• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • जब धोनी ने अचानक देश से कहा- आज शाम 7:29 बजे से मुझे रिटायर समझें, 1 घंटे बाद रैना ने भी किया बड़ा ऐलान

जब धोनी ने अचानक देश से कहा- आज शाम 7:29 बजे से मुझे रिटायर समझें, 1 घंटे बाद रैना ने भी किया बड़ा ऐलान

On This Day: महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त को अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था.  (फोटो-न्यूज 18 हिंदी)

On This Day: महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त को अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था. (फोटो-न्यूज 18 हिंदी)

On This Day: भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आज ही के दिन यानी 15 अगस्त को 1 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अचानक अलविदा (MS Dhoni Retirement) कह दिया था. उन्होंने अपनी स्टाइल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रुखसती का ऐलान किया. धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 में टी20 विश्व कप (2007 T20 World Cup), 2011 वनडे वर्ल्ड कप (2011 ODI World Cup) और चैम्पियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) का खिताब जीता था. 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था. हालांकि, वो आईपीएल खेल रहे हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. 15 अगस्त का दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास होता है. यह बरसों पुरानी गुलामी से आजाद होने का दिन है. इस साल देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ (75th Independence Day) का जश्‍न मना रहा है. ठीक 1 साल पहले, इसी दिन देश में कुछ ऐसा ही माहौल था. तभी शाम को अचानक एक ऐसी खबर आई, जिससे सबका दिल बैठ गया. किसी को भी पहली बार में यकीन ही नहीं हुआ कि ऐसा भी कुछ हो सकता है. लेकिन जिस शख्स से जुड़ी यह खबर थी. उसने हमेशा ही अपने फैसलों से सबको चौंकाया था. इस बार भी कुछ ऐसा ही किया. जब देश जश्न-ए-आजादी में डूबा था. तभी चुपचाप एक मैसेज इंस्टाग्राम पर शेयर कर अपनी रुखसती का ऐलान कर दिया. यह शख्स कोई और नहीं, महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Retirement) थे. उन्होंने पिछले साल आज ही के दिन यानी 15 अगस्त को अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था.

    संन्यास का तरीका भी धोनी जैसा ही था. अचानक, चुपचाप और सबको चौंकाने वाला. इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरों में बुनी गजल ‘मैं पल दो पल का शायर हूं’ का वीडियो पोस्ट किया और लिखा- आप लोगों की तरफ से हमेशा मिले प्यार और सहयोग के लिए शुक्रिया. आज शाम 7 बजकर 29 मिनट के बाद से मुझे रिटायर ही समझें. धोनी अपने खेल से हमेशा सुर्खियों में रहें, पर खुद को हमेशा इससे दूर रखा. जीते जान लगाकर, लेकिन जब ट्रॉफी उठाने की बारी आई, तो खुद पीछे हो गए और टीम को आगे कर दिया.

    View this post on Instagram

    A post shared by M S Dhoni (@mahi7781)

    धोनी ने हमेशा अपने फैसलों से चौंकाया
    धोनी ने शादी भी खामोशी से की. जिस सुशांत सिंह राजपूत ने उन्हें पर्दे पर जिंदा किया था, उसकी मौत पर भी कोई बयान नहीं दिया. ठीक टेस्ट की तरह चुपचाप और अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. हालांकि,  तब उन्होंने अपने मैसेज में यह नहीं बताया था कि संन्यास सिर्फ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया है या फिर हर तरह के क्रिकेट से. इस बहस पर तब विराम लगा. जब वो अपनी आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के ट्रेनिंग कैंप के लिए चेन्नई पहुंचे. वो पिछले साल दुबई में हुए आईपीएल का हिस्सा थे.

    2019 विश्व कप का सेमीफाइनल धोनी का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था
    धोनी आखिरी बार नीली जर्सी में 2019 के विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान नजर आए थे. मैनचेस्टर में 9 जुलाई 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस सेमीफाइनल में धोनी ने 72 गेंद पर 50 रन बनाए थे. वे निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ 240 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहे थे. लेकिन मार्टिन गुप्टिल के थ्रो पर वे 2 इंच से क्रीज चूक गए थे. इसी 2 इंच के फासले से भारत भी वर्ल्ड कप चूक गया था. फैन्स मायूस थे और धोनी भी आंखों में आंसू लिए पैवेलियन लौटे थे. इसके बाद से वो लंबे वक्त तक क्रिकेट मैदान से दूर रहे. तब भी किसी को यह अंदाजा नहीं था कि वो संन्यास का फैसला ले लेंगे.

    MS Dhoni one year retirement: एमएस धोनी की तरह विराट कोहली का भी ‘संन्‍यास? जानें पूरा मामला

    धोनी के 1 घंटे बाद रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था
    साथी खिलाड़ियों के मन में धोनी को लेकर कितना सम्मान और प्यार था कि पिछले साल 15 अगस्त को उनके संन्यास के ठीक 1 घंटे बाद सुरेश रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्ला टांगने का ऐलान कर दिया था. रैना ने भी धोनी के अंदाज में ही इंस्टाग्राम पर इसकी जानकारी दी थी. तब रैना ने लिखा था- माही! आपके साथ खेलना बहुत प्यारा रहा, अब आगे के सफर में भी साथ चलना चाहता हूं. दोनों की दोस्ती कितनी गहरी है, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि धोनी ने हाल ही में कहा था कि वो आईपीएल का अगला सीजन नहीं खेल सकते हैं.

    बस, इतना सुनना था कि रैना का भी बयान आ गया. तब रैना ने न्यूज 24 से बातचीत में कहा था कि अगर धोनी भाई अगला सीजन नहीं खेलते हैं, तो मैं भी नहीं खेलूंगा. मैं 2008 से उनके साथ ही खेलता आ रहा हूं और साथ ही लीग को छोडूंगा.

    IND vs ENG: भारतीय गेंदबाजों की गलती से इंग्लैंड को मिली बढ़त! बुमराह ने बना दिया अनचाहा रिकॉर्ड

    धोनी तीनों आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान
    धोनी ने अपनी कप्तानी में देश को 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप के अलावा 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जिताई थी. दिसंबर 2014 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था. धोनी ने 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 खेले. इसमें उन्होंने 4876, 10773 और 1617 रन बनाए. उनकी कप्तानी में सीएसके ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में आईपीएल का खिताब जीता था. वो आईपीएल 2021 के सेकेंड फेज में भी सीएसके की कप्तानी करते नजर आएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज