MS Dhoni Retirement: क्रिकेट के अलावा इन 7 जगहों से एमएस धोनी करते हैं कमाई

MS Dhoni Retirement: क्रिकेट के अलावा इन 7 जगहों से एमएस धोनी करते हैं कमाई
MS Dhoni Retirement एमएस धोनी ने शनिवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है

MS Dhoni Retirement: एमएस धोनी की नेट वर्थ की 111 मिलियन डॉलर यानी 8 अरब 35 करोड़ रुपये के आसपास की है. आईपीएल की फ्रेंचाइजी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के साथ उनका अनुबंध 15 करोड़ रुपयों का है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 15, 2020, 9:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. एमएस धोनी ने (MS Dhoni Retirement) ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कह दिया है. हालांकि वो आईपीएल खेलते रहेंगे. धोनी आईपीएल के महंगे क्रिकेटर्स में से एक हैं. अगर उनकी कमाई की बात करें तो
धोनी क्रिकेट के मैदान में तो मास्‍टरमाइंड हैं ही इसके साथ ही वे बिजनेस की दुनिया के भी मास्‍टर हैं. महेंद्र ने कई तरह के बिजनेस खड़े किए हुए हैं. एमएस की नेट वर्थ की बात करें तो 111 मिलियन डॉलर यानी 8 अरब 35 करोड़ रुपये के आसपास की है. आईपीएल की फ्रेंचाइजी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के साथ उनका अनुबंध 15 करोड़ रुपयों का है. माही आज करियर के आखिरी पड़ाव पर होने के बावजूद अधिकतर ब्रांड की पहली पसंद होते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक धोनी इन विज्ञापनों से 195 करोड़ रुपयों से भी ज्‍यादा कमाते हैं. आइए आपको बताते हैं धोनी के कारोबारों के बारे में की कहां-कहां से होती है उनकी कमाई.
होटल: धोनी की पत्‍नी साक्षी होटल मैनेजमेंट कर चुकी है और होटल्‍स इंड्रस्‍टी में भी धोनी छाए हुए हैं. झारखंड में कैप्‍टन कूल का होटल भी है, जिसका नाम माही रेजीडेंसी है.
हॉकी टीम: हॉकी की दुनिया में भी धोनी ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है. वह हॉकी इंडिया लीग की टीम रांची रेज के मालिक हैं. यह टीम 2014 में रांची रहिंहो की जगह पर आई थी.
फुटबॉल क्‍लब: इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान धोनी की फुटबॉल में शुरुआत से ही रुचि थी और इसी कारण उन्‍होंने इंडियन सुपर लीग की फुटबॉल टीम चेन्‍नई एफसी खरीदी. धोनी इस टीम के सह मालिक हैं.
एंटरटेनमेंट: पिछले साल धोनी ने एंटरटेनमेंट की दुनिया में भी कदम रखा था. उन्‍होंने धोनी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी खोली थी और हाल ही में एक खबर के अनुसार धोनी ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए मुंबई के अंधेरी में नया ऑफिस खोल लिया है. उनकी कंपनी ओटीटी प्‍लेटफॉर्म के लिए कंटेट और टेलीविजन शो बनाती है. धोनी की कंपनी का पहला प्रोजेक्‍ट हॉटस्‍टार डॉक्‍यूमेंट्री द रोर ऑफ द लॉयन थी.
रेसिंग टीम: इससे तो हर कोई वाकिफ है कि धोनी को बाइक्‍स का काफी शौक है और शौक होने के बावजूद इस खेल से उनका नाम न जुड़ा हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. धोनी साउथ के सुपरस्‍टार नागार्जुन के साथ सुपरस्‍पोर्ट वर्ल्‍ड चैंपियनशिप टीम माही रेसिंग टीम इंडिया के सह मालिक भी हैं.
फैशन: फैशन की दुनिया में भी धोनी ने अपना ब्रांड बनाया. वह लाइफ स्‍टाइल ब्रांड सेवन में निवेश कर चुके हैं. उन्‍होंने खुद 2016 में इसे लॉन्‍च किया था. धोनी इस ब्रांड के फुटवियर के मालिक हैं.
फिटनेस: धोनी की फिटनेस से हर कोई वाकिफ है. उनके लिए उम्र सिर्फ एक नंबर है. आज भी उनकी फिटनेस किसी युवा खिलाड़ी से कम नहीं है. लोगों को फिटनेस के लिए सही जगह, टैलेंटेड ट्रेनर मिल सके, इसके लिए धोनी ने देशभर में स्‍पोर्ट्स फिट नाम से करीब 200 जिम खोल रखे हैं. वह इसमें सह मालिक है .
विज्ञापन की दुनिया में भी धोनी सभी पर भारी हैं. उनके पास करीब 20 विज्ञापन हैं और उनसे अधिक विज्ञापन शायद बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान के पास ही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज