Home /News /sports /

एमएस धोनी समेत 5 दिग्गज क्रिकेटरों का करियर खत्म कर सकता है Covid-19

एमएस धोनी समेत 5 दिग्गज क्रिकेटरों का करियर खत्म कर सकता है Covid-19

एमएस धोनी ICC वर्ल्‍ड कप के बाद से ही  क्रिकेट से दूर हैं. (फाइल फोटो)

एमएस धोनी ICC वर्ल्‍ड कप के बाद से ही क्रिकेट से दूर हैं. (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण स्पोर्ट्स इवेंट थम गए हैं. इससे कई क्रिकेटरों के करियर पर भी सवालिया निशान लग गया है.

    नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण स्पोर्ट्स इवेंट थम गए हैं. इससे कई क्रिकेटरों के करियर पर भी सवालिया निशान लग गया है. अगर कोरोना का कहर कुछ महीने और रहता है और इस कारण आईपीएल (IPL) और टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) टलते हैं तो यह तय है कि कुछ क्रिकेटरों का इंटरनेशनल करियर भी थम सकता है. इन क्रिकेटरों में भारत के लाडले क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और पाकिस्तान के शोएब मलिक (Shoaib Malik) भी शामिल हैं.

    दुनिया की सबसे पॉपुलर टी20 लीग आईपीएल दो बार टल चुकी है. पहले इसके शुरू होने की तारीख 29 मार्च थी. कोविड-19 (Covid-19) नामक वायरस के कारण आईपीएल 2020 (IPL 2020) को 29 मार्च से 15 अप्रैल तक टाल दिया गया. वायरस फिर भी नियंत्रण से बाहर है और अब यह बता पाना मुश्किल है कि आईपीएल कब होगा. साल का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2020) है, जो अक्टूबर-नवंबर में प्रस्तावित है. कोरोना के कारण इस टूर्नामेंट पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे है. अगर विश्व कप टला तो यह कई क्रिकेटरों का करियर थम सकता है. इनमें पांच प्रमुख खिलाडी एमएस धोनी, शोएब मलिक, लसिथ मलिंगा, क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स शामिल हैं.

    एमएस धोनी किस आधार पर खेलेंगे
    वर्ल्ड क्रिकेट में इस समय सबसे ज्यादा चर्चा एमएस धोनी (MS Dhoni) के करियर को लेकर हो रही है. उन्होंने पिछला मैच 2019 में जुलाई में खेला था. इसके बाद से वे स्वेच्छा से टीम से बाहर रहे. हालांकि, उन्होंने टी20 विश्व कप खेलने की इच्छा जताई थी. इसी कारण वे आईपीएल के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे. आईपीएल टलने का मतलब यह है कि धोनी करीब एक साल मैदान पर नहीं उतरेंगे. वे टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. वनडे-टी20 टीम में भारत के पास केएल राहुल के रूप में विकेटकीपर बल्लेबाज का बेहतरीन विकल्प मौजूद है. ऐसे में  धोनी की वापसी मुश्किल है, जो जुलाई में 39 साल के हो जाएंगे. हां, अगर बीसीसीआई अपने इस चहेते खिलाड़ी को विदाई मैच में उतारना चाहते तो यह संभव है कि धोनी फिर देश के लिए खेलते दिख जाएं. हालांकि, गौतम गंभीर और आकाश चोपड़ा जैसे क्रिकेटरों का मानना है कि इसकी संभावना कम ही है.

    शोएब मलिक के शानदार करियर पर ग्रहण
    पाकिस्तान के शोएब मलिक मौजूदा क्रिकेटरों में सबसे अनुभवी हैं. 1999 से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे इस क्रिकेटर का सपना अगला टी20 वर्ल्ड कप भी खेलना है. कोरोना ने 38 साल के इस बेहतरीन ऑलराउंउर के सपने पर ग्रहण लगा दिया है. पाकिस्तान में एक बड़ा वर्ग शोएब को संन्यास लेने की सलाह दे रहा है. ऐसी सलाह देने वालों में पूर्व कप्तान रमीज राजा भी शामिल हैं. मलिक का मौजूदा इंटरनेशनल करियर 20 साल से अधिक का हो चुका है. उनके पास पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक समय तक खेलने का रिकॉर्ड बनाने का मौका है. लगता है कोरोनावायरस उनसे यह मौका छीन सकता है. अगर खेल सितंबर-अक्टबूर तक टले तो उनका इंटरनेशनल करियर भी खत्म हो सकता है.

    थम सकता है क्रिस गेल का खेल
    वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (Chris Gayle) का करियर आखिरी पड़ाव पर है. उन्‍होंने पिछले साल ही ऐलान कर दिया था कि वर्ल्‍ड कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा. वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा तो उन्‍होंने संन्यास का अपना फैसला भी बदल दिया. बोले कि संन्यास तो लिया ही नहीं. हालांकि, अगस्‍त 2019 के बाद से उन्‍हें नेशनल टीम में जगह भी नहीं मिली है. इसके बावजूद उनकी नजरें टी20 वर्ल्ड कप पर हैं. टी20 वर्ल्ड कप की टीम में उन्हें तभी मिलेगी, जब वे कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन करें. लेकिन अब तो मैच ही बंद हैं. ऐसे में लगता है कि क्रिस गेल का और इंटरनेशनल मैच खेलने का रास्ता मुश्किल हो गया है. अगर टी20 विश्व कप टला तो उन्हें अगला इंटरनेशनल मैच खेले बिना ही बैट टांगना पड़ सकता है.

    मलिंगा के करियर पर भी लग सकता है विराम
    श्रीलंका के अनुभवी गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच इसी साल मार्च में खेला था. उनका आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप में खेलना तय माना जा रहा था. अब हालात कुछ और हैं. अब ना तो आईपीएल का कुछ पता है और ना टी20 वर्ल्ड कप का. ऐसे में 36 साल के मलिंगा का इंटरनेशनल करियर भी अधर में लटक गया है. इस बेहतरीन गेंदबाज का करियर चोट से बुरी तरह प्रभावित रहा है. फील्डिंग खराब हो चुकी है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इसके बावजूद उन्हें टीम में शामिल करता रहा है. इसकी वजह यह भी है कि वह चाहता है कि टी20 वर्ल्ड कप में उसके पास अनुभवी गेंदबाज हो. अगर विश्व कप टला तो मलिंगा का करियर भी थम सकता है. हालांकि, आईपीएल जैसी टी20 लीग में वे खेलते दिख सकते हैं.

    डिविलियर्स की वापसी भी टली
    दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (AB DE Villiers) की कहानी थोड़ी अलग है. दो साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुका यह खिलाड़ी वापसी की बाट जोह रहा था. सबकुछ तय हो गया था. पूरी संभावना था कि वे श्रीलंका के खिलाफ मैच खेलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करते और फिर विश्व कप भी खेलते. लेकिन वो कहावत है ना कि सिर मुंडाते ही ओले पड़े. एबी के साथ यही हुआ है. उन्होंने जैसे ही संन्यास से वापसी का मन बनाया, दुनिया में सारे खेल बंद हो गए. ऐसे में लगता है कि उनकी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी भी अब दूर की बात हो गई है.

    यह भी पढ़ें: 

    क्रिकेट से जुड़ी 10 फिल्में और वेब सीरीज, जो आपको Lockdown में देखनी चाहिए

    पीटरसन को पाक गेंदबाज से लगता था डर, कहा- बैन लगा तो सभी बल्लेबाज खुश हुएundefined

    Tags: AB De Villiers, Chris gayle, Coronavirus, COVID 19, IPL, IPL 2020, Lasith malinga, Lockdown, Mahendra Singh Dhoni, Ms dhoni, Shoaib malik, T20 World Cup, T20 World Cup 2020

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर