रिषभ पंत को डेब्यू के एक साल के अंदर ही ICC ने दिया ये बड़ा 'सम्मान'

धोनी को कॉल करने से बदल गई रिषभ पंत की किस्मत, डेब्यू के एक साल के अंदर ही मिला ICC से 'सम्मान'

ICC की टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में रिषभ पंत शामिल, इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर भी चुने गए

  • Share this:
रिषभ पंत ने जब डेब्यू किया था तो उन्हें लोग टी20 क्रिकेट का ऐसा बल्लेबाज बता रहे थे जो मैदान पर उतरकर सिर्फ हिटिंग ही जानता है. रिषभ पंत को विकेटकीपर के तौर पर भी क्रिकेट एक्सपर्ट्स फेल कर चुके थे, लेकिन आज टीम इंडिया का यही खिलाड़ी आईसीसी से बड़ा सम्मान हासिल कर चुका है. रिषभ पंत को आईसीसी ने साल 2018 का इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर चुना है. इससे भी बड़ी बात ये है कि उन्हें आईसीसी टेस्ट इलेवन में बतौर विकेटकीपर चुना गया है, जिसमें विराट कोहली और बुमराह जैसे खिलाड़ी भी हैं.

इस कामयाबी में रिषभ पंत की मेहनत और लगन का हाथ तो है ही, लेकिन उनकी सफलता के पीछे धोनी का भी बहुत बड़ा हाथ है. क्रिकेट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि धोनी ने प्रैक्टिस सेशंस के दौरान, मैच के वक्त और यहां तक कि टीम से बाहर रहते हुए रिषभ पंत को ग्रूम किया. धोनी ने रिषभ पंत को एक्सपोजर देने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से अपना नाम वापस लिया. टी20 सीरीज में खेलने के बाद पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी अपने बल्ले की धमक दिखाई और 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए. वो विराट के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे.

धोनी और रिषभ पंत


इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन से खास बातचीत में रवि शास्त्री ने धोनी और पंत के बारे में बड़ा खुलासा किया था. शास्त्री के मुताबिक पंत धोनी को अपना हीरो मानते हैं. वो उन्हें एक ऐसे खिलाड़ी के तौर पर नहीं देखते जो उनकी जगह टीम में लिए हुए हैं.

डेली टेलीग्राफ में छपी खबर के मुताबिक शास्त्री ने कहा, 'एमएस धोनी पंत के हीरो हैं. मुझे लगता है कि टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने किसी और से ज्यादा एमएस धोनी से बातचीत की.' खबरों के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रिषभ पंत रोजाना एम एस धोनी को फोन करते थे और उनसे अपने खेल को लेकर सलाह लेते थे. जिसका फायदा पंत को हुआ भी.

वैसे पंत पहले ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जिनकी कामयाबी के पीछे धोनी का हाथ है. धोनी ने रोहित शर्मा को ओपनर बनाकर उनकी किस्मत ही बदल डाली. आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना की कामयाबी में भी धोनी का बड़ा हाथ है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.