लाइव टीवी

CSK vs DC Qualifier 2: दिल्‍ली कैपिटल्‍स को अकेले हरा सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी!

News18Hindi
Updated: May 10, 2019, 2:20 PM IST
CSK vs DC Qualifier 2:  दिल्‍ली कैपिटल्‍स को अकेले हरा सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी!
आईपीएल 2019 (photo-IPL)

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने आईपीएल के प्‍लेऑफ में 10वीं बार जगह बनाई है तो उसमें कप्‍तान धोनी का खेल सबसे अहम है.

  • Share this:
आईपीएल 12 का दूसरा क्‍वालिफायर ACA-VDCA Stadium, Visakhapatnam में खेला जाएगा. इस मैच में श्रेयस अय्यर की दिल्ली कैपिटल्स ( DC) का सामना महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)  से होगा. मजेदार बात ये है कि धोनी को यह मैदान बहुत रास आता है और वह अकेले ही विरोधी टीम को चारों खाने चित करने का दम रखते हैं. वैसे इस मैदान से धोनी का खास लगाव है. क्‍योंकि यहीं उन्‍होंने 2004 में पाकिस्‍तान के खिलाफ अपनी पहली वनडे सेंचुरी ठोकी थी. तब उन्‍होंने 123 गेंदों पर 15 चौकों और चार छक्‍कों की मदद से ये पारी खेली थी और 58 रन की जीत के लिए उन्‍हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया था. जबकि धोनी ने इस मैदान पर अब तक सात वनडे मैचों में 65 के औसत से 260 रन ठोके हैं.

सच कहा जाए तो इसके बाद ही धोनी के बड़े क्रिकेटर होने की दुनिया को आहट हुई थी. दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ अपनी टीम को जीत दिलाकर धोनी इस मैदान के साथ अपना प्‍यार बरकरार रखना चाहेंगे.

विशाखापट्टनम में धोनी की यादगार IPL पारी
धोनी ने आईपीएल 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से खेलते हुए इस मैदान पर किंग्‍स इलेवन पंजाब के स्पिनर अक्षर पटेल की अंतिम चार गेंदों पर लगातार चार छक्‍के लगाकर टीम को जीत दिलाई थी. धोनी ने तब 32 गेंदों में नाबाद 64 रन की मैच जिताऊ खेली थी. वहीं, इस बार भी उनके फैंस को ऐसी ही पारी की उम्‍मीद होगी.

धोनी का आईपीएल 12 में दमदार प्रदर्शन
चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने आईपीएल के प्‍लेऑफ में 10वीं बार जगह बनाई है तो उसमें कप्‍तान धोनी का खेल सबसे अहम है. इस सीजन में वह 13 मैचों में 405 बना चुके हैं. जबकि उनका औसत 135 और स्‍ट्राइक रेट 138.69 रहा है. यही नहीं, वह चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की तरफ से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. जबकि कई मैचों में तो उन्‍होंने हारी हुई बाजी पलटने का माद्दा दिखाया है. खासकर 20वें ओवर में उनकी बल्‍लेबाजी विरोधियों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है.

महेंद्र सिंह धोनी (Photo-IPL)

Loading...

आईपीएल में दिल्‍ली के खिलाफ चलता है 'थाला' का बल्‍ला
अपनी टीम के प्रशंसकों के बीच 'थाला' के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी का दिल्‍ली कैपिटल्‍स (पहले डेयरडेविल्स) के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है. उन्‍होंने दिल्‍ली के खिलाफ अब तक 21 पारियों में 37 से ज्‍‍‍‍‍‍यादा की औसत से 563 रन बनाए हैं और इस दौरान तीन अर्धशतकीय पारियां उनके बल्‍ले से निकली हैं.

अगर मौजूदा सीजन की बात करें तो चेन्‍नई ने दोनों बार दिल्‍ली को हराया है. इस दौरान धोनी ने पहले मैच में नाबाद 32 तो दूसरे मैच में 22 गेंदों पर  नाबाद 44 रन की पारी खेलकर विरोधी के सपनों को ध्‍वस्‍त किया है.

ये है आईपीएल रिकॉर्ड
इस मैदान पर अब तक 11 मैच खेले गए हैं. यहां 2012 में दो, 2015 में तीन और 2016 में छह मैच खेले गए थे. अब पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने छह बार बाजी मारी है तो पांच बार स्‍कोर चेज हुआ है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 10, 2019, 1:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...