MS Dhoni Retirement: एमएस धोनी ही नहीं इन बड़े भारतीय क्रिकेटर्स को भी नहीं मिला फेयरवेल मैच

MS Dhoni Retirement: एमएस धोनी ही नहीं इन बड़े भारतीय क्रिकेटर्स को भी नहीं मिला फेयरवेल मैच
महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्या्स (फाइल फोटो)

एमएस धोनी (MS Dhoni Retirement ), सुरेश रैना सहित कई ऐसे भारतीय क्रिकेटर्स हैं, जिन्‍हें मैदान के बाहर ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 16, 2020, 12:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. करीब सालभर से क्रिकेट से दूर रहे भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज एमएस धोनी (MS Dhoni Retirement ) ने शनिवार की शाम अचानक ही संन्‍सास का फैसला लेकर सभी को चौका दिया. धोनी ने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडिया शेयर करके कहा कि उन्‍हें 7 बजकर 29 मिनट से रिटायर मान लिया जाए. धोनी के संन्‍यास की घोषणा के बाद झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अब झारखंड के लाल को नीली जर्सी पहने नहीं देख पाएंगे, मगर देशवासियों का दिल अभी भरा नहीं.



उन्‍होंने कहा कि माही का एक विदाई मैच रांची में हो, जिसका गवाह पूरा विश्‍व बने. उन्‍होंने बीसीसीआई से इसके लिए अपील भी की और कहा कि माही का फेयरवेल मैच कराया जाए और झारखंड उस मैच की मेजबानी करेगा. एमएस धोनी ने पिछले साल जुलाई में वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला था. हाल के समय में धोनी के अलावा कई और भी बड़े खिलाड़ी हैं, जिन्‍‍हें फेयरवेल मैच नहीं मिला.
सुरेश रैना: एमएस धोनी के संन्‍यास की घोषणा के तुरंत बाद ही सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया. रैना ने 2018 में लीड्स में भारत की तरफ से इंग्‍लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे और आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था और उन्‍होंने भी धोनी की तरह शनिवार को संन्‍यास ले लिया.
वीरेंद्र सहवाग: टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले वीरेंद्र सहवाग ने अपना आखिरी टेस्‍ट मैच में मार्च 2013 में हैदराबाद में खेला था और उन्‍होंने इसके दो साल बाद अपने बर्थडे के मौके पर 2015 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास ले लिया था. 104 टेस्‍ट मैच में 8 हजार 586 रन बनाने वाले सहवाग को फेयरवेल मैच खेलने का मौका ही नहीं मिल पाया.
जहीर खान: 2011 में भारत को विश्‍व विजेता बनाने में अहम योगदान देने वाले भारतीय गेंदबाज जहीर खान का आखिरी इंटरनेशनल मैच 2014 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट था. इसके बाद उन्‍होंने 15 अक्‍टूबर 2015 को क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था.
गौतम गंभीर: 2016 में राजकोट में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैच भारतीय सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर के लिए उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच साबित हुआ. उस मैच के बाद गंभीर को टीम में मौका नहीं मिला और फिर 2018 में उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया और राजनीति में आ गए.
युवराज सिंह: भारत की दो वर्ल्‍ड कप जीत का अहम हिस्‍सा रहे युवराज सिंह ने 40 टेस्‍ट, 304 वनडे और 58 टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया. 38 साल के इस खिलाड़ी ने फरवरी 2017 में आखिरी इंटरनेशनल टी20 मैच खेला था और इसके बाद उन्‍होंने पिछले साल ही जून में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेने की घोषणा कर दी थी.
इरफान पठान: साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्‍टूबर 2012 में खेला गया टी20 मैच भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान के करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच साबित हुआ. इसके बाद पठान ने टीम में वापसी की काफी असफल कोशिश की. जिसके बाद इसी साल जनवरी में उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. पठान भी अपना फेयरवेल मैच न खेल पाने वाले क्रिकेटर्स की सूची में शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज