धोनी ने बतौर कप्तान 7वें मैच में जीत ली थी आईसीसी ट्रॉफी, 200 मैच के बाद भी कोहली के हाथ खाली

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है. (Virat kohli twitter)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है. (Virat kohli twitter)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World test championship) का फाइनल 18 से 22 जून तक होना है. विराट कोहली (Virat Kohli) यह मैच जीतकर बतौर कप्तान पहली आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा करना चाहेंगे. भारत की ओर से बतौर कप्तान एमएस धोनी और कपिल देव ही आईसीसी ट्रॉफी जीत सके हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World test championship) के फाइनल में लगभग एक महीने का वक्त बचा है. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच 18 से 22 जून तक यह मुकाबला इंग्लैंड के साउथम्प्टन मैदान पर खेला जाएगा. सबसे ज्यादा नजर भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर रहेंगी. वे अब तक बतौर कप्तान एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं. भारत की ओर से बतौर कप्तान एमएस धोनी और कपिल देव ही आईसीसी ट्रॉफी जीत सके हैं.

विराट कोहली के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो वे भारत की ओर से 200 मैच में कप्तानी कर चुके हैं. वे सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी के मामले में सिर्फ एमएस धोनी (332) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (221) से पीछे हैं. धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाया है. वे आईसीसी के तीन अलग-अलग टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं.

कपिल देव ने 20वें मैच में जीत लिया था वर्ल्ड कप

टीम इंडिया ने सबसे पहले आईसीसी ट्रॉफी 1983 में जीती थी. कपिल देव की अगुवाई में टीम ने वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में विंडीज को हराकर खिताब पर कब्जा किया था. कपिल देव का यह बतौर कप्तान 20वां ही मैच था. वहीं एमएस धोनी की बात की जाए तो उन्होंने बतौर कप्तान 7वें मैच में आईसीसी ट्रॉफी जीत ली थी. 2007 में दक्षिण अफ्रीका में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराया था. इस टूर्नामेंट के पहले ही धोनी को टीम इंडिया की कप्तानी दी गई थी.
यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने कहा- विराट के रवैए को हमेशा याद रखूंगा, लेकिन क्यों?

जीत के मामले में काेहली दूसरे नंबर पर

एमएस धोनी भारत की ओर से बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं. उन्होंने 332 मैच में कप्तानी की. 178 में जीत हासिल की जबकि 120 मैच में हार मिली. 6 मैच टाई रहे जबकि 15 मुकाबले ड्रॉ रहे. वहीं विराट कोहली की बात की जाए तो उन्होंने 200 में कप्तानी की है. 128 मैच जीते जबकि 55 में हार मिली. 3 टाई रहे जबकि 10 ड्रॉ रहे. अजहरुद्दीन ने 104 मैच जीते हैं. अन्य कोई भारतीय कप्तान 100 मैच नहीं जीत सका है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज