Home /News /sports /

mumbai cricket association to have contracts for first class players according to meadia report

टीम इंडिया जैसा कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम अब घरेलू क्रिकेट में भी होगा, रणजी चैंपियन टीम ने शुरू की तैयारी

इस बार के रणजी ट्रॉफी फाइनल में मुंबई को मध्य प्रदेश ने हराया था. (MCA Twitter)

इस बार के रणजी ट्रॉफी फाइनल में मुंबई को मध्य प्रदेश ने हराया था. (MCA Twitter)

सौरव गांगुली ने 2019 में बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद जो वादे किए थे, उसमें से एक घरेलू खिलाड़ियों के लिए कॉन्ट्रैक्ट था. अब यह कम से कम मुंबई के क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए तो हकीकत बन सकता है, क्योंकि मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया था, जिसे अपेक्स काउंसिल की मंजूरी मिल गई है. अगस्त में इसे एजीएम में रखा जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई. मुंबई के प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के लिये खुशी की खबर है कि मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) ने सैद्धांतिक रूप से उनके साथ अनुबंध करने पर सहमति दे दी है. एमसीए के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “यह फैसला हाल में शीर्ष परिषद की बैठक में लिया गया और यह बिलकुल उसी तरह का होगा जैसा बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) का होता है. संघ की क्रिकेट सुधार समिति (सीआईसी) इसके तौर तरीकों पर काम करेगी.” सौरव गांगुली ने 2019 में बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद जो वादे किए थे, उसमें से घरेलू खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट देना एक था.

एमसीए की सीआईसी में सदस्य के तौर पर इस समय नीलेश कुलकर्णी, जतिन परांजपे और विनोद कांबली शामिल है. बीसीसीआई अपने पुरूष और महिला क्रिकेटरों से केंद्रीय अनुबंध करता है और उन्हें उनके ग्रेड के अनुसार सालाना राशि दी जाती है. मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन भी बोर्ड के ग्रेडिंग सिस्टम के तहत ही अपने खिलाड़ियों को अलग-अलग ग्रेड में बांटेगी. हालांकि, कितने खिलाड़ी अनुबंध का हिस्सा होंगे और कितने अलग-अलग ग्रेड होंगे, यह अभी तय नहीं हुआ है. हालांकि, यह तय है कि मुंबई के जो खिलाड़ी बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल हैं, वो एमसीए की लिस्ट से बाहर रहेंगे. ताकि ज्यादा से ज्यादा घरेलू क्रिकेटरों को इसमें जोड़ा जा सके.

एमसीए अध्यक्ष के प्रस्ताव को अपेक्स काउंसिल की मंजूरी
ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, 2021-22 घरेलू सीजन में मुंबई की टीम के अच्छे प्रदर्शन के बाद अध्यक्ष विजय पाटिल ने कॉन्ट्रैक्ट का प्रस्ताव बनाया था. इसे सैद्धांतिक रूप से अपेक्स काउंसिल की मंजूरी मिल गई है. अब अगस्त में होने वाली एजीएम में इसे पेश किया जाएगा और इसमें भी इस प्रस्ताव पर मुहर लगनी है.

नए टैलेंट को जोड़ने में मदद मिलेगी: एमसीए
पाटिल ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया, “मुंबई ने इस साल बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और हमारे घरेलू खिलाड़ियों को सुरक्षा प्रदान करने और यह सुनिश्चित करने का सवाल हमेशा उठता रहा है कि हमारे पास मुंबई क्रिकेट में जो टैलेंट पूल है, उसे हम बरकरार रखें. मुझे लगता है कि ग्रेडिंग सिस्टम हमें युवा टैलेंट में निवेश करने का मौका देगा. मुझे बहुत खुशी है कि शीर्ष परिषद ने सर्वसम्मति से इसे मंजूरी दे दी है.

ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने मचाया धमाल, भारत ने विदेशी सरजमीं पर टेस्ट में किया अपना ‘सर्वश्रेष्ठ’ प्रदर्शन

IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह ने कप्तान बनते ही मचाया कोहराम, ब्रॉड के एक ओवर में कूटे 35 रन, VIDEO

मुंबई टीम को 1 करोड़ का इनाम
संघ ने इस बीच अपनी रणजी ट्राफी टीम के लिये एक करोड़ रूपये के पुरस्कार को मंजूरी दी जो फाइनल में मध्य प्रदेश से हारकर उप विजेता रही थी. फाइनल में मध्य प्रदेश ने मुंबई को 6 विकेट से हराया था. टीम की अगुआई सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने की थी. एमसीए अपनी अंडर-25 टीम और अंडर-19 टीम को भी नकद पुरस्कार देगा. अंडर-25 टीम ने सीके नायुडू ट्राफी जीती थी और अंडर-19 टीम कूच बिहार ट्रॉफी में उप विजेता रही थी.

Tags: BCCI, Hindi Cricket News, Indian cricket, Mumbai Cricket Association, Mumbai Cricketer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर