लाइव टीवी

रविचंद्रन अश्विन का बड़ा बयान, कहा-दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हूं, मेरी उम्मीदें जिंदा हैं

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 2:52 PM IST
रविचंद्रन अश्विन का बड़ा बयान, कहा-दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हूं, मेरी उम्मीदें जिंदा हैं
भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लंबे समय से सीमित ओवर प्रारूप में टीम इंडिया के लिए कोई मैच नहीं खेला है. (PTI)

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने टीम इंडिया (Team India) के लिए सर्वाधिक 15 विकेट हासिल किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 2:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) तमिलनाडु (Tamilnadu) के लिए विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) का फाइनल खेलने के लिए तैयार हैं. अश्विन ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खत्म हुई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 15 विकेट चटकाए हैं. उन्हें हालांकि वेस्टइंडीज दौरे (West indies Tour) पर टीम इंडिया (Team India) की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिले मौके को उन्होंने बखूबी भुनाया. इस सीरीज में अश्विन ने 350 टेस्ट विकेट लेने का कारनामा भी अंजाम दिया. सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने के मामले में उन्होंने श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन की बराबरी की. दोनों ने 66 टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की.

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का इरादा अब सीमित ओवरों के प्रारूप में टीम इंडिया (Team India) में वापसी करने का है. अश्विन ने भारत के लिए जून 2017 में अपना पिछला वनडे खेला था. उसी साल जुलाई में उन्होंने टीम इंडिया के लिए अपना पिछला टी-20 मुकाबला खेला था. इसके बाद दो साल से अश्विन भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सीमित ओवर प्रारूप में नहीं खेल सके हैं. 33 साल के ऑफ स्पिनर अश्विन ने कहा, 'मैं टी-20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ नहीं हूं तो भी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों से एक जरूर हूं. पिछले साल आईपीएल (IPL) में भी मेरा प्रदर्शन अच्छा रहा था. मुझे नहीं लगता कि उम्र कोई समस्या है. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज इमरान ताहिर 40 साल के हैं. मेरी गेंदबाजी में विविधता है और मेरे पास अनुभव है. मेरी उम्मीदें जिंदा हैं.'

cricket, cricket news, sports news, indian cricket team, bcci, ravichandran ashwin, virat kohli, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, रविचंद्रन अश्विन, आईपीएल, आर अश्विन,
भारतीय टीम के लिए रविचंद्रन अश्विन ने अपना पिछला वनडे मैच दो साल पहले खेला था. (फाइल फोटो)


भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने कहा, 'मैं अपनी गेंदबाजी का पूरा लुत्फ उठा रहा हूं. जब मेरे हाथों में गेंद होती है तो मैं खुद को दस साल का महसूस करता हूं. इससे ज्यादा खुशी मुझे किसी चीज से नहीं मिलती. गेंदबाजी करना मेरे लिए थेरेपी की तरह है.' कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मयंक मार्कंडेय और वाशिंगटन सुंदर जैसे युवा स्पिनरों के चलते रविचंद्रन अश्विन का टीम इंडिया में स्‍थान खतरे में पड़ गया है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहराया पिछला प्रदर्शन
रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया सीरीज में तीन टेस्ट में 15 विकेट लिए. पिछली बार जब साल 2015 में अश्विन घरेलू सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले थे तक भी अश्विन ने चार टेस्ट मैच में 31 विकेट लिए थे. उन्हें तब मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था.

cricket, cricket news, sports news, indian cricket team, bcci, ravichandran ashwin, virat kohli, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, रविचंद्रन अश्विन, आईपीएल, आर अश्विन,
रविचंद्रन अश्विन ने हाल ही में तमिलनाडु प्रीमियर लीग में भी हिस्सा लिया था. (फाइल फोटो)

Loading...

टीम इंडिया के गेंदबाजी आक्रमण को अश्विन ने बेहद संतुलित करार दिया. उन्होंने कहा, 'भारतीय टीम में तेज गेंदबाजों की अच्छी जमात है, जबकि बेहतरीन स्पिनर भी हैं. ऐसे में जबकि बल्लेबाज भी रन बना रहे हैं तो भारतीय टीम किसी एक खिलाड़ी के प्रदर्शन पर निर्भर नहीं है.' दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाजों ने 26 विकेट चटकाए, जबकि स्पिनरों ने 32 खिलाड़ियों का शिकार किया. मेजबान टीम ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम की.

युवराज-हरभजन ने उठाए थे सवाल, अब BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को देनी पड़ी सफाई

बड़ी खबर : एमएस धोनी ने वापसी के लिए शुरू की तैयारी, इस सीरीज से उतरेंगे मैदान पर!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 2:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...