लाइव टीवी

एमएस धोनी और स्टीव स्मिथ भी नहीं दे पाए रोहित शर्मा को मात, ऐसे तीसरी बार IPL चैंपियन बनी थी मुंबई इंडियंस

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 7:18 AM IST
एमएस धोनी और स्टीव स्मिथ भी नहीं दे पाए रोहित शर्मा को मात, ऐसे तीसरी बार IPL चैंपियन बनी थी मुंबई इंडियंस
आज के दिन तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनी थी मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने 22 मई 2017 को आईपीएल 10 (IPL 2017) के फाइनल में पुणे सुपरजायंट (Rising Pune Supergiant) को 1 रन से मात दी थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. 22 मई...ये वो तारीख है जो मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के लिए बेहद खास है. दरअसल आज ही के दिन 2017 (IPL 2017 Final) में रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस चैंपियन बनी थी. मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब हासिल किया था. हैदराबाद में खेले गए फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट (Rising Pune Supergiant) को महज 1 रन से मात दी थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने सिर्फ 129 रन बनाए थे लेकिन कप्तान स्टीव स्मिथ और एमएस धोनी जैसे बल्लेबाजों के बावजूद पुणे सुपरजायंट लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी.

रोमांचक फाइनल की कहानी
हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन उसके दोनों ओपनर पार्थिव पटेल और सिमंस सस्ते में निपट गए. अनुभवी अंबाती रायडू भी महज 12 रन बनाकर रन आउट हो गए. कप्तान रोहित शर्मा ने 22 गेंदों में 24 रन बनाकर एडम जंपा को अपना विकेट दे दिया. कायरन पोलार्ड 7 और हार्दिक पंड्या भी सिर्फ 10 रन पर पैवेलियन लौट गए. कर्ण शर्मा 1 रन पर आउट हो गए. एक समय मुंबई इंडियंस ने महज 79 रन पर अपने 7 विकेट गंवा दिये. हालांकि ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या ने अपने बल्ले का दम दिखाया और 38 गेंदों में 2 छक्के और 3 चौकों की मदद से 47 रन बनाकर मुंबई के स्कोर को 129 रनों तक पहुंचा दिया.

पुणे सुपरजाइंट का जवाब



पुणे (Rising Pune Supergiant) की शुरुआत खराब रही. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने राहुल त्रिपाठी को 3 रन पर निपटा दिया. इसके बाद कप्तान स्मिथ ने क्रीज पर कदम रखा और उन्होंने अजिंक्य रहाणे के साथ 54 रनों की साझेदारी की. हालांकि इस साझेदारी में दोनों ने मिलकर 57 गेंद खेली. लक्ष्य कम था तो ऐसे में पुणे सुपरजाइंट की रणनीति विकेट बचाने की थी. लेकिन तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने अजिंक्य रहाणे को 44 रन पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया.



17वें ओवर से पलटा खेल
17वें ओवर में एमएस धोनी और स्टीव स्मिथ क्रीज पर थे. पुणे सुपरजाइंट को अब कुछ बड़े शॉटों की जरूरत थी लेकिन जसप्रीत बुमराह ने इस ओवर में धोनी को आउट कर मैच का रुख मोड़ दिया. धोनी 10 रन बनाकर आउट हुए और बुमराह ने इस ओवर में महज 3 रन दिये. हालांकि स्टीव स्मिथ अब भी क्रीज पर मौजूद थे और उन्होंने अगले ओवर में 7 रन बटोर लिये. अंतिम 2 ओवर में पुणे को 23 रनों की दरकार थी और फिर स्टीव स्मिथ ने जसप्रीत बुमराह पर हमला बोला. 19वां ओवर फेंक रहे बुमराह की पांचवीं गेंद पर स्मिथ ने जबर्दस्त छक्का जड़ा. इस ओवर में कुल 12 रन आए. अब अंतिम ओवर में मुंबई को 11 रन बचाने थे.

मिचेल जॉनसन का करिश्माई ओवर
कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आखिरी ओवर मिचेल जॉनसन को दिया. स्ट्राइक पर मनोज तिवारी थे और उन्होंने पहली ही गेंद पर चौका जड़ दिया. मुंबई के लिए ये बहुत बड़ा झटका था लेकिन अगली गेंद पर जॉनसन ने तिवारी को पोलार्ड के हाथों कैच आउट करा दिया. इसके बाद तीसरी गेंद पर जॉनसन ने स्टीव स्मिथ को भी पैवेलियन की राह दिखा दी और यहां से मैच पुणे के हाथों से फिसलने लगा. अंतिम गेंद पर पुणे को 4 रनों की दरकार थी और ऑलराउडंर डेन क्रिश्चियन ने 3 रन भागकर मैच को टाई कराने की कोशिश की लेकिन जगदीश सुचित के तेज थ्रो ने वॉशिंगटन सुंदर का काम तमाम कर दिया और मुंबई ने महज 1 रन से तीसरी बार आईपीएल फाइनल जीत लिया.

धोनी ने बदल दी 'अंधविश्वासी' विराट कोहली की जिंदगी, खुद किया था बड़ा खुलासा!
First published: May 21, 2020, 7:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading