लाइव टीवी

महेंद्र सिंह धोनी IPL के बाद लेंगे भविष्य पर फैसला

भाषा
Updated: November 26, 2019, 9:52 PM IST
महेंद्र सिंह धोनी IPL के बाद लेंगे भविष्य पर फैसला
एमएस धोनी.

एमएस धोनी (MS Dhoni) भारत के वनडे विश्व कप से बाहर होने के बाद से ही किसी मैच में नहीं खेले हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली: पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के बाद अपने भविष्य को लेकर फैसला करेंगे. इस स्टार क्रिकेटर के करीबी सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी जिससे उनके करियर को लेकर लंबे समय से चल रहा अटकलबाजियों का दौर थम सकता है. भारत (India) के जुलाई में इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप से सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद से ही धोनी किसी मैच में नहीं खेले हैं. वह वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं गये और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू श्रृंखलाओं में भी नहीं खेले.

आईपीएल से पहले खेलेंगे या नहीं, फैसला जल्‍द
सूत्रों ने पीटीआई से कहा, ‘धोनी अगर अपने भविष्य को लेकर कोई फैसला करेंगे तो ऐसा आईपीएल के बाद ही होगा. आप अटकलों पर रोक नहीं लगा सकते क्योंकि वह बहुत बड़ा खिलाड़ी है. वह फिटनेस के लिहाज से बेहतरीन स्थिति में हैं और पिछले एक महीने से कड़ा अभ्यास कर रहे हैं. लेकिन वह आईपीएल से पहले कितने प्रतिस्पर्धी मैच खेलेंगे इसका फैसला उचित समय पर किया जाएगा.’

cricket, cricket news, ms dhoni, mahendra singh dhoni, bcci, indian cricket team, dhoni retirement, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, एमएस धोनी, महेंद्र सिंह धोनी, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, धोनी संन्यास, धोनी रिटायरमेंट
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 4 महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं. (फाइल फोटो)


वेस्‍टइंडीज सीरीज में नहीं खेलेंगे धोनी
आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान 38 वर्षीय धोनी वेस्टइंडीज के खिलाफ छह दिसंबर से शुरू होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला में भी नहीं खेलेंगे. इस श्रृंखला में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे खेले जाएंगे. राष्ट्रीय चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि पैनल अब भविष्य के बारे में सोच रहा है और धोनी ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए ऋषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों को अधिक मौके देने के उनके इरादों से वाकिफ हैं.

भविष्‍य को लेकर खामोश हैं धोनी
Loading...

पंत हालांकि अब तक मौकों का फायदा नहीं उठा पाए हैं और विकेटकीपर के रूप में लचर प्रदर्शन के लिए उनकी लगातार आलोचना होती रही है. हाल में डीआरएस में गलत फैसलों के लिये भी पंत की आलोचना हुई थी जबकि इस मामले में धोनी लाजवाब हैं. धोनी ने अपनी तरफ से हालांकि अपने भविष्य को लेकर कोई बात नहीं की है. उन्हें हालांकि कुछ दिन पहले झारखंड अंडर-23 टीम के साथ अभ्यास करते हुए देखा गया था जिसके बाद उनकी संभावित वापसी की अटकल लगाई जाने लगी थी.

ms dhoni, cricket news, sports news
महेंद्र सिंह धोनी की वापसी के लिए भारतीय फैंस बेताब है.


गांगुली ने धोनी को सम्‍मान का हकदार माना
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी कहा है कि धोनी को वही सम्मान दिया जाएगा जिसका उन जैसा दिग्गज खिलाड़ी हकदार है. उन्होंने इस स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज के तुरंत ही संन्यास लेने से भी इनकार किया. पिछले महीने बोर्ड अध्यक्ष का पद संभालने के बाद गांगुली ने कहा, ‘आप जानते हैं कि चैंपियन्स जल्द खत्म नहीं होते.’

ये है धोनी का रिकॉर्ड
धोनी की अगुवाई में भारत ने टी20 विश्व कप 2007 और वनडे विश्व कप 2011 में खिताब जीते थे. उन्होंने 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें 17 हजार से अधिक रन बनाए हैं.

पाकिस्तान के खिलाफ फ्लॉप होने पर स्टीव स्मिथ ने खुद को दी सजा

रचा इतिहास : भारत इस साल टेस्ट में अपराजित रहने वाली दुनिया की एकमात्र टीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 7:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...