IPL 2019: क्‍या एक बार फिर इस 'लकी' फॉर्मूले के साथ चैंपियन बनेगी मुंबई इंडियंस?

आईपीएल 2019 (Photo-IPL)
आईपीएल 2019 (Photo-IPL)

रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने इस बार 14 लीग मैचों में से 9 जीत के साथ 18 अंक लेकर पहला नंबर हासिल किया है.

  • Share this:
आईपीएल के मौजूदा सीजन की प्‍लेऑफ टीमों का फैसला हो गया है. मुंबई इंडियंस, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद ने प्‍लेऑफ में जगह बनाई है. जबकि रोहित शर्मा की मुंबई ने 18 अंक के साथ टॉप किया है तो इतने अंक के साथ चेन्‍नई और दिल्‍ली ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्‍थान हासिल किया है. वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल इतिहास की पहली टीम बन गई है, जिसने 12 प्‍वाइंट के साथ प्‍लेऑफ में जगह बनाई है. लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं मुंबई की.

मुंबई इंडियंस टीम ने आईपीएल प्‍वाइंट टेबल में टॉप स्‍थान हासिल करते हुए क्‍वालीफायर 1 खेलने का अवसर पाया है और यही बात उसके चैंपियन बनने की ओर इशारा कर रही है. चौंक गए ना! आपको बता दें कि जब जब उसने क्‍वालीफायर 1 में जगह बनाई है तब तब वह चैंपियन बनी है और यह ट्रेंड जारी रहा तो उसका चौथा खिताब पक्‍का है. हालांकि 2010 में भी उसने टॉप 4 में जगह बनाई थी, लेकिन तब सेमीफाइनल और तीसरे स्‍थान के लिए प्‍लेऑफ खेले जाते थे. उस वक्‍त पहले सेमीफाइनल में आरसीबी को हराने वाली ये टीम फाइनल में चेन्‍नई से पिटकर खिताब गंवा बैठी थी.

ये है खास वजह
रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने इस बार 14 लीग मैचों में से 9 जीत के साथ 18 अंक लेकर पहला नंबर हासिल किया है, लिहाजा उसके पास फाइनल में पहुंचने के दो मौके हैं. अगर उसने चेन्‍नई को हरा दिया तो वह सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. जबकि हार हुई तो उसे क्‍वालीफायर 2 में एक बार फिर अपना दम दिखाने का मौका मिलेगा, जहां उसकी भिड़ंत ऐलिमिनेटर के विजेता से होगी. यकीनन यहां मिली जीत उसे फाइनल का टिकट दिला देगी.
2013 में बनी चैंपियन


मुंबई इंडियंस पहली बार 2013 में क्‍वालीफायर 1 में खेली थी. इस मैच में उसे चेन्‍नई ने 48 रन से रौंद डाला, लेकिन दूसरे क्‍वालीफायर में उसने राजस्‍थान रॉयल्‍स को एक गेंद बाकी रहते हुए चार विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली. फिर मुंबई के 148 रनों का जवाब देने उतरी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स 23 से मैच हार गई. जबकि मुंबई ने पांच साल बाद अपना पहला खिताब जीता.

क्रिस गेल के बिना वेस्‍टइंडीज का धमाल, एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ा, दूसरा टूटते-टूटते बचा

2015 में फिर बनी चैंपियन
मुंबई इंडियंस की एक बार फिर क्‍वालीफायर 1 में चेन्‍नई से भिड़ंत हुई. इस बार उसने 25 रन से बाजी मारकर फाइनल में जगह बना ली. जबकि फाइनल में एक बार दोनों टीमों का मुकाबला हुआ. मुंबई ने 202/5 का स्‍कोर बनाया और जवाबी हमला करते हुए चेन्‍नई 161/8 रन की बना सकी और 41 रन से मैच हार गई. मुंबई ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया.

2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को हराकर बनी चैंपियन
2017 के सीजन में एक बार फिर रोहित शर्मा की टीम को क्‍वालीफायर 1 खेलने का मौका मिला. इस बार उसे राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने 20 रन धो डाला. हालांकि क्‍वालीफायर 2 में वह केकेआर को सात विकेट से पीट कर फाइनल में पहुंच गई. जबकि इस बार उसने 130 रन का लक्ष्‍य लेकर उतरी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को एक रन पहले रोककर रोमांचक जीत हासिल कर खिताबी हैट्रिक जमा दी.

क्‍या चौथी बार बनेगी चैंपियन?
आईपीएल 2019 के शुरू होने के साथ हर किसी ने मुंबई इंडियंस को खिताब का दावेदार मान लिया था और उसने प्‍लेऑफ में जगह बनाकर अपनी ताकत को बखूबी साबित किया है. अगर क्‍वालीफायर का सिलसिला उसके लिए एक बार फिर 'लकी' साबित हुआ तो खिताबी चौकड़ी लगना तय है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज