रहस्‍य बना धोनी का संन्‍यास, कौन लेगा उनके भविष्‍य का फैसला?

माना जा रहा था कि वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया का आखिरी मैच धोनी के अंतरराष्‍ट्रीय करियर का अंतिम मुकाबला होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 5:41 AM IST
रहस्‍य बना धोनी का संन्‍यास, कौन लेगा उनके भविष्‍य का फैसला?
एमएस धोनी.
News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 5:41 AM IST
भारतीय क्रिकेट टीम में महेंद्र सिंह धोनी से ज्‍यादा रहस्‍यमय कोई नहीं हुआ. वे कब क्‍या फैसला लेंगे इसके बारे में कोई नहीं जानता. अभी धोनी के संन्‍यास के चर्चे हैं. माना जा रहा था कि वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया का आखिरी मैच धोनी के अंतरराष्‍ट्रीय करियर का अंतिम मुकाबला होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके बाद कहा गया कि इंडिया लौटने के बाद धोनी क्रिकेट छोड़ने का ऐलान करेंगे. इसी बीच उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज दौरे से खुद को अलग कर लिया और दो महीने तक सेना के साथ काम करने के फैसले की जानकारी दी. ऐसा पहले भी हुआ है जब धोनी ने अपने फैसलों से चौंकाया. 2014 में धोनी ने 4 मैचों की टेस्‍ट सीरीज के पूरा होने से पहले ही टेस्‍ट क्रिकेट छोड़ दिया और विराट कोहली को कमान दे दी.

फोन से दूरी और हैरान करने वाले फैसले
इसके बाद जनवरी 2017 में सीरीज से ठीक पहले वनडे और टी20 की कप्‍तानी छोड़ दी. इस फैसले ने टीम के खिलाड़ियों और बीसीसीआई को हतप्रभ कर दिया. धोनी ने अपने करियर में कई बार ऐसा किया. कई बार चयनकर्ताओं को भी उनके बारे में जानकारी नहीं होती. ऐसा भी हुआ कि बीसीसीआई के अध्‍यक्ष भी धोनी से जुड़े मामलों में कोई जवाब नहीं दे पाए.

वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी ने पत्‍नी के चक्‍कर में तोड़ा BCCI का नियम टीम इंडिया से ऋषभ पंत की छुट्टी कर सकता है ये खिलाड़ी, रनों का अंबार लगाने को है मशहूर पैट कमिंस 4 साल पहले पानी पिलाकर थे खुश, अब 100 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी
वर्ल्‍ड कप में एमएस धोनी ने 273 रन बनाए थे. (AP Photo)


इस तरह की खबरें आती रही हैं कि धोनी तक संदेश पहुंचाने के लिए चयनकर्ताओं को उनके करीबी दोस्‍तों की मदद लेनी पड़ी. धोनी जब पिता बने थे तब भी जीवा के जन्‍म की बात उन्‍हें सुरेश रैना से मिली थी क्‍योंकि धोनी का फोन बंद था. ऐसे में धोनी के परिवार ने रैना के जरिए खबर भिजवाई थी. अब धोनी के संन्‍यास पर एक बार फिर से उन तक पहुंचने के सवाल उठ खड़े हुए हैं.

खेल से बड़ा कोई नहीं: पाटिल
धोनी की फिटनेस पर किसी तरह का सवाल नहीं है. वे 38 साल की उम्र में भी टीम इंडिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में शुमार हैं. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि धोनी से संन्‍यास या उनके भविष्‍य के बारे में बात कौन करेगा. चयनकर्ताओं के बारे में इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं है. टीम इंडिया के पूर्व चयनकर्ता संदीप पाटिल ने इस संबंध में द हिंदू को बताया, 'एक चयनकर्ता के रूप में मैं बोर्ड के प्रति जवाबदेह हूं. मैं भारतीय क्रिकेट के लिए जवाबदेह हूं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने बड़े खिलाड़ी हैं, आप खेल से बड़े नहीं हो सकते. जब चयनसमिति का चेयरमैन था तो टीम के हित में मैंने कुछ कड़े फैसले लिए थे.'
Loading...

ms dhoni, india cricket, dhoni retirement, dhoni record, bcci, virat kohli, एमएस धोनी, धोनी संन्‍यास, धोनी रिटायरमेंट, टीम इंडिया
एमएस धोनी अभी 2 महीने के लिए सेना के साथ काम करेंगे.


उन्‍होंंने बताया, 'किसी खिलाड़ी को यह कहना कि उसका समय पूरा हो चुका है बहुत मुश्किल है. यदि वह टीम की स्‍कीम में फिट नहीं होता है तो उसे बताना पड़ता है. मैं यह नहीं कह रहा कि धोनी को जाना चाहिए. यदि उन्‍हें लगता है कि वह फिट है और परफॉर्म कर रहे हैं तो उन्‍हें दावेदारी करनी चाहिए. आखिर में कप्‍तान और चयनकर्ताओं के प्‍लान का मतलब रहता है बस.'

वर्ल्‍ड कप में कमजोर नहीं थे धोनी
जब संदीप पाटिल थे तब वीरेंद्र सहवाग, जहीर खान, गौतम गंभीर, युवराज सिंह और हरभजन सिंह जैसे सितारे टीम से बाहर हुए थे. इस बारे में पाटिल ने बताया, 'हमने उनसे कभी नहीं कहा कि वे दोबारा नहीं चुने जाएंगे.' लेकिन 38 साल के हो चुके धोनी के सामने तो ऐसी स्थिति भी नहीं है क्‍योंकि उनके प्रदर्शन में कमी नहीं है.

उनकी बल्‍लेबाजी को धीमा बताया जा रहा है. लेकिन आंकड़े बताते हैं कि इस वर्ल्‍ड कप में उन्‍होंने 87 की स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं जो कि हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद चौथे नंबर पर है. वहीं धोनी ने 9 मैचों में 45.5 की औसत से 273 रन बनाए. ऐसे में धोनी का भविष्‍य क्‍या होगा और वे संन्‍यास कब लेंगे कोई नहीं जानता.

वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी ने पत्‍नी के चक्‍कर में तोड़ा BCCI का नियम

टीम इंडिया से ऋषभ पंत की छुट्टी कर सकता है ये खिलाड़ी, रनों का अंबार लगाने को है मशहूर

पैट कमिंस 4 साल पहले पानी पिलाकर थे खुश, अब 100 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 5:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...