैचों में 50 की औसत से 10562 रन बनाए हैं. उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर नाबाद 183 रन है जो उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ खेली थी. वनडे में उन्‍होंने 10 शतक और 71 अर्धशतक लगाए हैं. उनके नाम पर एक विकेट भी है. उन्‍होंने वनडे में 315 कैच पकड़े हैं और 121 स्‍टंप किए हैं. वनडे में सबसे ज्‍यादा स्‍टंप करने का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम है. धोनी ने वनडे में 811 चौके और 225 छक्‍के लगाए हैं. उन्‍होंने भारत के लिए अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में सबसे ज्‍यादा 355 छक्‍के लगाए हैं.

आउट होने के बाद रोहित को आया गुस्सा, खुद को मारा बल्ला!

IND vs PAK : जब रोहित ने जड़ा 16 साल पुराना सचिन वाला छक्का!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...